राजस्थान निवेशक सम्मेलन से पहले 70,000 करोड़ की निवेश प्रतिबद्धताएं मिलीं

Share Us

347
राजस्थान निवेशक सम्मेलन से पहले 70,000 करोड़ की निवेश प्रतिबद्धताएं मिलीं
25 Aug 2022
min read

News Synopsis

भारत India के राज्य राजस्थान Rajasthan के आगामी निवेशक सम्मेलन Investor Conference इन्वेस्ट राजस्थान 2022’ Invest Rajasthan 2022 के लिए समझौता-ज्ञापन  Memorandum of Understanding (एमओयू) पर हस्ताक्षर MoU Signed के लिए कार्यक्रम बुधवार को शुरू हुआ और इसमें राजस्थान सरकार Government of Rajasthan और विभिन्न कंपनियों के बीच करीब 70,000 करोड़ रुपए के एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। कार्यक्रम में मौजूद रहे राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत Chief Minister Ashok Gehlot ने उम्मीद जताई है कि राज्य में निवेशकों के लिए अनुकूल माहौल के चलते सितंबर में एक लाख करोड़ रुपए तक की निवेश प्रतिबद्धताएं Investment Commitments मिल सकेंगी।

बयान में आगे कहा गया है कि राजस्थान सरकार Government of Rajasthan ने 69,789.93 करोड़ रुपए के एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं जिससे रोजगार के 11,846 प्रत्यक्ष अवसर पैदा होंगे। सीएम अशोक गहलोत ने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि सितंबर में एक लाख करोड़ रुपये के निवेश एमओयू पर हस्ताक्षर होंगे। जयपुर Jaipur में सात-आठ अक्टूबर को होने वाले ‘निवेश राजस्थान’ सम्मेलन के दौरान राज्य में और निवेश आने की उम्मीद है।’’ वहीं, प्रदेश की उद्योग-वाणिज्य मंत्री शकुंतला रावत Industries-Commerce Minister Shakuntala Rawat ने कहा है कि DFC कॉरिडोर यानीडेडी केटेड फ्रेट कॉरिडोर Yaniddy Cated Freight Corridor का 40 फीसदी और DMIC का लगभग 60 प्रतिशत हिस्सा महत्वपूर्ण रूप से राज्य से गुजर रहा है।

इसके साथ सबसे बड़े राज्य और स्ट्रॅटेजिक स्थिति के चलते राजस्थान निवेश की विशाल संभावनाएं देता है। निवेश को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान ने हाल ही में वन स्टॉप शॉप One Stop Shop, राजस्थान इन्वेस्टमेंट प्रमोशन स्कीम 2019  Rajasthan Investment Promotion Scheme 2019, फैसिलिटेशन ऑफ इस्टैब्लिशमेंट एंड ऑपरेशन एक्ट Facilitation of Establishment and Operation Act जैसे अनेक कदम उठाए हैं।