महंगे हो सकते हैं एसी-फ्रिज, जानिए कितनी बढ़ सकती है कीमत

Share Us

318
महंगे हो सकते हैं एसी-फ्रिज, जानिए कितनी बढ़ सकती है कीमत
21 Jun 2022
8 min read

News Synopsis

इस महंगाई Inflation के दौर में एक और झटका लग सकता है क्योंकि एसी और फ्रिज की कीमतें AC & Fridge Prices बढ़ाई जा सकती हैं। अगर आप इस गर्मी के सीजन में एसी-फ्रिज खरीदने की योजना को लगातार टाल रहे हैं तो ज्यादा देर मत कीजिए। अगले महीने से 5 स्टार रेटिंग 5 Star Rating वाले नए एसी महंगे होने वाले हैं। वहीं अगले साल से फ्रिज के दाम भी बढ़ जाएंगे। ये सब स्टार रेटिंग में बदलाव Change in Star Rating की वजह से किया जा रहा है।

रेटिंग जितनी अधिक होती है, प्रोडक्ट की कॉस्ट Product Cost उतनी ही बढ़ जाती है। अधिक एनर्जी रेटिंग Energy Rating का मतलब है कि प्रोडक्ट अधिक एनर्जी एफिशिएंट Energy Efficient है यानी बिजली कम खाएगा और अधिक ईकोफ्रेंडली More Eco-friendly है। उम्मीद की जा रही है कि स्टार रेटिंग बदलने के चलते अगले महीने से एसी की कीमत में करीब 7 से 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है। हर दो साल में नई एनर्जी रेटिंग लागू होती हैं।

अगले महीने एसी की एनर्जी रेटिंग जारी होंगी। ऐसे में जो एसी अभी 5 स्टार है, वह अगले महीने से सिर्फ 4 स्टार रह जाएगा। यानी अगले महीने से जो नए एसी बनेंगे, वह अभी वाले एसी की तुलना में अधिक बेहतर होंगे। अब जब तकनीक बेहतर Technology Better होगी तो उसकी कीमतें भी बढ़ जाएंगी।

TWN In-Focus