News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ACME ओडिशा में टाटा स्टील SEZ में 27,000 करोड़ का हरित हाइड्रोजन और अमोनिया संयंत्र स्थापित करेगा

Share Us

662
ACME ओडिशा में टाटा स्टील SEZ में 27,000 करोड़ का हरित हाइड्रोजन और अमोनिया संयंत्र स्थापित करेगा
26 Aug 2023
min read

News Synopsis

नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी एसीएमई ग्रुप ACME Group ने ओडिशा के गोपालपुर औद्योगिक पार्क में ग्रीन हाइड्रोजन और ग्रीन अमोनिया परियोजना Green Hydrogen and Green Ammonia Project के लिए 343 एकड़ जमीन के लिए टाटा स्टील स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड Tata Steel Special Economic Zone Limited के साथ समझौता किया, जिससे यह पहली ग्रीन हाइड्रोजन बन गई। और एसीएमई समूह इस परियोजना के लिए जापान के आईएचआई कॉर्पोरेशन के साथ साझेदारी करने की योजना बना रहा है।

इस समझौते पर मणिकांत नाइक प्रबंध निदेशक टीएसएसईजेडएल और संदीप कश्यप मुख्य परिचालन अधिकारी एसीएमई समूह के बीच हेमंत शर्मा आईएएस प्रधान सचिव उद्योग विभाग और अध्यक्ष आईडीसीओ और आईपीआईसीओएल, सरकार की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए। एसीएमई समूह ने जीआईपी में लगभग 1.3 एमटीपीए हरित अमोनिया उत्पादन सुविधा स्थापित करने की योजना बनाई है। इस हरित अमोनिया का उत्पादन हरित हाइड्रोजन से किया जाएगा, और उत्पादन सुविधाएं नवीकरणीय ऊर्जा द्वारा संचालित की जाएंगी। यह परियोजना ओडिशा के गंजम जिले के गोपालपुर में टाटा स्टील विशेष आर्थिक क्षेत्र के गोपालपुर औद्योगिक पार्क में स्थापित की जाएगी।

इस सुविधा में उत्पादित ग्रीन अमोनिया को मौजूदा गोपालपुर बंदरगाह सुविधाओं से पश्चिम और पूर्व के बाजारों में निर्यात किया जाएगा।

एसीएमई ग्रुप के संस्थापक और अध्यक्ष मनोज Manoj Founder and Chairman ACME Group के ने कहा “हम एसीएमई ग्रुप के ग्रीन को समर्थन देने के लिए ओडिशा के माननीय मुख्यमंत्री नवीन पटनायक जी उद्योग विभाग, ओडिशा सरकार और अन्य हितधारकों के आभारी हैं। राज्य में हाइड्रोजन एवं हरित अमोनिया परियोजना। हमने सुविधाएं स्थापित करने के लिए टाटा स्टील स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड के साथ भूमि समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। हम भारत को ग्रीन हाइड्रोजन और ग्रीन अमोनिया परियोजना शुरू करने के लिए उनके निरंतर समर्थन और अनुनय के लिए माननीय केंद्रीय विद्युत, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह जी और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के प्रति अपना हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं, ग्रीन हाइड्रोजन और उसके डेरिवेटिव के लिए वैश्विक केंद्र। यह परियोजना हमें प्रतिस्पर्धी मूल्य पर घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में मेक इन इंडिया ग्रीन हाइड्रोजन और ग्रीन अमोनिया की पेशकश करने में मदद करेगी। हमें ओडिशा के माननीय मुख्यमंत्री और प्रतिनिधिमंडल के नेतृत्व में टोक्यो  में आयोजित निवेश ओडिशा शिखर सम्मेलन के शानदार परिणाम की घोषणा करते हुए भी खुशी हो रही है, जो इस परियोजना के माध्यम से फलीभूत होगा। जापान के आईएचआई ने शिखर सम्मेलन के दौरान ओडिशा में हरित ऊर्जा परियोजना में निवेश के लिए एक प्रारंभिक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

हेमंत शर्मा आईएएस प्रधान सचिव उद्योग विभाग और अध्यक्ष, आईडीसीओ और आईपीआईसीओएल, ओडिशा सरकार ने कहा "हम ओडिशा को ग्रीन हाइड्रोजन और ग्रीन अमोनिया के केंद्र और ग्रीन ईंधन अर्थव्यवस्था में अग्रणी के रूप में देखते हैं। हरित ऊर्जा के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध, इसे अपने भविष्य के आधार के रूप में पहचानते हुए। इस दृष्टिकोण को उत्प्रेरित करने के लिए हम सर्वोत्तम श्रेणी के प्रोत्साहन की पेशकश कर रहे हैं। हमारी प्रगतिशील नीति एक स्थायी और समृद्ध भविष्य के प्रति हमारे समर्पण का एक प्रमाण है।

टाटा स्टील स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक मणिकांत नाइक Manikant Naik Managing Director Tata Steel Special Economic Zone Limited ने कहा कि प्लग-एंड-प्ले इंफ्रास्ट्रक्चर, मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स कनेक्टिविटी तैयार पर्यावरण मंजूरी और स्पष्ट भूमि शीर्षक के साथ गोपालपुर औद्योगिक पार्क अपनी स्थापना के बाद से बहुत ही कम समय में यह तेजी से भारत के पसंदीदा निवेश गंतव्य के रूप में उभर रहा है। हम ओडिशा सरकार को उसकी उद्योग-अनुकूल नीतियों और प्रोत्साहनों के लिए भी धन्यवाद देना चाहते हैं, जो ओडिशा राज्य में निवेश को आकर्षित कर रहे हैं। उन्होंने कहा हमारे पास पहले से ही औद्योगिक पार्क में कुछ मूल्यवान ग्राहक कार्यरत हैं, और उन्होंने लगभग 4,000 करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित किया है, और हम उत्सुकता से और अधिक निवेशकों के आगे आने की उम्मीद कर रहे हैं, जो क्षेत्र की औद्योगिक प्रगति को बढ़ाएंगे। टाटा स्टील की 100% सहायक कंपनी TSSEZL ओडिशा के गंजम जिले में अपना प्रमुख औद्योगिक पार्क, गोपालपुर औद्योगिक पार्क (GIP) विकसित कर रही है। कंपनी का लक्ष्य जीआईपी को घरेलू और निर्यात-उन्मुख दोनों उद्योगों के लिए एक उभरते विनिर्माण केंद्र के रूप में विकसित करना है।

ACME ग्रुप के बारे में:

ACME ग्रुप (www.acme.in) 2003 में स्थापित, सौर, हरित हाइड्रोजन और अमोनिया और टिकाऊ हरित प्रोटीन विकास जैसे क्लीनटेक क्षेत्रों में अग्रणी है। 2003 में कंपनी ने पावर इंटरफेस यूनिट (पीआईयू) और फेज़ चेंज मटेरियल (पीसीएम) सहित दूरसंचार निष्क्रिय बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में बाजार के लिए उपयुक्त उत्पादों का आविष्कार किया। इससे महत्वपूर्ण ऊर्जा बचत में मदद मिली और कॉलिंग दरों में कमी आई। अगले दशक में ACME 2.44 INR/kWh के सब्सिडी मुक्त टैरिफ के साथ सौर ऊर्जा संयंत्र हासिल करने, निर्माण और संचालन करने वाला भारत का पहला IPP बन गया। ACME के $0.03/kWh टैरिफ ने नवीकरणीय ऊर्जा के लिए ग्रिड समता बाधा को तोड़ दिया, जिससे यह थर्मल पावर की औसत लागत की तुलना में लगभग 25% सस्ती हो गई और भारत में सौर ऊर्जा को अपनाने में तेजी आई।

वर्तमान में ACME के पास 12 राज्यों में सौर ऊर्जा परियोजनाएं हैं, और इसमें लगभग 8 बिलियन डॉलर का निवेश और निवेश किया गया है। एसीएमई ने एक्टिस, पेट्रोनास, एनआईआईएफ, रिन्यू, बीएएमएल, ब्रुकफील्ड, पीरामल, एपीजी और एलियांज सहित अन्य के साथ लेनदेन किया है। 2020 से ACME ने हरित हाइड्रोजन और हरित अमोनिया में विविधता ला दी है। 2021 में ACME ने राजस्थान के बीकानेर में दुनिया का पहला हरित हाइड्रोजन और हरित अमोनिया संयंत्र चालू किया। एसीएमई का लक्ष्य 2032 तक दुनिया में अग्रणी हरित ऊर्जा प्रदाता बनना और 10 मिलियन टन/वर्ष हरित अमोनिया और हाइड्रोजन का उत्पादन करना है। कंपनी खाद्य, कृषि, इस्पात, शिपिंग, सीमेंट, एल्युमीनियम आदि जैसे कुछ सबसे कठिन क्षेत्रों में स्थिरता लाने के लिए प्रतिबद्ध है।

टाटा स्टील स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड के बारे में:

टाटा स्टील स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड, टाटा स्टील लिमिटेड की 100% सहायक कंपनी ओडिशा में अपना प्रमुख औद्योगिक पार्क विकसित कर रही है, जिसे गोपालपुर औद्योगिक पार्क के रूप में जाना जाता है। कंपनी की योजना औद्योगिक पार्क को घरेलू और निर्यात-उन्मुख उद्योगों दोनों के लिए एक उभरते विनिर्माण केंद्र के रूप में विकसित करने की है। कंपनी आने वाली इकाइयों की सुचारू ग्राउंडिंग की सुविधा के लिए सामान्य बुनियादी सुविधाएं, प्लग-एंड-प्ले यूटिलिटी इंफ्रास्ट्रक्चर और संबंधित सेवाएं प्रदान करती है। अधिक जानकारी के लिए कृपया www.tatasteelsez.com पर जाएं।