ओडिशा में 6 करोड़ टन उत्पादन क्षमता वाले 12 और इस्पात संयंत्र होंगे स्थापित 

Share Us

669
ओडिशा में 6 करोड़ टन उत्पादन क्षमता वाले 12 और इस्पात संयंत्र होंगे स्थापित 
26 Jul 2022
min read

News Synopsis

ओडिशा सरकार Government of Odisha की राज्य में 12 और इस्पात संयंत्र Steel Plants स्थापित करने की योजना पर काम कर रही है। सोमवार को ओडिशा के इस्पात और खान मंत्री प्रफुल्ल कुमार मलिक Steel and Mines Minister Prafulla Kumar Malik ने जानकारी देते हुए बताया कि ओडिया राज्य में 6 करोड़ टन की सालाना उत्पादन कैपिसिटी Annual Production Capacity वाले कम से कम 12 और इस्पात संयंत्र स्थापित करने की योजना है। राज्य के इस्पात और खान मंत्री प्रफुल्ल कुमार मलिक ने आगे कहा कि ओडिशा में वर्तमान में 3.31 करोड़ टन की सालाना उत्पादन क्षमता वाले 51 इस्पात संयंत्र मौजूद हैं।

इस्पात और खान मंत्री के मुताबिक, सुंदरगढ़ Sundergarh जिले में तीन, जाजपुर Jajpur जिले में दो और अंगुल Angul, केंद्रपाड़ा Kendrapara, ढेंकनाल Dhenkanal, क्योंझर तथा जगतसिंहपुर Keonjhar and Jagatsinghpur जिले में एक-एक इस्पात संयंत्र स्थापित किए जाएंगे। विधानसभा में बीजू जनता दल Biju Janata Dal (बीजद) के विधायक ध्रुबा चरण साहू MLA Dhruba Charan Sahu के एक लिखित प्रश्न के जवाब में मलिक जानकारी देते हुए यह बात कही।

उन्होंने कहा कि दो इस्पात कंपनियों Steel Companies ने अभी तक उन जिलों का फैसला नहीं किया है, जहां वे संयंत्र स्थापित करेंगे। मलिक ने हालांकि इन इकाइयों की स्थापना को लेकर किसी भी तरह की समय सीमा Deadline के बारे में जानकारी नहीं दी।