News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

आधार और पैन कार्ड लिंक करने के चुकाने होंगे इतने रुपए

Share Us

364
आधार और पैन कार्ड लिंक करने के चुकाने होंगे इतने रुपए
04 Jun 2022
8 min read

News Synopsis

पैन कार्ड PAN CARD को आधार कार्ड Aadhaar CARD से लिंक  Link करवाना अब मुफ्त नहीं रहा। अब इसके लिए आपको 500 रूपए चुकाने पड़ेंगें। अभी जो शुल्‍क इसके लिए देना पड़ रहा है, वह भी 30 जून के बाद दोगुना हो जाएगा। इंदौर परिक्षेत्र Indore Zone में ही करीब 40 प्रतिशत पैन-आधार अब तक लिंक नहीं हो सके हैं। इसके लिए आयकर विभाग Income Tax Department का ठंडा रवैया भी जिम्मेदार माना जा रहा है।

आपको बता दें कि करीब चार वर्ष से केंद्र सरकार Central Government और वित्त मंत्रालय Ministry of Finance ने तमाम आयकरदाताओं और पैन कार्ड धारियों से पैन आधार को लिंक करवाने की मुहिम चला रहा है। इससे पहले लगातार लिंक के लिए आखिरी तारीख घोषित हुई और उसे आगे बढ़ा दिया गया। पहली बार है कि अब लिंक करने की प्रक्रिया पर शुल्क लगा दिया गया है। 1 अप्रैल से शुल्क लागू हुआ है। 30 जून तक लिंक करवाने पर 500 रुपये शुल्क लगेगा। खास बात ये कि इस शुल्क के साथ भी लिंक करने का मौका सिर्फ इसी महीने है। जून बीतने के बाद पैन-आधार लिंक का शुल्क दोगुना हो जाएगा।

पैन आधार लिंक पर फीस लगाने के बाद अगले कदम को लेकर उम्मीद की जा रही है कि जिन लोगों ने इन्हें लिंक नहीं किया होगा उनके आयकर रिटर्न ब्लाक Income Tax Return Block किए जा सकते है। आशंका जताई जा रही है कि ऐसे लोगों का पैन ब्लाक किया जा सकता है। हालांकि सरकार ने अब तक ऐसा लिखित में कोई निर्देश जारी नहीं किया गया है।