News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ऑनलाइन गेमिंग पर 28% जीएसटी 1 अक्टूबर से लागू होगा: एफएम सीतारमण

Share Us

451
ऑनलाइन गेमिंग पर 28% जीएसटी 1 अक्टूबर से लागू होगा: एफएम सीतारमण
03 Aug 2023
7 min read

News Synopsis

अपने रुख में नरमी लाते हुए वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद ने इलेक्ट्रॉनिक गेमिंग, कैसिनो और घुड़दौड़ पर 28 प्रतिशत कर लागू करने का फैसला किया, लेकिन यह प्रवेश पर भुगतान की गई प्रारंभिक राशि पर लागू होगा, कि लगाए गए प्रत्येक दांव का कुल मूल्य।

गोवा, सिक्किम और दिल्ली सहित कुछ राज्यों की असहमति के बावजूद परिषद बिना मतदान के निर्णय पर आगे बढ़ी, क्योंकि अधिकांश राज्य सहमत थे।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Union Finance Minister Nirmala Sitharaman ने परिषद की बैठक के बाद कहा कि प्रस्तावित संशोधन 1 अक्टूबर से पेश किए जाने की संभावना है, कार्यान्वयन के छह महीने बाद व्यापक समीक्षा की जाएगी।

सीतारमण ने कहा कि ऑनलाइन गेमिंग पर उच्च कराधान लागू करने के प्रावधान पर संसद के चालू सत्र में विचार किया जाएगा। केंद्र और राज्य कानूनों में आवश्यक संशोधन के बाद नया कर 1 अक्टूबर से लागू होने की उम्मीद है।

यह निर्णय 11 जुलाई को पिछली परिषद की बैठक के बाद लिया गया है, जहां यह निर्णय लिया गया कि उपयोगकर्ताओं द्वारा ऑनलाइन गेम के लिए भुगतान किए गए पैसे के कुल मूल्य पर एक समान 28 प्रतिशत कर लगाया जाएगा, जिसमें कौशल और मौका के खेल के बीच कोई अंतर नहीं होगा।

नए ऑनलाइन गेमिंग नियमों के हिस्से के रूप में परिषद ने 'ऑनलाइन मनी गेमिंग' की एक नई परिभाषा को मंजूरी दी, जिसमें कौशल और मौका दोनों पर आधारित गेम शामिल होंगे। ऑनलाइन गेमिंग को "इंटरनेट या इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क पर गेम की पेशकश" के रूप में परिभाषित किया गया है, और इसमें ऑनलाइन मनी गेमिंग भी शामिल है।

इसके अलावा 'ऑनलाइन मनी गेमिंग' का मतलब यह माना जाता है, कि ऐसे खेल जहां खिलाड़ी पैसे जीतने की उम्मीद में आभासी डिजिटल संपत्तियों सहित पैसे या पैसे का भुगतान या जमा करते हैं।

राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा Revenue Secretary Sanjay Malhotra ने कहा "वर्चुअल डिजिटल संपत्ति" को परिभाषित करने के लिए एक नया प्रावधान शामिल किया जाएगा, जिसकी व्याख्या आयकर अधिनियम के समान ही की जाएगी।

इसके अतिरिक्त ऑफशोर ऑनलाइन गेमिंग फर्मों से निपटने के लिए कर योग्य क्षेत्र के बाहर स्थित लोगों द्वारा आपूर्ति किए जाने वाले ऑनलाइन मनी गेमिंग के लिए एक नया प्रावधान शामिल किए जाने की उम्मीद है। ऐसे लोगों को एकीकृत वस्तु एवं सेवा कर (आईजीएसटी) के दायरे में शामिल किया जाएगा।

मूल्यांकन के संबंध में परिषद ने सिफारिश की कि ऑनलाइन गेमिंग पर आपूर्ति का मूल्यांकन और कैसीनो में कार्रवाई योग्य दावे खिलाड़ी द्वारा या उसकी ओर से आपूर्तिकर्ता के पास भुगतान की गई, देय या जमा की गई राशि पर आधारित होना चाहिए। इसमें गेम में उपयोग की गई राशि, पिछले गेम की जीत से लगाए गए दांव और लगाए गए प्रत्येक दांव के कुल मूल्य को शामिल नहीं किया गया है।

परिषद इस मामले पर सर्वसम्मत निर्णय पर नहीं पहुंची, कुछ राज्यों ने आगे की जांच की मांग की। दिल्ली ने प्रस्ताव दिया कि ऑनलाइन गेमिंग को गहन मूल्यांकन के लिए मंत्रियों के समूह (जीओएम) के पास वापस भेजा जाना चाहिए। गोवा और सिक्किम दोनों ने चिंता व्यक्त की और संभावित प्रतिकूल प्रभावों का हवाला देते हुए सकल गेमिंग राजस्व पर कर लगाने का सुझाव दिया। तमिलनाडु Tamil Nadu ने उन मामलों में लगाए गए कर पर स्पष्टता मांगी जहां राज्यों ने ऑनलाइन गेमिंग पर प्रतिबंध लगा दिया है।

परिषद ने महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश की राय पर भी विचार किया, जो सभी प्रस्तावित जीएसटी को बिना देरी के लागू करने के पक्ष में थे। कुछ राज्य इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए अध्यादेश पर भी विचार कर रहे हैं।

सीतारमण ने कुछ राज्यों की अपील को स्वीकार किया और मामले के मूल्यांकन का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि कैसीनो और ऑनलाइन गेमिंग Casino and Online Gaming पर 28 प्रतिशत कर लगाने का निर्णय सामूहिक ज्ञान के आधार पर लिया गया था। उन्होंने संकेत दिया कि कैसीनो में ऑनलाइन गेमिंग की आपूर्ति और कार्रवाई योग्य दावे का मूल्य प्रवेश स्तर पर होगा, कि यदि सकल गेमिंग राजस्व (जीजीआर) पर 28 प्रतिशत कर लगाया जाता है, तो शुद्ध राजस्व केवल 11-12 प्रतिशत होगा। उन्होंने बताया कि मौजूदा 18 प्रतिशत जीजीआर के परिणामस्वरूप शुद्ध 8-9 प्रतिशत राजस्व प्राप्त होता है।