News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अमेरिका में महंगाई का 40 सालों का रिकॉर्ड टूटा

Share Us

333
अमेरिका में महंगाई का 40 सालों का रिकॉर्ड टूटा
11 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

महंगाई Inflation से इस समय पूरी दुनिया त्रस्त है। अमेरिका America में मुद्रास्फीति यानी इंफ्लेशन पिछले 40 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। उपभोक्ता कीमतों Consumer Prices में 12 महीने की तुलना में 8.6 फीसदी की उछाल देखने को मिली है। यह आंकड़ा 1981 के बाद से सबसे हाइएस्ट लेवल Highest Level पर है।

देश के श्रम विभाग Country's Labor Department ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में मुद्रास्फीति मई में 40 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई और 12 महीने पहले की तुलना में 8.6 फीसदी बढ़ी। अप्रैल से मई में भोजन, गैस और अन्य आवश्यकताओं की लागत 1 प्रतिशत से बढ़ी है। जबकि मार्च से अप्रैल तक इसमें 0.3 प्रतिशत  की वृद्धि हुई थी। इसके साथ ही देश में कुछ महीनों से गैस की कीमतें आसमान छू रही हैं।

आपको बता दें कि रूस-यूक्रेन युद्ध Russia-Ukraine War से पहले मुद्रास्फीति यानी महंगाई दुनियाभर के लिए समस्या थी। कोरोना Corona की वजह से दुनिया भर की सरकारों ने अर्थव्यवस्था को तेज करने के लिए बाजार में खूब पैसे डाले थे। केंद्रीय बैंकों ने ब्याज Central Banks Interest दरों में कटौती की थी। लेकिन अब यह समस्या और गंभीर हो गई है। बढ़ती मुद्रास्फीति को रोकने के लिए अमेरिकी फेडरल रिजर्व America Federal Reserve ने ब्याज दरों को बढ़ाना शुरू कर दिया है।

वहीं दूसरी ओर अमेरिका में लोगों ने यात्रा, मनोरंजन और बाहर खाने सहित सेवाओं पर खर्च करना शुरू कर दिया है, एयरलाइन टिकट, होटल के कमरे और रेस्तरां के भोजन की लागत बढ़ गई है। यूक्रेन पर रूस के आक्रमण ने तेल और प्राकृतिक गैस  Oil and Natural Gas की कीमतों में और तेजी ला दी है।