News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

विकास परिणामों को अंतिम रूप देने के लिए तीसरा G20 विकास कार्य समूह गोवा में बैठक करेगा

Share Us

478
विकास परिणामों को अंतिम रूप देने के लिए तीसरा G20 विकास कार्य समूह गोवा में बैठक करेगा
09 May 2023
6 min read

News Synopsis

केंद्र सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है, कि गोवा Goa में मंगलवार से शुरू हो रही जी20 डेवलपमेंट वर्किंग ग्रुप G20 Development Working Group की तीसरी बैठक विकास के नतीजे तय करेगी, जिसे वाराणसी में होने वाली अंतिम मंत्रिस्तरीय बैठक में लिया जाएगा।

सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव नागराज नायडू काकनूर Joint Secretary Nagraj Naidu Kaknur ने कहा गोवा में बैठक एक बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व है, क्योंकि हम बातचीत के उस चरण में हैं, जहां हम पाठ पर चर्चा कर रहे हैं। पहले की चर्चा जी20 के सभी सदस्यों के साथ। उन्होंने कहा कि यह एक चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया है, और देशों के बीच काफी लेन-देन होगा, लेकिन हमें उम्मीद है, कि डीडब्ल्यूजी ठोस परिणाम के साथ सामने आएगा।

DWG के पहले दो सत्र मुंबई और केरल Mumbai and Kerala में आयोजित किए गए थे।

ककनूर ने कहा गोवा में होने वाली बैठक (9 और 11 मई के बीच निर्धारित) विकास परिणामों को स्थापित करने की दिशा में काम करेगी, जिसे वाराणसी Varanasi में अंतिम मंत्रिस्तरीय बैठक के लिए लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि डीडब्ल्यूजी जी20 का एक आधार है, क्योंकि यह विकास जनादेश Development Mandate को संबोधित करता है, जो वर्तमान परिदृश्य में बहुत महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा पूरी दुनिया प्रगति में तेजी लाने की ओर देख रही है, विशेष रूप से सतत विकास लक्ष्यों Sustainable Development Goals को प्राप्त करने के लिए।

काकनूर ने कहा कि दुनिया ने एक के बाद एक संकट देखा है, जिसकी शुरुआत कोविड-19 महामारी Covid-19 Pandemic और वर्तमान भू-राजनीतिक Geopolitical स्थिति से हुई है। जिसे हम 2021 से 2030 तक कार्रवाई का दशक कह रहे थे, वह सुधार के दशक में परिवर्तित हो गया है।

अधिकारी ने कहा पृथ्वी कितनी जल्दी ठीक होगी यह एक सवाल है। हम वर्ष 2023 में हैं, और 2030 से पहले सात साल और जाने हैं। सभी देश मूल रूप से सहमत थे, कि वे तब तक अपने एसडीजी लक्ष्यों को पूरा कर लेंगे।

उन्होंने कहा कि यह एक चुनौतीपूर्ण समय है, खासकर दक्षिण के देशों के लिए।

कोविड ने आर्थिक विकास Economic Development को प्रभावित किया है। ऋण से संबंधित मुद्दों ने भारी भूमिका निभाई है। वे ऋण संकट का सामना कर रहे हैं। डीडब्ल्यूजी देख रहा है, कि हम एसडीजी की दिशा में प्रगति को कैसे तेज कर सकते हैं। इस संबंध में हम लक्ष्य कर रहे हैं, बहुत साहसिक कार्रवाई योग्य परिणामों पर उन्होंने कहा।

ककानूर ने आगे कहा कि डीडब्ल्यूजी यह भी देख रहा है, कि कैसे वे संक्रमण को तेज कर सकते हैं, क्योंकि दुनिया डिजिटल क्रांति को देख रही है। हम अपनी वैश्विक जलवायु महत्वाकांक्षाओं Global Climate Ambitions को भी बढ़ा रहे हैं। यदि वैश्विक दक्षिण में एक विकासशील देश को जलवायु महत्वाकांक्षा को प्राप्त करने के लिए अपनी गति तेज करनी है, तो उसे वित्तपोषण और प्रौद्योगिकी Financing and Technology के मामले में सहायता की आवश्यकता है, उन्होंने कहा कि डीडब्ल्यूजी भी देख रहा है, महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास इस संक्रमण में कैसे योगदान दे सकते हैं।