News In Brief Auto
News In Brief Auto

Tesla सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी के कारण 11 लाख कारें करेगी रिकॉल, जानें डिटेल्स

Share Us

406
Tesla सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी के कारण 11 लाख कारें करेगी रिकॉल, जानें डिटेल्स
23 Sep 2022
min read

News Synopsis

दुनिया World के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क Elon Musk के मालिकाना हक वाली और टॉप इलेक्ट्रिक कार Top Electric Car कंपनियों में शामिल Tesla की कारों में सॉफ्टवेयर Software की गड़बड़ी सामने आई है। इसको लेकर कंपनी ने बड़ा कदम उठाते हुए करीब 11 लाख कारों को विंडो ऑटोमैटिक रिवर्सल सिस्टम Window Automatic Reversal System में खराबी के कारण रिकॉल Recall किया है। गौर करने वाली बात ये है कि सॉफ्टवेयर की इस गड़बड़ी से कार में बैठे लोगों को चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है। Reuters की रिपोर्ट के मुताबिक, टेस्ला ने नेशनल हाइवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन National Highway Traffic Safety Administration (NHTSA) को बताया कि वह ऑटोमैटिक विंडो रिवर्सल सिस्टम के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट Software Update करेगी। रिकॉल में मॉडल 3 Model 3, मॉडल Y Model Y, मॉडल S और मॉडल X Model S and Model X, कारें शामिल हैं।

NHTSA का कहना है कि ये कारें पावर विंडोज के लिए फेडरल मोटर व्हीकल सेफ्टी स्टैंडर्ड Federal Motor Vehicle Safety Standard की जरूरतों को पूरा करने में नाकाम रही हैं। टेस्ला ने अपने बयान में बताया कि पिछले महीने प्रोडक्ट की टेस्टिंग के दौरान एंप्लॉयीज ने विंडो ऑटोमैटिक रिवर्सल सिस्टम में कुछ कमियों को पकड़ा था। कंपनी ने कहा कि उसे इस गड़बड़ी के कारण किसी वॉरंटी क्लेम Warranty Claim, फील्ड रिपोर्ट्स, दुर्घटना या चोटों Accidents or Injuries की जानकारी नहीं है। कंपनी की नई कारों में सॉफ्टवेयर के अपडेट को शामिल किया गया है। हाल ही में Tesla के खिलाफ कार में ऑटोनॉमस ड्राइविंग सिस्टम  Autonomous Driving System नहीं देने के कारण मुकदमा किया गया है।

एक कस्टमर की ओर से दायर इस मुकदमे में कहा गया है कि उन्होंने टेस्ला का मॉडल X खरीदा था और कंपनी को ड्राइवर असिस्टेंस सॉफ्टवेयर के लिए अतिरिक्त रकम चुकाई थी। हालांकि, कंपनी ने विज्ञापन Advertisement में बताए गए फुल सेल्फ-ड्राइविंग के फीचर को उपलब्ध नहीं कराया है। कंपनी को पिछले महीने जर्मनी के एक कोर्ट ने ऑटोपायलट और ऑटोनॉमस ड्राइविंग फीचर्स Autopilot and Autonomous Driving Features का विज्ञापन जारी रखने की अनुमति दी थी।