शिक्षा, स्वास्थ्य व ग्रामीण विकास पर 60 फीसदी किया खर्च- सरकार

Share Us

693
शिक्षा, स्वास्थ्य व ग्रामीण विकास पर 60 फीसदी किया खर्च- सरकार
19 Jul 2022
min read

News Synopsis

बीते साल सात वर्षों के दौरान भारत India की अलग-अलग कंपनियों  Individual Companies ने अपनी सीएसआर की राशि Amount of CSR का 60 फीसदी शिक्षा Education, स्वास्थ्य और ग्रामीण विकास Health and Rural Development से जुड़े कार्यकलापों पर खर्च किए हैं। सोमवार को लोकसभा Lok Sabha में एक लिखित सवाल का जवाब देते हुए कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय Ministry of Corporate Affairs ने इस बात की जानकार दी है।

मंत्रालय की ओर से यह भी जानकारी देते हुए बताया गया कि इस अवधि के दौरान कुल सीएसआर की राशि का 33 प्रतिशत कंपनियों ने महाराष्ट्र Maharashtra, कर्नाटक Karnataka, गुजरात Gujarat, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु Andhra Pradesh and Tamil Nadu में खर्च किया है। गौर करने वाली बात ये है कि कंपनीज एक्ट Companies Act, 2013 के अनुसार देश में एक विशेष तरह की प्रॉफिट मेकिंग कपनियों Profit Making Companies को अपने तीन वर्षों के औसत शुद्ध मुनाफे Average Net Profit का 2 फीसदी सीएसआर Corporate Social Responsibility के तहत सामाजिक कार्यों पर खर्च करना पड़ता है।

कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह Minister of State Rao Inderjit Singh ने लोकसभा में एक सवाल का लिखित जवाब देते हुए यह भी कहा है कि सरकार सरकार किसी विशेष भौगोलिक क्षेत्र या गतिविधि Geographical Area or Activity में खर्च करने के लिए कंपनियों को कोई विशेष निर्देश जारी नहीं करती है।