5G Services: अगर एयरपोर्ट के पास है घर तो नहीं मिलेगी ये बड़ी सुव‍िधा!

Share Us

506
5G Services: अगर एयरपोर्ट के पास है घर तो नहीं मिलेगी ये बड़ी सुव‍िधा!
01 Dec 2022
min read

News Synopsis

5G Services in India: आप से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है। अगर आपका घर या कार्यालय Home or Office एयरपोर्ट Airport के पास स्थित है तो यह खबर आपके ल‍िए ही है। जी हां, एयरपोर्ट के पास घर या ऑफिस होने की वजह से आपको शायद आने वाले वक्त में 5G सर्व‍िस 5G Service का फायदा न मिल पाए।

ऐसा इसल‍िए क्योंकि 5G सर्विस से एयरपोर्ट के कामकाज पर असर पड़ता है। दरअसल, 5G से एयरक्रॉफ्ट अल्‍टीमीटर Aircraft Altimeter के काम पर प्रभाव पड़ता है। इस बारे में डीजीसीए (DGCA) की तरफ से टेलीकॉम कंपनियों Telecom Companies को निर्देश दिया गया कि टेलीकॉम ऑपरेटर Telecom Operator एयरपोर्ट के आसपास 5G सर्विसेज को बंद करें।

डीजीसीए (DGCA) की तरफ से निर्देश म‍िलने के बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल Bharti Airtel ने पांच हवाई अड्डों पर 5G सर्विसेज को बंद कर द‍िया है। दरअसल, 5G सर्विस से एयरक्राफ्ट अल्टीमीटर के फंक्शन में दिक्कत होने की बात सामने आई है।

वहीं आगे डीजीसीए की तरफ से टेलीकॉम कंपन‍ियों को द‍िए गए निर्देश में कहा गया है कि रनवे के दोनों छोर से 2100 मीटर और रनवे की सेंट्रल लाइन से 910 मीटर पर 3.3 GHz-3.67 GHz फ्रीक्वेंसी रेंज के लिए क‍िसी तरह का बेस एक्सटेंशन Base Extension नहीं होना चाहिए।

गौर करने वाली बता ये है कि इस न‍िर्देश पर सबसे पहले अमल करते हुए भारती एयरटेल Bharti Airtel 5G Services ने देश के 5 हवाई अड्डों पर 5G की सुव‍िधा को बंद कर द‍िया है।

 

TWN In-Focus