अबू धाबी फंड की लेंसकार्ट में हिस्सेदारी पर नजर

Share Us

737
अबू धाबी फंड की लेंसकार्ट में हिस्सेदारी पर नजर
13 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी Abu Dhabi Investment Authority ने लेंसकार्ट सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड Lenskart Solutions Private Limited में लगभग 500 मिलियन डॉलर में हिस्सेदारी हासिल करने के लिए कथित तौर पर एक सौदा करने के करीब है।

वेस्ट एशियन सॉवरेन वेल्थ फंड West Asian Sovereign Wealth Fund नई इक्विटी और आईवियर स्टार्ट-अप के मौजूदा शेयरों को हासिल करने के लिए एक समझौते को मजबूत करने की प्रक्रिया में है।

अबू धाबी कदम वैश्विक अर्थव्यवस्था Global Economy पर अनिश्चितताओं के बीच स्टार्टअप्स में फंडिंग विंटर Funding Winter की चिंताओं को दूर करता है। निजी इक्विटी और वेंचर कैपिटल प्लेयर्स Venture Capital Players के फंड के सूखने के साथ स्टार्ट-अप Start-up को लागत में कटौती करने और यहां तक कि कर्मचारियों की छंटनी करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

ब्लूमबर्ग Bloomberg की रिपोर्ट में कहा गया है, कि अगर एडीआईए सौदा अमल में आता है, तो लेंसकार्ट Lenscart का मूल्य 4 अरब डॉलर से अधिक होगा। डील का ऐलान इसी हफ्ते हो सकता है। इसमें यह भी कहा गया है, कि चर्चा एक उन्नत चरण में है, विवरण अभी भी बदल सकते हैं।

लेंसकार्ट भारत India के सबसे बड़े ऑप्टिकल ब्रांड Optical Brand के रूप में विकसित हो गया है। और इसे केकेआर एंड कंपनी KKR & Company, सॉफ्ट बैंक ग्रुप Soft Bank Group, टेमासेक होल्डिंग्स Temasek Holdings और प्रेमजीइनवेस्ट PremjiInvest का समर्थन प्राप्त है। कंपनी उपभोक्ताओं को चश्मा Glasses और कॉन्टैक्ट लेंस Contact Lenses बेचने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करती है।

और फरवरी में एक रिपोर्ट के अनुसार कहा गया था, कि निजी इक्विटी फर्म क्रिसकैपिटल आईवियर ब्रांड Private Equity Firm ChrisCapital Eyewear Brand में $100 मिलियन का निवेश कर सकती है।

जबकि केदारा कैपिटल Kedara Capital की लेंसकार्ट Lenscart, सॉफ्टबैंक Soft Bank और प्रेमजीइन्वेस्ट PremjiInvest में लगभग 9 प्रतिशत हिस्सेदारी है, क्रमशः 19 प्रतिशत और 10 प्रतिशत से अधिक है। सॉफ्टबैंक Soft Bank इसका सबसे बड़ा निवेशक है।

स्टार्टअप की सह-स्थापना 2010 में पीयूष बंसल Piyush Bansal ने की थी, जो इसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी हैं। कंपनी ने पिछले साल लगभग 400 मिलियन डॉलर के मूल्यांकन पर जापान के ओनडेज़ इंक Onedays Inc में बहुमत हिस्सेदारी खरीदी थी।