अमीरों की लिस्ट में बिल गेट्स को अडाणी ने पछाड़ा, चौथे नंबर पर पहुंचे

Share Us

525
अमीरों की लिस्ट में बिल गेट्स को अडाणी ने पछाड़ा, चौथे नंबर पर पहुंचे
22 Jul 2022
min read

News Synopsis

भारत और एशिया India and Asia के सबसे अमीर शख्स कहे जाने वाले गौतम अडाणी Gautam Adani दुनियां के अरबपतियों की लिस्ट  Billionaires list में चौथे पायदान 4th rank पर पहुंच गए हैं। अडाणी समूह के मुखिया गौतम अडाणी की संपत्ति पिछले एक साल के दौरान ही लगभग दोगुनी बढ़ गई है। उनकी संपत्ति जिस तेजी से बढ़ रही है उसे देखते हुए आने वाले दिनों में दुनिया के टॉप तीन अरबपतियों Top three billionaires की रैंकिंग में भी जगह बना सकते हैं।

भारत के सबसे अमीर उद्योगपति गौतम अडाणी Gautam Adani अब दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति भी बन गए हैं। हाल ही में उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक Microsoft founder बिल गेट्स Bill Gates को भी संपत्ति के मामले में पीछे छोड़ दिया है। गौर करने वाली बात ये है कि बिल गेट्स लंबे समय तक दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में नंबर एक पर रहे हैं।

अब अरबपतियों की लिस्ट में गौतम अडाणी से आगे सिर्फ तीन अरबपति- जेफ बेजोस  Jeff Bezos,, बर्नाड अनॉल्ट और एलन मस्क Bernard Anault and Elon Musk ही हैं। आंकड़ों की बात करें तो अडाणी समूह के मुखिया गौतम अडाणी की संपत्ति Gautam Adani's wealth पिछले एक साल के दौरान ही लगभग दोगुनी हो गई है।

ध्यान देने वाली बात ये है कि साल 2021 के शुरुआती महीनों में गौतम अदाणी की दौलत 55-60 बिलियन डॉलर के करीब थी जो वर्तमान में बढ़कर 115 बिलियन डॉलर के लगभग हो गई है। इस महीने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन Bill and Melinda Gates Foundation ने 20 बिलियन डॉलर का दान दिया है।

इस वजह से उनकी दौलत में कमी दर्ज की गई । बिल गेट्स के इस फैसले के बाद गौतम अदाणी जिनकी दौलत हाल के दिनों में लगातार बढ़ रही है अरबपतियों की लिस्ट में बिल गेट्स को पछाड़ कर चौथे नंबर पर आ गए हैं।