ताइवान में घुसे चीनी सेना के 51 लड़ाकू विमान, तनाव फिर बढ़ा

Share Us

372
ताइवान में घुसे चीनी सेना के 51 लड़ाकू विमान, तनाव फिर बढ़ा
20 Aug 2022
min read

News Synopsis

ताइवान Taiwan को लेकर चीन और अमेरिका China and the US के हालत किसी से छिपे नहीं हैं। वहीं चीन की सेना की पूर्वी थियेटर कमान Eastern Theater Command ने युद्धाभ्यास maneuvers के नाम पर ताइवान को चारों तरफ से घेर रखा है। लगातार आक्रामक हरकतों की वजह से ताइवान खाड़ी Taiwan Gulf में तनाव बढ़ता जा रहा है। ताइवान ने बताया है कि बृहस्पतिवार को 6 चीनी नौसैनिक जहाज और 51 लड़ाकू विमानों  Fighter aircraft ने उसकी सीमा का उल्लंघन किया। इससे पहले 7 अगस्त को ताइवान की सीमा में चीन के 14  युद्धपोत और 66 विमानों के दाखिल होने से हालात बेहद नाजुक हो गए थे।

ताइवान के रक्षा मंत्रालय  Ministry of Defence ने जानकारी देते हुए कहा है कि ताइवान के सुरक्षाबल बेहद संयम के साथ स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। चीन की आक्रामकता को देखते हुए ताइवान ने भी अपनी रक्षा और हमले का अभ्यास शुरू कर दिया है। इसके अलावा अपनी समुद्री व हवाई रक्षा प्रणालियों Maritime and Air Defense Systems को सक्रिय कर दिया है।  मंत्रालय की मानें तो चीन के 12 एसयू-3, 6 जे-16, 4 जे-10, 2 एच-6 और एक वाई-8 विमान एयर डिफेंस आइडेंटिफिकेशन जोन  Air Defense Identification Zone में दाखिल हुए। इसके जवाब में तुरंत ताइवान के लड़ाकू विमानों Combat Aircraft ने उड़ानें भरी। वहीं, ताइवान की नौसेना ने बृहस्पतिवार को मिसाइल परीक्षण Missile Testing किया।

ताइवान के नेशनल चुंग शान इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (एनसीएसआईएस) ने पिछले महीने घोषित कार्यक्रम के मुताबिक बृहस्पतिवार को पिंगटुंग स्थित जियुपेंग नौसैनिक अड्डे Jiupeng Naval Base से ह्सिउंग शेंग क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया। 18-26 अगस्त के दौरान कोई भी विमान या जहाज जोखिम क्षेत्र में प्रवेश नहीं करने की चेतावनी के बावजूद मिसाइल परीक्षण से कुछ घंटे पहले चीन की नौसेना का एक जहाज जोखिम क्षेत्र में ग्रीन आइलेंड Green Island के पास देखा गया।