News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अडानी ने खारघर से विक्रोली तक मुंबई की पहली 400KV ट्रांसमिशन लाइन शुरू की

Share Us

391
अडानी ने खारघर से विक्रोली तक मुंबई की पहली 400KV ट्रांसमिशन लाइन शुरू की
02 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

अडानी ने खारघर-विक्रोली ट्रांसमिशन लाइन शुरू की और अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस Adani Energy Solutions की परियोजना खारघर विक्रोली ट्रांसमिशन लिमिटेड Kharghar Vikhroli Transmission Limited चालू हो गई है।

ऊर्जा समाधान, पारेषण और वितरण शाखा मुंबई में अतिरिक्त बिजली लाने में सक्षम होगी और इस प्रकार शहर की बढ़ती और भविष्य की बिजली मांग को पूरा करने में सक्षम होगी।

अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस ने कहा कि यह परियोजना मुंबई के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि ट्रांसमिशन कॉरिडोर की मौजूदा क्षमता शहर में आगे बिजली ले जाने के लिए पर्याप्त नहीं है।

इसमें हाल के दिनों में मुंबई में देखी गई दो ग्रिड विफलताओं का उल्लेख है - 27 फरवरी, 2022 और 12 अक्टूबर, 2020 को। "महानगर भर के इलाके काफी समय तक अंधेरे में रहे। खारघर-विक्रोली लाइन अतिरिक्त 1,000 मेगावाट विश्वसनीय बिजली लाएगी भविष्य में ऐसी किसी भी घटना को कम करने के समाधान के रूप में मुंबई शहर में, “एक बयान में कहा गया है।

इस परियोजना के चालू होने से मुंबई शहर को अपने नगरपालिका भूगोल में 400 केवी ग्रिड मिलेगा जो इसके बिजली ग्रिड के भीतर बढ़ी हुई आयात क्षमता लाएगा और विश्वसनीयता और स्थिरता में सुधार करेगा।

अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस ने कहा "उपभोक्ताओं के लिए यह बुलेट ट्रेनों, मेट्रो रेल और सिटी रेलवे के साथ-साथ वाणिज्यिक और आवासीय प्रतिष्ठानों के माध्यम से यात्रा करने के लिए अधिक स्थिरता प्रदान करता है।"

खारगर-विक्रोली ट्रांसमिशन लाइन के बारे में:

केवीटीएल में 400 केवी और 220 केवी ट्रांसमिशन लाइनों के लगभग 74 सर्किट किलोमीटर शामिल हैं, और साथ ही विक्रोली में 1,500 एमवीए 400 केवी गैस इंसुलेटेड सबस्टेशन (जीआईएस) है, जो मुंबई में अपनी तरह का पहला 400 केवी सबस्टेशन है। और लगभग 9,500 वर्ग मीटर क्षेत्र में स्थित, जब 400 केवी सबस्टेशनों की बात आती है, तो इसका डिज़ाइन सबसे कॉम्पैक्ट होता है। इसका अनोखा डिज़ाइन 400kV और 220kV GIS को लंबवत रूप से स्टैक करता है, जिससे जगह की आवश्यकता कम हो जाती है।

केवीटीएल परियोजना KVTL Project नवी मुंबई के खारघर क्षेत्र में शुरू होती है, इसके शहरी स्थानों से होकर गुजरती है, और मुंबई शहर के विक्रोली में समाप्त होती है। और शहरी क्षेत्रों में विशेष क्षैतिज विन्यास टावरों को अपनाकर कुछ स्थानों पर ऊंचाई की बाधाओं को दूर किया गया।

परियोजना में निम्नलिखित प्रमुख तत्व शामिल हैं:

400 केवी/220 केवी जीआईएस विक्रोली सबस्टेशन, 1500 एमवीए परिवर्तन क्षमता वाला

खारघर में एयर इंसुलेटेड सिस्टम स्विचयार्ड

400 केवी डबल/मल्टी-सर्किट खारघर-विक्रोली लाइन

विक्रोली में तालेगांव-कलवा लाइन पर 400 केवी लूप इन लूप आउट

विक्रोली में ट्रॉम्बे-साल्सेट लाइन पर 220 केवी लिलो

अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस के बारे में:

अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड Adani Energy Solutions Limited जिसे पहले अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड के नाम से जाना जाता था, अडानी समूह का एक हिस्सा है, जो भारत के प्रमुख व्यापारिक समूहों में से एक है।

एईएसएल 18,875 सर्किट किलोमीटर के संचयी नेटवर्क के साथ देश की सबसे बड़ी निजी ट्रांसमिशन कंपनी है, जिसमें से 14,279 सीकेएम चालू है, और 4,596 सीकेएम निर्माण के विभिन्न चरणों में है।

एटीएल एक वितरण व्यवसाय भी संचालित करता है, जो मुंबई में 12 मिलियन से अधिक उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान करता है। और आने वाले वर्षों में भारत की ऊर्जा आवश्यकता चौगुनी होने का अनुमान है, एईएसएल एक मजबूत और विश्वसनीय बिजली पारेषण नेटवर्क बनाने और खुदरा ग्राहकों की सेवा करने और 'सभी के लिए बिजली' हासिल करने की दिशा में सक्रिय रूप से काम करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।