केरल के तिरुवनंतपुरम में दूसरी G20 एम्पॉवर बैठक शुरू हुई

Share Us

496
केरल के तिरुवनंतपुरम में दूसरी G20 एम्पॉवर बैठक शुरू हुई
06 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

दूसरी जी-20 एम्पॉवर मीट Second G-20 Empower Meet बुधवार को तिरुवनंतपुरम Thiruvananthapuram में 'महिला अधिकारिता: समानता और अर्थव्यवस्था के लिए जीत-जीत' विषय के साथ शुरू हुआ।

महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री डॉ. मुंजापारा महेंद्रभाई Minister of State for Women and Child Development Dr. Munjapara Mahendrabhai ने दो दिवसीय अधिकार सम्मेलन के प्रतिनिधियों, पैनलिस्टों और प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए महिलाओं की उद्यमिता और नेतृत्व का पोषण करने वाले एक पारिस्थितिकी तंत्र को बनाने की दिशा में काम करने का आह्वान किया, जिससे परामर्श, क्षमता तक अधिक पहुंच सुनिश्चित हो सके। बिल्डिंग और फाइनेंसिंग उन्हें अपने कारोबार को बढ़ाने में मदद मिल सके।

MoS ने अपने उद्घाटन भाषण में उद्यमिता STEM शिक्षा और जमीनी स्तर पर महिला नेतृत्व पर जोर देने के साथ महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करने का भी आग्रह किया। फोकस के प्रमुख क्षेत्रों में से एक महिला उद्यमिता है, जिसे भारत लैंगिक समानता और आर्थिक विकास प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण मानता है।

भारत ने पहले ही इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति की है, 230 मिलियन से अधिक महिलाओं ने व्यवसाय ऋण प्राप्त किया है, जिससे भारत के जमीनी स्तर पर उद्यमिता के अवसर पैदा हुए हैं।

MoS ने यह भी बताया कि कैसे भारत संसाधनों, वित्तपोषण और डिजिटल साक्षरता तक पहुंच के माध्यम से महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बना रहा है, महिलाओं के लिए 257 मिलियन से अधिक जन धन बैंक खाते Jan Dhan Bank Accounts खोले गए, वित्तीय सेवाओं तक पहुंच बढ़ाई गई और डिजिटल भुगतान को बढ़ावा दिया गया।

भारतीय सशस्त्र बलों में स्थायी कमीशन प्राप्त करने वाली लगभग 2091 महिला अधिकारियों के साथ सशस्त्र बलों जैसे गैर-पारंपरिक क्षेत्रों में महिला नेताओं का समर्थन करने का देश का एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड है।

आगे बढ़ते हुए MoS ने कहा कि G20 एम्पावर के तहत भारत एक वैश्विक सलाह और क्षमता-निर्माण मंच के निर्माण की परिकल्पना करता है, एक स्थायी वित्तपोषण मॉडल की स्थापना और महिलाओं के नेतृत्व वाले व्यवसायों को समर्थन और बढ़ावा देने के लिए एक ई-मार्केटप्लेस स्थापित करता है।

राज्य मंत्री ने प्रधानमंत्री के आह्वान को याद करते हुए कहा महिलाएं हमारे समाज की रीढ़ हैं। वे हमारे भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। उन्हें सशक्त बनाना न केवल हमारी नैतिक जिम्मेदारी है, बल्कि सतत विकास के लिए एक आवश्यक शर्त भी है।

भारत में महिलाओं के संबंध में नीतिगत कार्रवाइयों के बारे में बोलते हुए, राज्य मंत्री ने कहा कि हमें अपनी आधी आबादी का कम उपयोग और कम प्रतिनिधित्व नहीं होने देना चाहिए।

महिला एवं बाल विकास सचिव श्री इंदेवर पांडे Women and Child Development Secretary Mr. Indevar Pandey ने अपने संबोधन में इस बात पर जोर दिया कि सभी जी20 देशों की विकास गाथा में सक्रिय एजेंटों के रूप में महिलाओं को शामिल करने के प्रधानमंत्री के विजन को ध्यान में रखते हुए, भारत जीवन चक्र सातत्य दृष्टिकोण में महिलाओं के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करके उदाहरण पेश करता है।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने बताया कि कैसे आयुष्मान भारत, भारत सरकार की एक प्रमुख योजना 500 मिलियन से अधिक नागरिकों को मुफ्त उपचार प्रदान करके प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक स्तर पर स्वास्थ्य सेवा प्रणाली Healthcare System को संबोधित करती है। भारत की जिनमें से 49.3% लाभार्थी महिलाएं हैं। इसके अलावा 82.7 मिलियन महिलाओं को स्तन कैंसर के लिए और 56.6 मिलियन महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर Cervical Cancer के लिए निःशुल्क स्कैन किया गया है।

डब्ल्यूसीडी ने यह भी कहा कि महिलाओं के बीच मासिक धर्म स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए सरकारी फार्मेसियों के माध्यम से 310 मिलियन ऑक्सो-बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी उत्पाद 0.012 अमरीकी डालर में प्रदान किए गए थे।

उन्होंने आगे इस बात पर प्रकाश डाला कि महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास की व्यापक भावना पर निर्माण, तिरुवनंतपुरम में G20 एम्पॉवर मीटिंग भारत और दुनिया भर के कुछ शीर्ष महिला नेताओं, वैज्ञानिकों, आविष्कारकों, उद्यमियों, सांस्कृतिक कलाकारों और सामाजिक दूरदर्शियों को एक साथ लाती है।

डब्ल्यूसीडी सचिव ने प्रत्येक जी 20 प्रतिनिधि अतिथि देश और अंतर्राष्ट्रीय संगठन के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे अपनी सीमा से आगे बढ़ें और महिला सशक्तिकरण के लिए अपने व्यक्तिगत योगदान की अपनी अपेक्षाओं को पार करें।

उन्होंने महिला और बाल विकास मंत्री, श्रीमती के शब्दों को याद करते हुए, महिला नेतृत्व विकास के प्रति भारत की प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए समापन किया। स्मृति जुबिन ईरानी जिन्होंने महिलाओं के चौथे विश्व सम्मेलन की 25वीं वर्षगांठ पर कहा महिलाएं संख्यात्मक रूप से मानवता का आधा हिस्सा हैं, लेकिन उनका प्रभाव समाज के राजनीति और अर्थव्यवस्था के सभी आयामों को प्रभावित करता है। भारत में हम केंद्रीयता को पहचानते हैं। हमारी विकासात्मक यात्रा के सभी पहलुओं में लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण।

अपने स्वागत भाषण में जी-20 एम्पॉवर चेयर डॉ. संगीता रेड्डी G-20 Empower Chair Dr. Sangita Reddy ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत में 43% एसटीईएम स्नातक महिलाएं हैं, जो दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक है। भारत में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सामुदायिक कार्यक्रमों में से एक है, सदस्यों को सामुदायिक संसाधन व्यक्तियों के रूप में प्रशिक्षित किया गया है, और डिजिटलीकरण महिलाओं के वित्तीय और आर्थिक समावेशन को सक्षम करने वाला व्यापक परिवर्तन ला रहा है।

एक अद्वितीय डिजिटल पथ पर चलने के बाद भारत आज डिजिटल पब्लिक इन्फ्रास्ट्रक्चर Digital Public Infrastructure की तैनाती में अग्रणी है, चाहे वह एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस हो, जो इंटरऑपरेबिलिटी के सिद्धांत के आधार पर घर्षण रहित भुगतान प्रदान करता है, जन धन-आधार-मोबाइल ट्रिनिटी ने सक्षम वित्तीय समावेशन, प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना ने कल्याणकारी योजनाओं के वितरण में क्रांति ला दी है।

डॉ रेड्डी ने मेंटरशिप प्लेटफॉर्म Mentorship Platform पर की गई प्रगति पर प्रकाश डाला, जिसमें जी20 सदस्य महिला पेशेवरों और उद्यमियों को पेशेवर मार्गदर्शन और डिजिटल समावेशन प्लेटफॉर्म के लिए एक-एक मेंटरशिप का उपयोग करने के लिए समर्थन की परिकल्पना की गई है, जो एक शिक्षा और अपस्किलिंग पोर्टल होगा।

डॉ रेड्डी ने कहा कि दुनिया की महिलाओं के लिए भारत का उपहार 121 भाषाओं में उपलब्ध डिजिटल समावेश और प्रवाह मंच होगा और पूरे देशों से सामग्री पर आधारित होगा।

उद्घाटन सत्र से पहले महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री द्वारा एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी National Institute of Fashion Technology द्वारा क्यूरेटेड, प्रदर्शनी अर्थव्यवस्था और पारंपरिक उद्यमों पर महिलाओं के प्रभाव पर प्रकाश डालती है, और केरल Kerala की समृद्ध संस्कृति के संरक्षण में महिलाओं की भूमिका को प्रदर्शित करती है।

भारत की अध्यक्षता में दूसरी G20 एम्पॉवर बैठक सतत विकास प्राप्त करने में लैंगिक समानता और महिलाओं के आर्थिक प्रतिनिधित्व की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करती है। दो दिवसीय बैठक में विभिन्न प्रमुख विषयों जैसे 'परामर्श और क्षमता निर्माण के माध्यम से महिलाओं की उद्यमिता को आगे बढ़ाना, बाजार तक पहुंच और वित्त पोषण, व्यवसायों को बढ़ाने के लिए एसटीईएम शिक्षा और नवाचार की भूमिका, जमीनी स्तर सहित सभी स्तरों पर नेतृत्व को सक्षम करना, वृद्धि करना' पर पैनल चर्चा होगी। शिक्षा की गुणवत्ता और पहुंच के लिए निवेश, डिजिटल स्किलिंग और भविष्य के लिए नौकरियां।

एम्पॉवर महिलाओं के आर्थिक प्रतिनिधित्व के सशक्तिकरण और प्रगति के लिए G20 एलायंस है, जो G20 देशों में महिलाओं के नेतृत्व और सशक्तिकरण में तेजी लाने के लिए व्यवसायों और सरकारों के बीच सबसे समावेशी और कार्रवाई-संचालित गठबंधन बनने का प्रयास करता है।

भारत की अध्यक्षता में जी20 एम्पॉवर 2023 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi के महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास एजेंडे के दृष्टिकोण के साथ संरेखित करने की आकांक्षा रखता है।