News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

दिल्ली में विधायकों के वेतन में 66 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी

Share Us

300
दिल्ली में विधायकों के वेतन में 66 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी
05 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

दिल्ली विधानसभा Delhi Assembly ने सोमवार को विधायकों के वेतन एवं भत्तों Salary and allowances of MLAs में 66 फीसद से अधिक की वृद्धि से संबंधित विधेयक को मंजूरी प्रदान कर दी। अब इस विधेयक को राष्ट्रपति की मंजूरी President's approval के लिए भेजा जाएगा। राष्ट्रपति की मंजूरी मिलते ही दिल्ली के विधायकों की सैलरी बढ़ जाएगी। हालांकि, इस बढ़ोतरी के बाद भी दिल्ली के विधायकों की सैलरी तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश Telangana, Himachal Pradesh के विधायकों की तुलना में कम ही रहेगी।

आपको बता दें कि मौजूदा वक्त में दिल्ली में विधायक को वेतन एवं भत्ते के तौर पर 54,000 रुपए प्रति माह मिलते हैं, जो राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद बढ़कर 90,000 रुपए प्रति माह हो जायेंगे। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, एक विधायक को फिलहाल 12,000 रुपए प्रतिमाह वेतन मिलता है जो राष्ट्रपति से विधेयक को मंजूरी मिलने पर बढ़कर 30,000 हो जाएगा।

गौरतलब है कि सोमवार से शुरू हुए दिल्ली विधानसभा के विशेष सत्र में कानून मंत्री कैलाश गहलोत Law Minister Kailash Gehlot ने मुख्यमंत्री, मंत्रियों, विधानसभा अध्यक्ष, मुख्य सचेतक, नेता प्रतिपक्ष और विधायकों Chief Minister, Ministers, Speaker of the Assembly के वेतन बढ़ोत्तरी का विधेयक सदन में रखा। चर्चा के बाद सभी ने एकमत से इसे पारित किया। इसके अलावा दैनिक भत्ता भी एक हजार से बढ़ाकर 1500 रुपए कर दिया गया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री, मंत्रियों, विधानसभा अध्यक्ष मुख्य सचेतक और नेता प्रतिपक्ष का बेसिक वेतन 60 हजार रुपए करने का प्रस्ताव है।