ऑस्ट्रेलिया का 90 फीसदी ईंधन आयात इस वजह से खतरे में, रिपोर्ट में खुलासा

Share Us

251
ऑस्ट्रेलिया का 90 फीसदी ईंधन आयात इस वजह से खतरे में, रिपोर्ट में खुलासा
23 Aug 2022
min read

News Synopsis

पिछले कुछ सालों में दुनियां के चिंताजनक हालात पैदा हो गए हैं। उधर रूस और यूक्रेन Russia and Ukraine के बीच संघर्ष जारी है। इसी बीच ताइवान Taiwan को लेकर भी अमेरिका Australia और चीन के बीच तनाव बढ़ता दिख रहा है। वहीं ताइवान को लेकर चीन की तीखी नोकझोंक और दक्षिण चीन सागर में जारी संघर्ष के बीच ऑस्ट्रेलिया को अपनी जरुरतों की पूर्ति के लिए तैयार रहने की जरूरत है। दक्षिण चीन सागर में अपनी बढ़ती नौसेना और वायुसेना Navy and Air Force के साथ चीन पूरे क्षेत्र में बड़े पैमाने पर अपने ठिकानों का भी निर्माण कर रहा है।

ऐसा करके चीन ऑस्ट्रेलिया के निर्यात और आयात Export and Import के लिए महत्वपूर्ण शिपिंग लेन Shipping Lane को बाधित करने में सक्षम होता नजर आ रहा है। ये खुलासा हुआ है विशेषज्ञों की एक टीम की ओर से जारी रिपोर्ट में। इस टीम में कर्टिस यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रिचर्ड ओलोरंटोबा Curtis University Professor Richard Olorentoba और आरएमआईटी यूनिवर्सिटी बुई कैम RMIT University Bui Cam, मैथ्यु वॉरेन Matthew Warren, छेत्री विन थाई व तस्मानिया यूनिवर्सिटी University of Tasmania के होंग ओन्ह  नुगुयेन शामिल थे।

विशेषज्ञों की इस टीम ने अपनी रिपोर्ट में जानकारी देते हुए बताया है कि दक्षिण चीन सागर में जारी तनातनी से आस्ट्रेलिया का ईंधन आयात Fuel import 90 फीसदी तक प्रभावित हो सकता है। उन्होंने कहा है कि ऐसा इसलिए है कि पिछले कुछ दशकों के दौरान दो स्थानीय रिफाइनरी बंद हो गए हैं। टीम का कहना है कि हम क्रूड ऑयल crude oil  का तो निर्यात करते हैं पर हमें रिफाईंड ईंधन का 90 फीसदी आयात करना पड़ता है।