News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

वोटर आईडी कार्ड से जुड़ेगा आधार, शुरू होगा अभियान

Share Us

276
वोटर आईडी कार्ड से जुड़ेगा आधार, शुरू होगा अभियान
29 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

चुनावी गड़बड़ियों और फर्जी वोटिंग Electoral disturbances and fake voting जैसी घटनाओं पर रोक लगाने के लिए चुनाव आयोग Election Commission ने मतदाता पहचान पत्र Voter ID card को अब आधार संख्या से जोड़ने की बड़ी पहल की है। हालांकि, यह मुहिम पूरी तरह से स्वैच्छिक होगी। यानी कोई भी व्यक्ति अपने वोटर कार्ड को आधार से लिंक linking voter card with Aadhaar कराने या नहीं कराने के लिए स्वतंत्र होगा। इसके आधार पर किसी भी व्यक्ति का आवेदन न तो निरस्त होगा और न ही वोटर लिस्ट से उसका नाम हटाया जाएगा। इसके बावजूद इसके एक अगस्त 2022 से देशभर में इससे लेकर मुहिम शुरू होगी।

चुनाव आयोग के अनुसार इसे लेकर एक विशेष फार्म तैयार कराया गया है। जिसके जरिए यह जानकारी ली जाएगी। साथ ही सभी राज्यों को तत्परता के साथ इसके अमल के निर्देश भी दिए गए है। आयोग ने इस दौरान यह भी स्पष्ट किया है कि आवेदकों के आधार संख्या पर कार्रवाई करते समय तय निर्धारित नियमों का सख्ती से पालन होना चाहिए। इस दौरान किसी भी परिस्थिति में आधार संख्या सार्वजनिक नहीं होनी चाहिए। 

इस बारे में देवरिया के डीएम Deoria DM जितेंद्र प्रताप सिंह Jitendra Pratap Singh ने कहा कि मतदाता पहचान पत्र से आधार नंबर को जोड़ा जाएगा। इसके लिए सभी मतदाताओं के आधार नंबर एकत्र किए जाएंगे। एक अगस्त से अभियान की शुरुआत होगी। बीएलओ घर-घर जाकर मतदाताओं के आधार नंबर एकत्र करेंगे। सात व 21 अगस्त को सभी मतदेय स्थलों पर विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे।