5G in india: बंद होंगे 10,000 रुपए से अधिक कीमत के 4G फोन, जानें डिटेल

Share Us

386
5G in india: बंद होंगे 10,000 रुपए से अधिक कीमत के 4G फोन, जानें डिटेल
13 Oct 2022
min read

News Synopsis

देश में 5जी नेटवर्क 5G Networks की लांचिंग हो चुकी है। वहीं अब स्मार्टफोन कंपनियां Smartphone Companies 10,000 रुपए से ज्यादा कीमत के 4G फोन का प्रोडक्शन Production of 4G Phones बंद करने की तैयारी में हैं। यह जानकारी खुद स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने भारत के दूरसंचार और आईटी विभागों Telecom and IT Departments के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक में दी। कंपनियों ने अपने बयान में जानकारी देते हुए बताया है कि वह धीरे-धीरे 10,000 रुपए और इससे ज्यादा की कीमत वाले 4जी फोन का उत्पादन बंद कर देंगे और इसे 5G तकनीक पर शिफ्ट करेंगे।

वहीं, बुधवार को दूरसंचार विभाग Department of Telecommunications (DoT) और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय Ministry of Electronics and Information Technology (MeitY) के अधिकारियों ने मोबाइल ऑपरेटरों और स्मार्टफोन निर्माताओं Mobile Operators and Smartphone Manufacturers के साथ बैठक का आयोजन किया था। इस बैठक में उन्हें तीन महीने की समय सीमा के भीतर 5जी स्मार्टफोन 5G Smartphones के साथ अपनी 5जी सेवाओं को ट्यून करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

गौर करने वाली बात ये है कि एपल समेत कई स्मार्टफोन यूजर्स को अब तक 5जी के लिए अपडेट ना मिलने से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, इसको लेकर टेलीकॉम कंपनी एयरटेल Airtel ने भी चिंता जताई थी। एक घंटे से ज्यादा देर तक चली इस बैठक में दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एपल और सैमसंग Apple and Samsung के अधिकारियों समेत घरेलू टेलीकॉम ऑपरेटर अधिकारी Domestic Telecom Operators भी शामिल हुए। 

TWN In-Focus