News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

Aadhaar और Voter ID जोड़े जाने की प्रक्रिया का हुआ शुभारंभ

Share Us

335
Aadhaar और Voter ID जोड़े जाने की प्रक्रिया का हुआ शुभारंभ
02 Aug 2022
8 min read

News Synopsis

चुनाव आयोग Election Commission of India कई राज्यों में वोटर आईडी कार्ड Voter ID Card को आधार कार्ड Aadhaar Card से जोड़ने के लिए आज से एक अभियान शुरू कर दिया है। आयोग के मुताबिक, वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने का काम वोटर की पहचान स्थापित करने और इलेक्टोरल रोल में एंट्रीज के ऑथेंटिकेशन के उद्देश्य से किया जा रहा है। आपको बता दें कि चुनाव कानून (संशोधन) बिल, वोटर आईडी कार्ड के साथ आधार कार्ड को लिंक करने के लिए अधिकृत करता है। यह लोकसभा में दिसंबर 2021 में पारित किया गया था।

गौरतलब है कि चुनाव आयोग का खास अभियान महाराष्ट्र और झारखंड Maharashtra and Jharkhand जैसे राज्यों में शुरू किया जा रहा है। हालांकि, यह लिंक करने की प्रक्रिया पूरी तरह से स्वैच्छिक है। लिंक करने के लिए मतदाताओं को मजबूर नहीं किया जाएगा। आधार और वोटर आईडी कार्ड को लिंक करने के लिए सबसे पहले एनवीएसपी पोर्टल (National Voter’s Service Portal) www.nvsp.in पर रजिस्टर करना होगा। वेबसाइट पर जाकर New User ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद मोबाइल नंबर और आपना कैप्चा दर्ज करें। अब मोबाइल पर एक OTP आएगा जिसे दर्ज करें।

आपको बता दें कि नए वोट के लिए जिस किसी व्यक्ति की आयु 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष या उससे अधिक हो और उसका प्रकाशित मतदाता सूची में नाम दर्ज नहीं है, तो वह अपने क्षेत्र से संबंधित बीएलओ व जिला निर्वाचन अधिकारी  BLO and District Election Officer के कार्यालय में फार्म नंबर 6 भरकर आवेदन कर सकता है। किसी भी मतदाता का नाम मतदाता सूची से हटवाने के लिए फॉर्म नंबर 7, आधार कार्ड से जोड़ने के लिए फार्म नंबर 6 तथा प्रकाशित मतदाता सूची में किसी गलत इंट्रीस को शुद्ध करवाने के लिए फार्म नम्बर 8 भरकर देना होगा।