News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत हरियाणा में 15 रेलवे स्टेशनों का नवीनीकरण किया जाएगा

Share Us

446
अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत हरियाणा में 15 रेलवे स्टेशनों का नवीनीकरण किया जाएगा
08 Aug 2023
5 min read

News Synopsis

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर Chief Minister Manohar Lal Khattar ने 'अमृत भारत स्टेशन योजना' के तहत पुनर्विकास के लिए हरियाणा के 15 स्टेशनों का चयन करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव Railway Minister Ashwini Vaishnav का आभार व्यक्त किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास Redevelopment of 508 Railway Stations की आधारशिला रखी। ये स्टेशन 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हुए हैं, और इनमें पंजाब के 22 स्टेशन भी शामिल हैं।

हरियाणा में जिन 15 रेलवे स्टेशनों का इस योजना के तहत पुनर्विकास किया जाएगा- अंबाला सिटी, भिवानी जंक्शन, फरीदाबाद, पटौदी रोड, हिसार, बहादुरगढ़, जिंद जंक्शन, नरवाना जंक्शन, नारनौल, कालका, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा, सोनीपत और यमुनानगर-जगाधरी।

इस अवसर पर चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन Chandigarh Railway Station पर आयोजित एक कार्यक्रम में मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में बुनियादी ढांचे, सड़क और रेलवे प्रणाली क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि कुंडली-गाजियाबाद-पलवल एक्सप्रेसवे Kundli-Ghaziabad-Palwal Expressway और कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे Kundli-Manesar-Palwal Expressway के पूरा होने से दिल्ली पर यातायात का दबाव काफी कम हो गया है।

अब हरियाणा का हर जिला राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ गया है। मुख्यमंत्री ने कहा इससे राज्य की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिला है।

रेलवे प्रणाली को मजबूत करने के लिए हरियाणा रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट अथॉरिटी Haryana Rail Infrastructure Development Authority का गठन किया गया है, और रेलवे मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जिसके तहत एक विशेष प्रयोजन वाहन (एसपीवी) का गठन किया गया है।

देश का पहला पांच किलोमीटर लंबा एलिवेटेड रेलवे ट्रैक रोहतक Elevated Railway Track Rohtak में बनाया गया है। उन्होंने कहा कि कुरूक्षेत्र में इसी तरह के ट्रैक पर काम लगभग पूरा हो चुका है, जबकि कैथल के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार हो चुकी है।

पलवल से सोनीपत तक हरियाणा ऑर्बिट रेलवे कॉरिडोर को मंजूरी दे दी गई है। इसके अलावा मेट्रो कनेक्टिविटी Metro Connectivity का भी विस्तार किया जा रहा है, मनोहर लाल खट्टर ने कहा।

प्रधान मंत्री के नेतृत्व में भारत का बुनियादी ढांचा एक नया आकार ले रहा है, उन्होंने कहा कि मोदी खुद पीएम गति शक्ति योजना के तहत देश में बुनियादी ढांचे के विकास की निगरानी करते हैं।

मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का आशीर्वाद हरियाणा पर रहा है, और राज्य में लगभग 20,000 करोड़ रुपये के रेल बुनियादी ढांचे और सेवाओं का विकास प्रगति पर है।

आधुनिकीकरण योजना के दूसरे चरण में राज्य के 34 रेलवे स्टेशनों को भी शामिल किया जाएगा।

इस कार्यक्रम में पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित और हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता भी उपस्थित थे।

समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए बनवारीलाल पुरोहित ने कहा कि अमृत भारत स्टेशन योजना से पंजाब को भी लाभ होगा क्योंकि इसके तहत पंजाब के 22 रेलवे स्टेशनों को पुनर्विकास के लिए चुना गया है।

उन्होंने कहा कि यह योजना देश के रेलवे बुनियादी ढांचे में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए तैयार है।

बनवारीलाल पुरोहित ने कहा कोई सोच भी नहीं सकता कि 508 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास एक साथ किया जाएगा।

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता Haryana Assembly Speaker Gyan Chand Gupta ने रेल मंत्री वैष्णव से चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर चंडीगढ़-पंचकूला रेलवे स्टेशन करने का आग्रह किया।

उन्होंने पुरोहित और खट्टर से इस मामले को केंद्र सरकार के समक्ष उठाने का अनुरोध किया। ज्ञान चंद गुप्ता ने चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए 511 करोड़ रुपये आवंटित करने के लिए भी प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया।