दिल्ली में एमसीडी से 66,953 रेहड़ी-पटरी दुकानदारों को मिली मंजूरी

Share Us

1557
दिल्ली में एमसीडी से 66,953 रेहड़ी-पटरी दुकानदारों को मिली मंजूरी
03 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

देश की राजधानी और बड़े Capital and big cities शहर दिल्ली में नगर निगम Municipal Corporation in Delhi ने अब तक कुल 66,953 रेहड़ी-पटरी दुकानदारों street vendors को मंजूरी दे दी है। मंगलवार तक दिल्ली के 77,523 रेहड़ी-पटरी दुकानदारों ने ऑनलाइन पंजीकरण online registration के लिए आवेदन किया है। इन दुकानदारों का सर्वे कराने के बाद निगम ने इन्हें मंजूरी प्रदान की गई। अब ये सभी दुकानदार पीएम स्वनिधि योजना PM Svanidhi Yojana के तहत आसानी से ऋण लेकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

इसके अलावा एमसीडी की तरफ से इन्हें सड़कों के किनारे और बाजारों में अपनी दुकान लगाने का स्थान भी सुनिश्चित किया जा रहा है। दिल्ली नगर निगम के अनुसार, रेहड़ी-पटरी दुकानदारों का सर्वेक्षण का काम लगातार जारी है। दो अगस्त तक 77,523 दुकानदारों ने पंजीकरण के लिए आवेदन किया है, जिनमें से 72,708 दुकानदारों के सर्वे का काम पूरा हो गया है। इनमें से 66,953 दुकानदारों को निगम ने मंजूरी दे दी है। दिल्ली नगर निगम के अधिकारियों officials के मुताबिक, रेहड़ी-पटरी दुकानदारों को स्वनिधि योजना के तहत लगातार प्रोत्साहित किया जा रहा है।

एमसीडी में पंजीकृत registered in MCD ऐसे दुकानदारों को चिह्नित कर उन्हें पीएम स्वनिधि योजना से जोड़ने का काम किया जा रहा है। बीते हफ्ते  एमसीडी ने इसके लिए दो जगहों पर कैंप लगाया था। केंद्र सरकार ने इसी साल अप्रैल में दिल्ली समेत अन्य केंद्र शासित व पूर्ण राज्यों union territories and full states के रेहड़ी-पटरी दुकानदारों के लिए स्वनिधि से समृद्धि योजना (पीएम स्वनिधि) लागू की है। इस योजना को आत्मनिर्भर भारत अभियान self-reliant India campaign के तहत लागू किया गया है।