Google My Business क्या है और अपना बिजनेस ऑनलाइन लिस्ट कैसे करे?

521
10 Sep 2022
7 min read

Post Highlight

आज टेक्नोलॉजी Technology काफी आगे बढ़ गयी है जिसका हर कोई फायदा उठा रहा है। ऐसे ही बिज़नेस से जुड़े हुए क्षेत्र में भी टेक्नोलॉजी का ही कमाल है कि ऑनलाइन बिजनेस आज काफी तरक्की कर रहा है। इससे बिजनेस करने वालों का और कस्टमर दोनों का ही फायदा है। यदि आपने अपने बिजनेस को ऑनलाइन लिस्ट नहीं किया है तो आपका बिजनेस और आप पीछे रह जाओगे और आपको नुकसान झेलना पड़ेगा। आज के समय में आपकी Online मौजूदगी होना बहुत आवश्यक है। क्योंकि Online मौजूदगी से ही लोग आपके बिज़नेस के बारे में जानेंगे और तभी जाकर लोग आपके प्रोडक्ट पर विश्वास कर पाएंगे। इसलिए आप Google My Business के द्वारा अपना बिजनेस ऑनलाइन लिस्ट करके बिजनेस को बढ़ावा दे सकते हैं। Google My Business या GMB एक निःशुल्क इंटरनेट-आधारित सेवा है जिसे स्थानीय व्यवसायों को ऑनलाइन बढ़ावा देने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। तो इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं कि Google My Business क्या है और अपना बिजनेस ऑनलाइन लिस्ट कैसे करे?

Podcast

Continue Reading..

देखा जाये तो आज के डिजिटल युग Digital Age में सब कुछ Online मौजूद है। हमें कोई भी सामान खरीदना हो चाहे वह इलेक्ट्रॉनिक्स का हो, घर का राशन हो या फिर अन्य कोई भी सामान हो सब कुछ Online Order करके मंगा सकते हैं। यानि आजकल ऑनलाइन बिजनेस की काफी डिमांड है। इसलिए आपको भी अपना बिजनेस ऑनलाइन लिस्ट करने की जरुरत है। क्योंकि यदि आप इसमें पीछे छूट जाते हो तो आप अपने बिजनेस को ज्यादा आगे नहीं ले जा पाओगे। आज चाहे वो छोटा व्यापारी हो या बड़ा व्यापारी हर कोई Online Business करने की कोशिश में हैं। Google My Business एक बहुत ही पॉपुलर प्लेटफॉर्म Popular Platform है जिसे स्थानीय व्यवसायों को ऑनलाइन बढ़ावा देने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आप Google My Business की मदद से अपने Business को Online List कर सकते हैं। अपने बिजनेस को पहचान दे सकते हैं और अपने बिजनेस में तरक्की कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं कि Google My Business क्या है और अपना बिजनेस ऑनलाइन लिस्ट कैसे करे?

Google My Business क्या है What is Google My Business?

Google My Business या GMB एक निःशुल्क इंटरनेट-आधारित सेवा free internet-based service है जिसे स्थानीय व्यवसायों को ऑनलाइन बढ़ावा देने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसे Google local listing या Google business listing के नाम से भी जानते हैं। यह Google का एक Popular Platform है जिसकी मदद से आप अपने Business को ऑनलाइन लिस्ट Online List कर सकते हैं। इससे आपका ग्राहक आपको आसानी से ढूंड सकता है और उसे आपके बारे में पूरी जानकारी आसानी से मिल जाती है जैसे आपका एड्रेस Address, आपका Contact Number, आपकी Location आदि। यानि इस free tool को use करके small, medium या फिर large business को अपने Business Name, Shop, Address, Phone Number Details को online Google search और map पर add कर सकते हैं। 

आपकी Google My Business सूची लोगों को दिखाती है कि आपके व्यवसाय के बारे में जानने के लिए कहां और कैसे जाना है। एक Google Business Profile व्यवसाय प्रोफ़ाइल आपके स्थानीय SEO को भी बेहतर बनाता है। इसके अलावा आप यहाँ पर अपने बिजनेस से संबंधित और प्रोडक्ट की कुछ पिक्चर्स और वीडियो डाल सकते हैं। साथ ही यहाँ पर अपनी वेबसाइट को भी इसके साथ जोड़ सकते हैं। 

दरअसल Google My Business के द्वारा व्यापार का प्रचार Business Promotions कर सकते हैं। क्योंकि जब लोग आपके Business के बारे में या आपकी Company के बारे में Google में Search करते हैं तो Google My Business आपकी Company या Business के बारे में दिखाता है। यह तभी संभव है यदि आपने अपने Business को Register किया है तभी जाकर Google My Business आपकी Business Profile के बारे में दिखाएगा। आपकी Online मौजूदगी आज के समय में एक प्रतिष्ठा का प्रतीक Status Symbol भी बन चुकी है। आपके नाम को लोग तभी विश्वसनीय मानते हैं जब वह आपको Google पर देख लें इसलिए Google My Business की मदद से अपना बिजनेस ऑनलाइन लिस्ट करे। Google Business Profile यह सुनिश्चित करने में सहायता करती है कि लोग अपने स्थानीय क्षेत्र में उत्पादों और सेवाओं की तलाश में आपका व्यवसाय ढूंढ़ते हैं। Google My Business एक ऐसा टूल है जो व्यवसाय के मालिकों को यह बताता है कि वे Google पर ऑनलाइन कैसे दिखाई देते हैं और अपने व्यवसाय को विशिष्ट बनाते हैं।

Google Business Listing कैसे करें How to do Google Business Listing?

Google Business Listing के लिए आप Google ID से ही Google Business Listing कर सकते हैं। इसके लिए गूगल पर Google My Business सर्च करके आप अपना अकाउंट लॉग इन करें। जब आप लॉग इन कर लेंगे इसके बाद Create a New List आप्शन पर क्लिक करके अपने बिज़नस से जुडी जानकारी देनी है। पूरी जानकारी देने के बाद अकाउंट वेरीफाई कराना होता है जिसमें 10 से 15 दिन का समय लगता है। इसके बाद गूगल की ओर से एक पत्र आपके पते पर भेजी जाती है जो आपने लिस्ट किया है। अकाउंट को वेरीफाई करने के बाद ही आपका बिज़नस पूरी तरह से लिस्ट होगा और उसके बाद आपका बिजनेस काफी अच्छा बिजनेस माना जायेगा। 

बिज़नेस लिस्टिंग के बाद, कोई भी ग्राहक ऑनलाइन आपके बिज़नेस से जुड़कर सारी जानकारी प्राप्त कर सकता है। जैसे - आपको किसी ख़राब फ़ोन को रिपेयर कराना है और आपको जानना है कि मेरे आस पास में कोई मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान कहाँ है ? तो गूगल पर सर्च करने से, दुकान किस जगह पर है और दुकान के खुलने और बंद होने का टाइम क्या है इसके अलावा मालिक या उस मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान का मोबाइल नंबर क्या है, ये भी जान सकते हैं। कुल मिलाकर हम कह सकते हैं कि गूगल माय बिज़नेस आपके सर्विस या बिज़नेस को ऑनलाइन ग्राहक online customer ला कर देती है। इस प्लेटफॉर्म पर आप फ्री में अपने बिज़नेस को लिस्ट कर सकते हैं। इसी तरह जैसे यदि आपका रेसटोरेंट् है और किसी को रेसटोरेंट्स के बारे में जानकारी लेनी है तो वह रेसटोरेंट्स के बारे में गूगल पर सर्च करेगा तो आपके रेसटोरेंट का नाम भी गूगल सर्च और मैप google search and map में जरूर आएगा। जिससे कि लोग आपके रेसटोरेंट् तक पहुंच पाएंगे।

Also Read : अमेज़न इजी स्टोर बिज़नेस कैसे करें?

Google My Business के साथ बिजनेस को ऑनलाइन लाने के लिए टिप्स & ट्रिक्स 

  • अपने बिजनेस को ऑनलाइन लाने के लिए Google My Business के साथ-साथ Facebook page भी जरूर बनाए। इसके लिए अपने प्रोडक्ट्स की और अपने बिजनेस से जुडी कुछ तस्वीरे शेयर करें। 

  • अपनी प्रोफाइल को अपने बिजनेस का ही नाम दें। 

  • हमेशा सही डिटेल्स दें जैसे बिजनेस का नाम, खुलने और बंद होने का समय, Contact Number , Location, Address आदि 

  • यदि आपके बिज़नेस में प्रतिस्पर्धा ज्यादा है और आपको अपना बिज़नेस अपने प्रतिस्पर्धी से ऊपर दिखाना है तो इसके लिए आप गूगल एड google add का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप कुछ पैसे गूगल को देकर अपने बिज़नेस को ऊपर दिखा सकते हैं। इसका यह फायदा होगा कि आपकी सेल्स ज्यादा हो जायेगी।

Google My Business के फायदे Benefits of Google My Business 

Google My Business के फायदे निम्न हैं -

  • आप अधिक से अधिक लोगों तक पहुच सकते है जो कि आप ऑफलाइन रह कर कभी नहीं कर सकते। 

  • यह टूल बिल्कुल फ्री है जिस पर फ्री में रजिस्टर किया जा सकता है।

  • लोगो को आपके बिज़नस के बारे में पता चलता है।

  • गूगल पर अपना बिजनेस लिस्ट करने का मतलब है कि जब कोई इससे संबंधित सर्च करेगा तो उसे आपका बिजनेस दिखाई देगा और वह आप में रुचि लेगा और आपसे संपर्क करेगा।

  • आप भविष्य में अपने बिजनेस की ads चला सकते है, ताकि जब भी कोई आपके बिजनेस के सेक्टर के बारे में गूगल पर सर्च करे तो आपका नाम सबसे पहले आए।

  • वो बिजनेस अपने कॉम्पिटिशन से कई कदम आगे होता है जो google my business पर लिस्टेड होता है।

  • इससे कस्टमर बिजनेस को गूगल सर्च या मैप पर देख सकता है।

  • लोग आपको और आपके प्रोडक्ट को आसानी से जान पाते हैं।

  • Google पर आपकी authority बढ़ती है। 

  • आज भारत में करोड़ों बिजनेस मैप पर हैं और कस्टमर्स से सीधा जुड़ रहे हैं।

  • आपके ग्राहकों का आपके बिजनेस पर विश्वास बढ़ता है Increases customer confidence in your business क्योंकि यदि आपने अपने बिजनेस को इस पर लिस्ट कर रखा है तो आपको लोगो ने अच्छी रेटिंग दी है तो आपके ग्राहक का आपके बिजनेस पर विश्वास बढ़ जाता है।

  • Google My Business के जरिये आप अपने व्यापार और उसके प्रोडक्ट से जुडी हर जानकारी को आसानी से online share ऑनलाइन शेयर कर सकते हैं।

  •  आप अपने बिजनेस के बारे में कोई पोस्ट लिख सकते हो, कोई ऑफर चला सकते है, कोई फोटो या वीडियो पोस्ट कर सकते हैं post photos or videos जिससे कि आप अपने ग्राहक के साथ अच्छे से जुड़ पाए।

  •  इससे नए कस्टमर्स को आकर्षित करने और अपनी खूबियाँ शेयर करने में मदद मिलती है।

  • यदि आपके पास किसी तरह की Google Business Website है तो इसके द्वारा लोकल ट्रैफिक को बढ़ाया जा सकता है।

TWN Exclusive