इंफ्रा डेवलपमेंट के लिए 100 क्लस्टर की पहचान की गई

Share Us

512
इंफ्रा डेवलपमेंट के लिए 100 क्लस्टर की पहचान की गई
07 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि केंद्र ने राज्यों के साथ घनिष्ठ समन्वय में बुनियादी ढांचे के सर्वांगीण विकास के लिए लगभग 100 औद्योगिक समूहों Industrial Clusters पर ध्यान केंद्रित किया है।

गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान Gati Shakti National Master Plan का उपयोग करते हुए, केंद्र और संबंधित राज्य एक महत्वपूर्ण परियोजना Major Project वाले क्लस्टर से लगभग 150-200 किलोमीटर के क्षेत्र में बुनियादी ढांचे Basic Infrastructure में अंतराल की पहचान करेंगे और कमी को पूरा करने की दिशा में काम करेंगे।

यह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi के क्षेत्र पर आधारित विकास दृष्टिकोण Development Approach के अनुरूप है। उद्योग Industry और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग Department for Promotion of Internal Trade में विशेष सचिव सुमिता डावरा Secretary Sumita Davra ने गुरुवार को यहां संवाददाताओं से कहा जैसे-जैसे हम आगे बढ़ेंगे ऐसे समूहों की संख्या बढ़ती जाएगी। डावरा ने कहा कि सरकार ने बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए गति शक्ति पहल Speed Power Initiative के तहत विकास के लिए लगभग 5 लाख करोड़ रुपये की 66 बड़ी ग्रीन-फील्ड परियोजनाओं Green-Field Projects की पहचान की है।