अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी ने रिलायंस रिटेल में 4,967 करोड़ का निवेश किया

Share Us

488
अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी ने रिलायंस रिटेल में 4,967 करोड़ का निवेश किया
07 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड Reliance Retail Ventures Limited ने घोषणा की कि अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी Abu Dhabi Investment Authority की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की खुदरा शाखा में 4,967 करोड़ का निवेश करेगी।

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की कार्यकारी निदेशक ईशा मुकेश अंबानी Isha Mukesh Ambani Executive Director Reliance Retail Ventures Limited ने कहा रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में एक निवेशक के रूप में एडीआईए के निरंतर समर्थन से हम उनके साथ अपने संबंधों को और गहरा करने में प्रसन्न हैं। विश्व स्तर पर मूल्य सृजन के दशकों से अधिक के उनके दीर्घकालिक अनुभव से हमें अपने दृष्टिकोण को लागू करने और भारतीय खुदरा क्षेत्र में बदलाव लाने में और फायदा होगा।

एडीआईए के निजी इक्विटी विभाग के कार्यकारी निदेशक हमद शाहवान अल्धाहेरी Hamad Shahwan Aldhaheri Executive Director of ADIA Private Equity Department ने कहा रिलायंस रिटेल ने एक ऐसे बाजार में मजबूत विकास और अनुकूलन क्षमता का प्रदर्शन किया है, जो अभूतपूर्व गति से विकसित हो रहा है। यह निवेश हमारी पोर्टफोलियो कंपनियों को समर्थन देने की हमारी रणनीति के अनुरूप है, जो अपने-अपने अंतिम बाजारों में बदलाव ला रही हैं। हम रिलायंस समूह के साथ साझेदारी करके और भारत के गतिशील और तेजी से बढ़ते उपभोक्ता क्षेत्र में अपना प्रदर्शन बढ़ाकर प्रसन्न हैं।

रिलायंस संभावित स्टॉक मार्केट लिस्टिंग से पहले लगभग 2.5 बिलियन डॉलर जुटाने के लिए वैश्विक निवेशकों के साथ उन्नत बातचीत कर रहा था।

आरआरवीएल RRVL अपनी सहायक कंपनियों और सहयोगियों के माध्यम से भारत के सबसे बड़े, सबसे तेजी से बढ़ते और सबसे लाभदायक खुदरा व्यापार का संचालन करती है, जो किराना, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन और जीवन शैली और फार्मा में 18,500 से अधिक स्टोर और डिजिटल वाणिज्य प्लेटफार्मों के एकीकृत ओमनीचैनल नेटवर्क के साथ 267 मिलियन वफादार ग्राहकों को सेवा प्रदान करती है।

मॉर्गन स्टेनली ने रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड के वित्तीय सलाहकार के रूप में काम किया और सिरिल अमरचंद मंगलदास और डेविस पोल्क और वार्डवेल ने कानूनी सलाहकार के रूप में काम किया।

पिछले महीने वैश्विक निवेश फर्म केकेआर ने रिटेलर की 0.25% अतिरिक्त हिस्सेदारी के लिए आरआरवीएल में 2,069.50 करोड़ का निवेश किया था। इस निवेश के बाद अरबपति मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली आरआईएल के खुदरा कारोबार की होल्डिंग कंपनी आरआरवीएल में केकेआर की हिस्सेदारी 1.17% से बढ़कर 1.42% हो गई।

आरआरवीएल ने 10.09% हिस्सेदारी के लिए वैश्विक निजी इक्विटी फंडों से 47,265 करोड़ जुटाए थे, जिससे कंपनी का मूल्य 4.2 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया था। और मौजूदा विनिमय दरों के आधार पर सऊदी अरब के सार्वजनिक निवेश कोष ने $1.15 बिलियन का निवेश किया था।

आरआरवीएल कंपनियों का अधिग्रहण करके और भारत के लिए प्रमुख अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों के फ्रैंचाइज़ी अधिकार प्राप्त करके आक्रामक रूप से अपने व्यवसाय का विस्तार कर रहा है।

इसके अलावा यह बुनियादी ढांचे को बढ़ाने में निवेश कर रहा है, और जर्मन खुदरा प्रमुख मेट्रो कैश एंड कैरी के भारतीय कारोबार का भी अधिग्रहण किया है। और रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम में चेयरमैन मुकेश अंबानी Chairman Mukesh Ambani at Reliance Industries AGM ने कहा कि कई प्रमुख वैश्विक रणनीतिक और वित्तीय निवेशकों ने रिलायंस रिटेल में मजबूत रुचि दिखाई है।