Fiverr क्या है ?

1247
16 Jan 2022
8 min read

Post Highlight

आजकल वो समय नहीं है कि बस एक जॉब की और उसी जॉब में संतुष्ट हो जाएं। क्योंकि महंगाई इतनी हो गयी है कि खर्चे बहुत बढ़ गए हैं। इसके लिए फिक्स्ड जॉब के साथ-साथ हर कोई पार्ट टाइम जॉब भी करना चाहता है। आज ऐसे कई प्लेटफॉर्म हैं जिसके द्वारा आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं। उन्ही में से एक है Fiverr, इसके माध्यम से आप Online Work करके पैसे कमाने का एक और जरिया बना सकते हैं। यह एक online marketplace है, जहाँ से कोई भी व्यक्ति अपने काम के लिए किसी freelancer को hire कर सकता है। fiverr.com employer और employees को एक platform पर मिलाने का कार्य करता है।

Podcast

Continue Reading..

आजकल हर कोई घर बैठे ही पैसे कमाना चाहता है। ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने का चलन बहुत बढ़ गया है। आजकल अधिकतर कंपनियाँ कुछ ऐसी वेबसाइट बनाती हैं जिससे कोई भी ऑनलाइन कमाई कर सकता है। आज Internet Online पैसा कमाने का एक माध्यम बन चुका है और Online पैसा कमाने के बहुत से तरीके होते हैं। उन्ही तरीकों में से एक है Fiverr, इसके द्वारा आप Part Time कुछ Online Work करके पैसा कमा सकते हैं। चलिए जानते हैं Fiverr क्या होता है और कैसे इससे पैसे कमा सकते हैं। 

क्या है Fiverr और कैसे काम करता है 

Fiverr एक ऐसा platform है, जिस प्लेटफार्म पर आप अपने किसी भी कार्य को करवाने के लिए employees को hire कर सकते हो। मतलब Fiverr एक ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट है। इसे Online Marketplace भी कहा जाता है। यहाँ पर लोग अपनी Service Online Buy या Sell करते हैं यानि Fiverr एक ऑनलाइन Marketplace वेबसाइट है जहाँ आप अपनी नॉलेज के अनुसार किसी भी प्रोफेशन में पैसे कमा सकते हैं या आपको किसी से काम करवाना हो तो आप उस काम को उससे करवाकर काम के बदले उसे पैसे देते हैं। ये ऑनलाइन इंटरनेट से घर बैठे पैसे कमाने का बहुत ही आसान और सुरक्षित तरीका है। अगर आप पार्ट टाइम जॉब करना चाहते हैं तो Fiverr आपके लिए बहुत ही अच्छा platform है और fiverr.com employer और employees को एक platform पर मिलाने का कार्य करता है।

Fiverr से पैसे कैसे कमाएं 

अब बात करते हैं कि Fiverr से कैसे पैसे कमा सकते हैं। Fiverr से पैसे कमाने के लिए आपको किसी भी फील्ड में गहरी नॉलेज होनी जरुरी है। जिस भी फील्ड में आप काम करोगे, उसके बारे में आपको पूरा पता होना चाहिए। क्योंकि यदि आप अपने काम में एक्सपर्ट हैं तो पैसे भी अच्छे मिलेंगे। Fiverr से पैसे कमाने का प्रोसेस समझ लेते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको Fiverr पर अकाउंट account बनाना होगा। आप अपनी email ID, या google ID से Fiverr पर रजिस्टर कर सकते हैं। आप अपने email address के साथ या facebook or google account के साथ fiverr पर sign up कर सकते हैं। इसके बाद Fiverr पर जिस भी फील्ड में आपको काम करना है उसका चयन करना होगा। फिर आप अपने काम को करना शुरू कर सकते हैं। बस अब आप अपने क्लाइंट का काम पूरा करके देते हो तो वो आपको आपकी पेमेंट दे देता है। आप इन कुछ स्किल्स के द्वारा आसानी से पैसे कमा सकते हैं जैसे-Design Website, graphics designing, digital marketing, writing & translation, video and animation, music and audio, business promotion, lifestyle, photo editing, industries से जुड़ा कोई कार्य, writing articles आदि। 

Fiverr पर account कैसे बनाएं

इसके लिए आप सबसे पहले Fiverr की Official Website पर जाएं। अब आपके सामने Fiverr की Website Open हो जाएगी। इसके बाद Join के ऑप्शन पर क्लिक करें। जैसे ही आप Join पर Click करोगे Join करने का Page Open हो जायेगा। इसके बाद आपके सामने Join करने के 3 ऑप्शन आएंगे, जो हैं -

Continue With Facebook - इसके लिए अगर आप Facebook से ज्वाइन करना चाहते हैं तो Continue With Facebook पर क्लिक कीजिये। 

Continue With Gmail - यदि आप Gmail से ज्वाइन करना चाहते हैं तो Gmail पर क्लिक कीजिये। 

Email - ऐसे ही आप Email से Signup कर सकते हैं। इसके लिए आप अपना Email ID डालें। इसके बाद Continue पर Click करे। Continue पर Click करने के बाद एक Page ओपन होगा। फिर आप अपना Username और Password डालकर Join पर Click करे। 

Join करने के बाद आपके सामने जो Page आएगा उसमें आपको Email Confirm के लिए कहा जाता है। फिर आपको Email Id Open करके Confirm करने की Mail आयेगी। इसमें एक Link पर आपको Click करना होगा बस फिर आपका Account Activate हो जाएगा। 

TWN In-Focus