News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

देश से निर्यात हुई 75 लाख टन चीनी

Share Us

422
देश से निर्यात हुई 75 लाख टन चीनी
20 May 2022
7 min read

News Synopsis

भारत India से इस साल चीनी के निर्यात Sugar Exports में लगातार बढ़त देखने को मिल रही है। खाद्य मंत्रालय Food Ministry ने गुरुवार को कहा कि भारत ने सितंबर 2023 में समाप्त होने वाले मौजूदा मार्केटिंग वर्ष Current Marketing Year में अब तक तक 75 लाख टन चीनी का निर्यात Sugar Export  किया है। देश में शुगर मार्केटिंग वर्ष अक्टूबर से सितंबर तक चलता है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि मौजूदा सीजन 2021-22 में चीनी Sugar का निर्यात 2017-18 सीजन में हुए निर्यात की तुलना में 15 गुना है। आपको बता दें कि भारत से मुख्य रूप से इंडोनेशिया Indonesia अफगानिस्तान Afghanistan श्रीलंका Sri Lanka बांग्लादेश Bangladesh यूएई UAE मलेशिया Malaysia और अफ्रीकी देशों African Countries को चीनी का निर्यात होता है। 

मंत्रालय के अनुसार चीनी मिलों ने 2021-22 में करीब 90 लाख टन चीनी के निर्यात का अनुबंध किया है,जिसमें से 18 मई तक 75 लाख टन का निर्यात किया जा चुका है। सबसे खास बात ये है कि यह निर्यात बिना सब्सिडी Subsidies के हुआ है। इसके साथ ही बयान में यह भी कहा गया है कि चीनी के निर्यात की सुविधा के लिए पिछले 5 वर्षों में चीनी मिलों को लगभग 14,456 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। 

आगे मंत्रालय ने कहा कि वह चीनी मिलों को प्रोत्साहित कर रहा है वो अतिरिक्त गन्ने को इथेनॉल Ethanol में बदले। कृषि अर्थव्यवस्था Agriculture Economy को बढ़ावा देने, आयातित जीवाश्म ईंधन Imported Fossil Fuels पर निर्भरता कम करने और कच्चे तेल आयात Crude Oil Imports बिल को कम कर विदेशी मुद्रा बचाने के लिए, सरकार ने 2022 तक पेट्रोल के साथ ईंधन ग्रेड इथेनॉल के 10 प्रतिशत मिश्रण और 2025 तक 20 प्रतिशत मिश्रण का लक्ष्य निर्धारित किया है।