News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

G20 के तहत DEWG की तीसरी बैठक 12 जून से पुणे में होगी

Share Us

557
G20 के तहत DEWG की तीसरी बैठक 12 जून से पुणे में होगी
15 Jun 2023
5 min read

News Synopsis

केंद्र सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि G20 के तहत डिजिटल इकोनॉमी वर्किंग ग्रुप Digital Economy Working Group की तीसरी बैठक सोमवार से महाराष्ट्र के पुणे शहर Pune City of Maharashtra में आयोजित की जाएगी।

यह 'द ग्लोबल डीपीआई समिट' और 'ग्लोबल डीपीआई प्रदर्शनी' का उद्घाटन देखेगा।

DEWG बैठक का उद्घाटन राजीव चंद्रशेखर केंद्रीय राज्य मंत्री MeitY और MSDE द्वारा किया जाएगा।

मीटीवाई के सचिव अलकेश कुमार शर्मा Secretary of MeitY Alkesh Kumar Sharma ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा उद्घाटन सत्र में कुछ इच्छुक देशों के साथ इंडिया स्टैक साझा India Stack Share करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर भी होंगे, यानी जनसंख्या के पैमाने पर लागू सफल डिजिटल समाधान।

अगले दो दिनों में वैश्विक डीपीआई शिखर सम्मेलन में वैश्विक विशेषज्ञों और डिजिटल नेताओं के बीच डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना का अवलोकन, लोगों को सशक्त बनाने के लिए डिजिटल पहचान, डिजिटल भुगतान और वित्तीय समावेशन आदि पर केंद्रित चर्चा होगी।

शिखर सम्मेलन में 150 विदेशी प्रतिनिधियों सहित लगभग 300 वरिष्ठ प्रतिनिधि भाग लेंगे। भागीदारी में 46 देशों के शामिल हैं, जबकि खान देश अपने मंत्री स्तर पर भाग लेंगे। साथ ही 47 ग्लोबल डिजिटल लीडर्स समिट में शामिल होंगे।

शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में यूएनडीपी, यूनेस्को, डब्ल्यूईएफ, विश्व बैंक, आईटीयू, एडीबी, आईसीआरआईएसएटी, ओईसीडी, यूएनसीडीएफ, एशिया पीकेआई कंसोर्टियम और बीएमजीएफ शामिल हैं।

इसके अलावा डिजिटल पहचान, तेज भुगतान, डिजीलॉकर, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, ई-राष्ट्रीय कृषि बाजार, नए युग के शासन के लिए एकीकृत मोबाइल ऐप और डिजिटल इंडिया जर्नी के गैमिफिकेशन पर 14 अनुभव क्षेत्रों को प्रदर्शित करने के समानांतर वैश्विक डीपीआई प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी।

बैठक के दूसरे और तीसरे दिन G20 के सदस्य अतिथि देश और अंतर्राष्ट्रीय संगठन 'डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर', 'साइबर सिक्योरिटी' और 'डिजिटल स्किलिंग' जैसे प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में कार्रवाई योग्य डिलिवरेबल्स पर व्यापक चर्चा करेंगे।

G20 सदस्य राज्यों में आम लोगों विशेषकर युवाओं और उद्यमियों के साथ जुड़ने के लिए भारतीय राष्ट्रपति पद के तहत 'स्टे सेफ ऑनलाइन' अभियान और 'G20 डिजिटल इनोवेशन एलायंस' शुरू किया गया है।