IAS की नौकरी छोड़कर खड़ा किया 14,000 करोड़ का बिजनेस

Share Us

2073
IAS की नौकरी छोड़कर खड़ा किया 14,000 करोड़ का बिजनेस
20 Jan 2023
5 min read

News Synopsis

Latest Updated on 20 January 2023

रोमन सैनी Roman Saini ने IAS ऑफिसर की नौकरी छोड़ने के बाद अपनी खुद की कंपनी Unacademy की स्थापना की। छह साल की कड़ी मेहनत के बाद रोमन की कंपनी 14,000 करोड़ रुपये की हो गई और अब वह मालिक हैं।

रोमन सैनी राजस्थान Rajasthan के कोटपूतली Kotputli के रायकरनपुर Raikaranpur के रहने वाले हैं। वह राजस्थान में स्कूल गया, और फिर दिल्ली विश्वविद्यालय Delhi University में एमबीबीएस MBBS किया। उन्होंने कुछ समय के लिए नेशनल ड्रग डिपेंडेंसी ट्रीटमेंट सेंटर National Drug Dependency Treatment Center में जूनियर रेजिडेंट के रूप में काम किया।

रोमन सैनी 23 साल की उम्र में आईएएस अधिकारी बन गए। कुछ ही समय बाद उन्होंने सिविल सेवा Civil Services परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। जब उन्होंने इसे पास किया तो वह 23 साल की उम्र में प्रशासनिक अधिकारी बन गए, छह साल पहले रोमन सैनी ने नौकरी छोड़ दी और अपनी खुद की कंपनी की स्थापना की। इस बात से उस समय कई लोग हैरान रह गए थे।

एक डॉक्टर रोमन सैनी ने फैसला किया, कि सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में मदद करके अपने देश के गरीब बच्चों की मदद करना महत्वपूर्ण है। रोमन सैनी का कहना है। कि 2011 में जब वे कुछ मेडिकल कैंप में गए। तो उन्हें अहसास हुआ। कि गरीबी बहुत खतरनाक चीज होती है। गरीबी में लोगों के पास बुनियादी स्वास्थ्य जानकारी, स्वच्छता और पानी की आपूर्ति की कमी है। इन समस्याओं को दूर करने की जरूरत है, इसलिए रोमन सैनी ने अपने देश के लोगों की मदद करने के लिए एक सिविल सेवक बनने का फैसला किया।

Last Updated on 20 August 2021

अकसर देखा जाता है कि लोग एक अच्छी नौकरी की तलाश में रहते हैं और आईएएस अधिकारी या डॉक्टर बनना उनके लिए एक सपने के सच होने जैसा होता है। लेकिन फिर कुछ लोग ऐसे होते हैं जो इन उपलब्धियों को एक मंजिल के रूप में नहीं बल्कि अपने जीवन के अलग-अलग पड़ावों के रूप में देखते हैं। ऐसे ही एक व्यक्ति हैं, रोमन सैनी, जो एक डॉक्टर, एक पूर्व आईएएस अधिकारी और एक बेहद सफल उद्यमी हैं।

रोमन ने मात्र 16 वर्ष की आयु में AIIMS क्लियर किया, फिर उन्होंने देश की सबसे प्रतिष्ठित और मुश्किल परीक्षा यूपीएससी UPSC पास की और उसके बाद उन्होंने अपने दोस्त गौरव मुंजाल Gaurav Munjal के साथ मिलकर ऑनलाइन कोचिंग प्लेटफार्म Online Coaching Platform खड़ा किया, जिसे आज हम सब लोग 'UNACADEMY' के नाम से जानते हैं। रोमन सैनी का मानना ​​है कि सीखना सफलता की ओर पहला कदम है। किसी चुनौती को लेने से पहले आपको उसके लिए पहले तैयारी करनी चाहिए।