एक उद्यमी को डिजिटल मार्केटिंग के बारे में क्या - क्या पता होना चाहिए?

10099
23 Aug 2023
6 min read

Post Highlight

किसी भी व्यवसाय या उद्यमी के लिए अपने व्यवसाय, उत्पाद और सेवा के बारे में ग्राहकों को जानकारी साझा करना आवश्यक है। बिक्री हासिल करने के लिए बहुत सारी मार्केटिंग रणनीतियाँ लगाई जाती हैं । मार्केटिंग से तात्पर्य उन गतिविधियों से है, जो एक कंपनी किसी उत्पाद, सेवा की खरीद या बिक्री को बढ़ावा देने के लिए करती है।

एक डिजिटल युग में डिजिटल मार्केटिंग का ज्ञान उद्यमी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। व्यापारी जो इस क्षेत्र में नवीनतम और अद्यतित रणनीतियों, उपकरणों और प्रथाओं के प्रति जागरूक हैं, सफलता के मार्ग में अग्रणी बनते हैं।

इस लेख में हम विस्तार से जानेंगे कि डिजिटल मार्केटिंग के क्या-क्या महत्वपूर्ण तत्व हैं और कौन-कौन सी जानकारी और कौशलें उद्यमी को इस क्षेत्र में सफल बनने के लिए आवश्यक होती हैं।

आज की डिजिटल युग में व्यवसायों के लिए डिजिटल मार्केटिंग ने महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त किया है। विपणन की यह आधुनिक रणनीति उद्यमियों को विभिन्न डिजिटल माध्यमों का उपयोग करके अपने उत्पादों और सेवाओं को ग्राहकों के पास पहुंचाने में मदद करती है।

इसलिए, एक उद्यमी के लिए डिजिटल मार्केटिंग कौशल digital marketing skills for entrepreneur को समझना और अपनाना अत्यंत आवश्यक हो गया है।

इस लेख में हम जानेंगे कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है और इसके महत्वपूर्ण तत्व क्या हैं, साथ ही उद्यमी के लिए इसके आवश्यक कौशल क्या हैं और उपयोगी उपकरणों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

Podcast

Continue Reading..

किसी भी व्यवसाय या उद्यमी के लिए अपने व्यवसाय, उत्पाद और सेवा के बारे में ग्राहकों को जानकारी साझा करना आवश्यक है। बिक्री हासिल करने के लिए बहुत सारी मार्केटिंग रणनीतियाँ लगाई जाती हैं। विभिन्न मार्केटिंग गतिविधियों को करने के लिए मार्केटिंग टीम को शीर्ष से जूनियर स्तर पर रखा जाता है।

मार्केटिंग से तात्पर्य उन गतिविधियों से है, जो एक कंपनी किसी उत्पाद, सेवा की खरीद या बिक्री को बढ़ावा देने के लिए करती है। 

कोई भी मार्केटिंग जो प्रचार संदेश भेजने और उसके प्रभाव को मापने के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करती है, डिजिटल मार्केटिंग होती है। डिजिटल मार्केटिंग आमतौर पर ऐसे मार्केटिंग अभियानों को संदर्भित करता है जो कंप्यूटर, फोन, टैबलेट या अन्य डिवाइस पर दिखाई देते हैं।

यह ऑनलाइन वीडियो, प्रदर्शन विज्ञापन और सोशल मीडिया पोस्ट सहित कई रूप ले सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग की तुलना अक्सर "पारंपरिक मार्केटिंग" से की जाती है, जैसे पत्रिका विज्ञापन, होर्डिंग और डायरेक्ट मेल।डिजिटल मार्केटिंग को ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जाता है। 

यह इंटरनेट और डिजिटल संचार के अन्य रूपों का उपयोग करके संभावित ग्राहकों से जुड़ने के लिए ब्रांडों का प्रचार है। इसमें न केवल ईमेल, सोशल मीडिया और वेब-आधारित विज्ञापन शामिल हैं, बल्कि मार्केटिंग चैनल के रूप में टेक्स्ट और मल्टीमीडिया संदेश भी शामिल हैं।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? What is digital marketing?

डिजिटल मार्केटिंग वह प्रक्रिया है जिसमें इंटरनेट और इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों का उपयोग करके व्यापारों द्वारा उत्पादों और सेवाओं को प्रमोट करने का काम किया जाता है। इसमें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स, सोशल मीडिया, ईमेल मार्केटिंग, वेबसाइट्स, मोबाइल ऐप्स और अन्य डिजिटल माध्यमों का प्रयोग किया जाता है।

डिजिटल मार्केटिंग व्यापारों को ऑनलाइन पहुंच, बढ़ती बिक्री, ब्रांड उपस्थिति, ग्राहक संपर्क और समर्पण को बढ़ाने में मदद करता है।

डिजिटल मार्केटिंग की परिभाषा: Definition of Digital Marketing:

डिजिटल मार्केटिंग एक व्यापारिक और संगठित प्रक्रिया है जिसमें व्यापारों द्वारा विभिन्न डिजिटल माध्यमों का उपयोग करके उत्पादों और सेवाओं को विपणित किया जाता है। यह प्रक्रिया व्यापारों को लक्षित ग्राहकों तक पहुंच, विपणन की रणनीति, ब्रांड निर्माण, बिक्री को बढ़ावा देने और ग्राहक संबंधों को सुधारने का एक अद्वितीय तरीका है।

1. डिजिटल मार्केटिंग क्यों महत्वपूर्ण है? Why is digital marketing important?

आजकल की डिजिटल युग में, डिजिटल मार्केटिंग का महत्व बढ़ता जा रहा है। यह कुशलता के साथ व्यापारों को नई और ग्राहकों के बीच सीधा संवाद स्थापित करने में मदद करता है। यहाँ कुछ महत्वपूर्ण कारण हैं जो डिजिटल मार्केटिंग को आवश्यक बनाते हैं:

  1. व्यापार की विस्तार संभावनाएं: डिजिटल मार्केटिंग व्यापार को नई और विशाल ऑडियंस तक पहुंचने की संभावनाएं प्रदान करता है। यह व्यापार को सार्वजनिकता और वैश्विक दर्शकों के सामरिक परिवेश में विकसित करने का एक अद्वितीय माध्यम है।

  2. दर्शकों के साथ संवाद स्थापित करना: डिजिटल मार्केटिंग, व्यापारों को ग्राहकों के साथ सीधा संवाद स्थापित करने की सुविधा प्रदान करता है। सोशल मीडिया, ईमेल मार्केटिंग और चैटबॉट्स के माध्यम से व्यापारों ग्राहकों के सवालों का उत्तर देने, उनकी सहायता करने और उनकी आवश्यकताओं को समझने में सक्षम होते हैं।

  3. ब्रांड निर्माण: डिजिटल मार्केटिंग व्यापारों को उनकी ब्रांड को स्थापित करने और उसे प्रभावी ढंग से प्रचारित करने में मदद करता है। यह व्यापार को उच्च प्रोफाइल ब्रांड बनाने, प्रतिस्पर्धा में अग्रणी बनाने और ग्राहकों के मन में विश्वास और विश्वसनीयता पैदा करने में सहायता करता है।

  4. बढ़ती बिक्री: डिजिटल मार्केटिंग व्यापारों को उनकी बिक्री को बढ़ाने में मदद करता है। इंटरनेट पर व्यापार करने वाले ग्राहकों की संख्या लगातार बढ़ रही है, जिससे व्यापार को अधिक ग्राहकों के साथ संबंध स्थापित करने का अवसर मिलता है।

  5. मार्केटिंग योग्यता की अपार संभावनाएं: डिजिटल मार्केटिंग व्यापारों को ग्राहकों के रहते हुए उनकी प्राथमिकताओं को समझने, उन्हें नए उत्पादों और सेवाओं के बारे में संदेश पहुंचाने, बिक्री के प्रभावी निर्धारण और विपणन की सफलता का मापन करने की संभावनाएं प्रदान करता है।

डिजिटल मार्केटिंग के इन तत्वों को समझना उद्यमियों के लिए आवश्यक होता है ताकि वे अपने व्यापार में विज्ञान और कुशलता लागू कर सकें। यह उन्हें ग्राहकों के बीच नवीनतम विपणन रणनीतियों को अपनाने, व्यापार की बिक्री और उच्चतम प्रभाव प्राप्त करने में सहायता करेगा।

2. डिजिटल मार्केटिंग के महत्वपूर्ण तत्व: Elements of Digital Marketing

2.1 विपणन की रणनीति: Marketing Strategy:

डिजिटल मार्केटिंग में विपणन की रणनीति एक महत्वपूर्ण तत्व है। एक उद्यमी को अपने व्यापार की संपूर्ण रणनीति का विचार करना चाहिए और डिजिटल माध्यमों का सही उपयोग करना चाहिए। यह विपणन के लक्ष्यों, लक्षित ग्राहकों के समझ, उद्यम के विशेषताओं के साथ अनुरूप संदेश, योजना, बजट, और कार्यक्रम को समय सीमा के अनुसार तैयार करने में मदद करती है।

इससे व्यापार को एक संगठित और उचित ढंग से प्रदर्शित करने में सहायता मिलती है और यह उद्यमी को अच्छे नतीजे प्राप्त करने में सक्षम बनाती है।

2.2 डिजिटल पहचान और ऑनलाइन प्रचार: Digital Identity and Online Promotion:

डिजिटल मार्केटिंग के लिए डिजिटल पहचान और ऑनलाइन प्रचार महत्वपूर्ण तत्व हैं। उद्यमी को अपने व्यापार की ऑनलाइन पहचान बनानी चाहिए जो ग्राहकों को उनकी वेबसाइट, ब्रांड, उत्पाद और सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान करती है।

इसके लिए, डिजिटल पहचान के लिए एक वेबसाइट बनाना, सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों पर उपस्थित होना, ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करना और ऑनलाइन विज्ञापन करना शामिल होता है। यह उद्यमी को ऑनलाइन मार्केट में प्रभावी तरीके से उपस्थित होने और अपने ग्राहकों तक पहुंचने में मदद करता है।

2.3 सामग्री विपणन:

अच्छी सामग्री विपणन डिजिटल मार्केटिंग के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण तत्व है। उद्यमी को आकर्षक और महत्वपूर्ण सामग्री बनानी चाहिए जो ग्राहकों को ध्यान आकर्षित करेगी और उन्हें उद्यम के बारे में समझने में मदद करेगी।

यह सामग्री विपणन आलेख, ब्लॉग पोस्ट, ईबुक्स, वीडियो, इंफोग्राफिक्स, पॉडकास्ट्स और सोशल मीडिया पोस्ट्स के माध्यम से किया जा सकता है। इससे उद्यमी अपने उत्पादों और सेवाओं को बेहतरीन तरीके से प्रदर्शित कर सकते हैं और ग्राहकों का आकर्षित कर सकते हैं।

2.4 सोशल मीडिया प्रचार:

डिजिटल मार्केटिंग का एक अहम तत्व सोशल मीडिया प्रचार है। सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स, जैसे कि फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब, लिंक्डइन, आदि, उद्यम को अपने ग्राहकों के साथ संवाद स्थापित करने और अपने ब्रांड की ऊर्जा बढ़ाने का माध्यम हो सकते हैं।

यह उद्यमी को ग्राहकों के साथ संवाद स्थापित करने, विचारों और अनुभवों को साझा करने, नए ग्राहकों को प्राप्त करने और ब्रांड की पहचान बढ़ाने में मदद करता है।

2.5 अनुकूलन विपणन:

डिजिटल मार्केटिंग में अनुकूलन विपणन एक महत्वपूर्ण तत्व है। यह उद्यमी को अपने ग्राहकों को व्यक्तिगत रूप से निर्दिष्ट और प्रभावी संदेश और सेवाएं प्रदान करने में मदद करता है। उदाहरण के लिए, डेटा विश्लेषण का उपयोग करके उद्यमी अपने ग्राहकों की प्राथमिकताओं और आवश्यकताओं को समझ सकते हैं और इस आधार पर विपणन की रणनीति को अनुकूलित कर सकते हैं।

इससे उद्यमी अपने ग्राहकों के साथ अधिक मजबूत संबंध बना सकते हैं और उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सही उत्पाद और सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

ये महत्वपूर्ण तत्व डिजिटल मार्केटिंग के अन्य तत्वों के साथ मिलकर एक सफल डिजिटल मार्केटिंग प्रणाली का निर्माण करते हैं। उद्यमी को इन तत्वों का उचित उपयोग करके अपने व्यापार को विकसित करने और उच्चतम स्तर पर प्रदर्शित करने में सक्षम होना चाहिए।

Also Read: छोटे व्यवसायों की Marketing Strategy कैसे बनायें

3. उद्यमी के लिए जरूरी डिजिटल मार्केटिंग कौशल: Digital Marketing Skills Required for an Entrepreneur:

3.1 डेटा और तथ्य का संग्रह: Collection of Data and Facts:

एक उद्यमी के लिए डिजिटल मार्केटिंग कौशल का पहला महत्वपूर्ण तत्व है डेटा और तथ्य का संग्रह करना। उद्यमी को अपने ग्राहकों के बारे में समझने के लिए डेटा का संग्रह करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह उन्हें ग्राहकों की पसंद, आवश्यकताओं, खरीदारी प्रवृत्तियों, वेबसाइट के योग्यता और अन्य तत्वों के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

उद्यमी को डेटा विश्लेषण का उपयोग करके अपनी विपणन रणनीति को समर्थित तथ्यों पर आधारित बना सकते हैं और ग्राहकों की उपस्थिति और रिटेंशन में सुधार कर सकते हैं।

3.2 उपयुक्त डिजिटल मार्केटिंग उपकरणों का उपयोग: Use of appropriate digital marketing tools:

एक उद्यमी के लिए डिजिटल मार्केटिंग कौशल का दूसरा महत्वपूर्ण तत्व है उपयुक्त डिजिटल मार्केटिंग उपकरणों का उपयोग करना। यह उद्यमी को उच्चतम स्तर पर प्रदर्शित करने और उनकी विपणन अभियान को सफल बनाने में मदद करता है।

उपयुक्त डिजिटल मार्केटिंग उपकरण शामिल हो सकते हैं: ईमेल मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म, सोशल मीडिया प्रबंधन टूल, डिजिटल विपणन एनालिटिक्स टूल, खोज इंजन विपणन (SEM) उपकरण, सामग्री प्रबंधन सिस्टम और वेबसाइट विश्लेषण टूल।

उद्यमी को इन उपकरणों का उचित उपयोग करके अपने विपणन अभियान को प्रबल बनाने और उच्चतम प्रभाव साधने में सक्षम होना चाहिए।

3.3 अद्यतित रहना और नवीनतम रणनीतियों की समीक्षा करना: Staying up to date and reviewing the latest strategies:

डिजिटल मार्केटिंग कौशल का तीसरा महत्वपूर्ण तत्व है अद्यतित रहना और नवीनतम रणनीतियों की समीक्षा करना। डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में नए-नए उपकरण, तकनीक और रणनीतियाँ समय-समय पर आती रहती हैं। उद्यमी को इन नवीनतम रणनीतियों की समीक्षा करनी चाहिए और अपने व्यवसाय के लिए उचित रणनीति का चयन करना चाहिए।

इसके अलावा, उद्यमी को अद्यतित रहना चाहिए और नवीनतम डिजिटल मार्केटिंग ट्रेंड्स के बारे में जागरूक रहना चाहिए ताकि वह अपने विपणन कार्यक्रम को आधारभूत नियमों के साथ समायोजित कर सके।

3.4 संबंध निर्माण और ग्राहक सेवा की गुणवत्ता: Relationship building and quality of customer service

डिजिटल मार्केटिंग कौशल का चौथा महत्वपूर्ण तत्व है संबंध निर्माण और ग्राहक सेवा की गुणवत्ता। उद्यमी को अपने ग्राहकों के साथ मजबूत संबंध बनाने के लिए डिजिटल माध्यम का सही उपयोग करना चाहिए। वे उपयुक्त सामग्री, संचार प्रणाली, सोशल मीडिया और ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करके ग्राहकों के साथ संबंध बना सकते हैं और उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

उद्यमी को ग्राहकों की सेवा की गुणवत्ता का मापन करने के लिए प्रतिस्पर्धी विपणन उपकरणों का उपयोग करना चाहिए और ग्राहकों के साथ संवाद और प्रतिक्रिया में सुधार करना चाहिए।

3.5 परिणामों का मूल्यांकन और संशोधन: Evaluation and Revision of Results:

डिजिटल मार्केटिंग कौशल का पांचवां और अंतिम महत्वपूर्ण तत्व है परिणामों का मूल्यांकन और संशोधन करना। उद्यमी को अपने डिजिटल मार्केटिंग अभियान के परिणामों को मापना और मूल्यांकन करना चाहिए। इसके लिए, उद्यमी को विपणन एनालिटिक्स टूल का उपयोग करके डेटा और प्रदर्शन के मूल्यांकन करना चाहिए।

वे अपने कार्यक्रम को संशोधित कर सकते हैं, कमजोरियां देख सकते हैं और संशोधन के माध्यम से उच्चतम प्रभाव प्राप्त कर सकते हैं। उद्यमी को अपने विपणन अभियान की प्रगति के आधार पर नए लक्ष्य निर्धारित करने और अपनी रणनीति में सुधार करने का संदेश मिलता है।

इस तरह, उद्यमियों को इन डिजिटल मार्केटिंग कौशलों का समय-समय पर अद्यतित रहकर उच्च प्रभावी विपणन अभियान चलाने में मदद मिलेगी। यह सुनिश्चित करेगा कि उद्यमी अपने व्यवसाय को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सफलतापूर्वक प्रमोट करें और अपने ग्राहकों के साथ स्थायी संबंध निर्माण करें।

निष्कर्ष:  डिजिटल मार्केटिंग आजकल व्यापार की नई आवश्यकता बन गयी है। उद्यमी को इसके महत्वपूर्ण तत्वों का ज्ञान होना चाहिए जो उन्हें उच्च स्तरीय विपणन की ओर ले जाएगा। उच्च कुशलता वाले डिजिटल मार्केटिंग के साथ, एक उद्यमी अपने व्यावसायिक लक्ष्यों की प्राप्ति में मदद कर सकता है और आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त कर सकता है।

TWN Exclusive