Physics Wallah : स्टार्टअप से यूनिकॉर्न बनने तक का महान सफर

323
26 Jun 2022
4 min read

Post Highlight

एडुटेक कंपनी फिजिक्सवाला Physics Wallah भारत की 101वीं यूनिकॉर्न कंपनी Unicorn Company बनी है। यह स्टार्टअप कंपनी सीरीज ए फंडिंग Series A funding में यह मुकाम हासिल करने वाली देश की पहली एडुटेक कंपनी है। फिजिक्सवाला की स्थापना उत्तर प्रदेश में प्रयागराज के एक ट्यूशन टीचर अलख पांडेय Alakh Pandey ने छह साल पहले 2017 में एक छोटे से कमरे की थी। आज इसका वैल्यूएशन Valuation करीब 777 करोड़ रुपये है। अलख पांडेय बचपन में एक्टर बनना चाहते थे लेकिन नियति को कुछ और ही मंजूर था। आज उनकी कंपनी में 1,900 लोग काम करते हैं जिनमें 500 टीचर और 90-100 टेक प्रोफेशनल्स Tech Professionals शामिल हैं। अलख पांडेय Alakh Pandey यानी फिजिक्सवाला Physics wallah इनकी कंपनी ऐडटेक फर्म फिजिक्सवाला Edtech platform Physics Wallah अब देश की यूनिकॉर्न कंपनियों के ग्रुप में शामिल की गई है। 

Podcast

Continue Reading..

अलख पांडे, फिजिक्सवाला के फाउंडर Founder of Physics Wallah और सीईओ अलख पांडे CEO Alakh Pandey कभी महीने में सिर्फ 5,000 रुपये कमाते थे। हालांकि आज वह एडटेक कंपनी 'फिजिक्सवाला Physics Wallah' के मालिक है, जो देश की 101वीं यूनिकॉर्न कंपनी Unicorn Company है। साथ ही यह भारत की पहली एडटेक कंपनी EdTech Company है, जिसने सिर्फ सीरीज A फंडिंग से यूनिकॉर्न बनने का लक्ष्य हासिल किया है। बता दें कि यूनिकॉर्न उन कंपनियों को कहते हैं, जिनकी वैल्यूएशन 1 अरब डॉलर से अधिक हो जाती है।

अलख पांडे की कंपनी Physics Wallah ने सीरीज A फंडिंग Series A Funding के दौरान वेस्टब्रिज और GSV वेंचर्स से करीब 10 करोड़ डॉलर 777 करोड़ रुपये जुटाए हैं। इस राउंड के दौरान कंपनी की वैल्यू 1.1 अरब डॉलर लगाई गई। इस सफलता का राज अलख पांडे के रवैये में छिपा हो सकता है। हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा था कि वह ऐसा कारोबार नहीं कर सकते जो प्रॉफिट नहीं देता है। 

मुश्किलों का भी किया सामना 

इंजीनियरिंग Engineering की पढ़ाई करने वाले अलख Alakh शिक्षा में औरों के लिए एक मिसाल बन गए हैं और जो परेशानी उन्हें हुई थी वो नहीं चाहते थे कि वही परेशानी और बच्चों को भी हो इसलिए वो शिक्षा में आज अन्य लोगों की राह आसान बना रहे हैं। अलख ने अपनी पढ़ाई के दौरान काफी मुश्किलों Difficulties का सामना किया था। दरअसल इंजीनियरिंग Engineering करते समय उन्हें आर्थिक परेशानी financial trouble का सामना करना पड़ा था और इस परेशानी की वजह से उनका घर तक बिक गया था। अलख बताते हैं कि पैसें की कमी से जब उनका घर बिक गया था तो उसके बाद उनके परिवार को दूसरी जगह आकर रहना पड़ा था। अलख ने अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों के दौरान यह अनुभव कर लिया था कि आने वाले समय में उन्हें शिक्षा को लेकर छात्रों की मदद करनी चाहिए। साल 2015 में अलख पढ़ाई पूरी कर वापस प्रयाागराज लौटे और यहां उन्होने एक कोचिंग क्लासेज Coaching classes खोली और इसके बाद यूट्यूब चैनल Youtube channel की शुरुआत की।

2017 में शुरुआत

साल 2010 में बिशप जॉनसन स्कूल एंड कॉलेज से 12वीं करने के बाद उनका एडमिशन एचबीटीआई Admission HBTI कानपुर में बीटेक में हुआ। पांडेय ने एचबीटीआई कानपुर HBTI Kanpur से वर्ष 2015 में बीटेक की पढ़ाई पूरी की और उसी संस्थान में पढ़ाना शुरू किया। अपने लेक्चर के वीडियो बनाकर वे यूट्यूब पर अपलोड करने लगे। इस तरह 'फिजिक्सवाला' की शुरुआत 2017 में एक यूट्यूब चैनल के रूप में हुई। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वालों को यह खूब पसंद आया। यूट्यूब पर व्यूज और सब्सक्राइबर बढ़ने लगे तो उन्होंने पूरा ध्यान लेक्चर वीडियो बनाकर अपलोड करने पर लगाना शुरू कर दिया। तीन साल तक वे यू-ट्यूब पर फ्री वीडियो अपलोड करते रहे। कोरोना काल में उन्होंने जेईई-नीट JEE-NEET की तैयारी करने वाले बच्चों की परेशानी को देखते हुए ऐप तैयार कराया। काफी कम फीस पर उन्हें ऑनलाइन कोचिंग देनी शुरू की। प्रतियोगी परीक्षाओं , खासकर नीट की तैयारी करने वालों को उनका फिजिक्स पढ़ाने का अंदाज खासा पसंद है। वे बच्चों को फिजिक्स इस अंदाज में पढ़ाते हैं कि उन्हें विषय की समझ हो जाती है। कई बार कॉलेजों में भी उनके वीडियो देखने की सलाह देते शिक्षक दिखते हैं।

कैसे बने लोकप्रिय 

फिजिक्स और केमिस्ट्री के कठिन सवालों को आसानी से हल करने और उसे तैयारी करने वालों को समझाने की काबिलियत ने उन्हें खासा लोकप्रिय बनाया। अलख की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि फिजिक्सवाला यूट्यूब चैनल Physics Wallah YouTube Channel को अब तक 69 लाख लोगों ने सब्सक्राइब किया है और 50 लाख ऐप डाउनलोड हो चुके हैं। हर रोज छह लाख लोग उनके ऐप का इस्तेमाल करते हैं। अलख को अनएकेडमी ने चार करोड़ रुपये सालाना पैकेज का ऑफर दिया था, लेकिन उन्होंने इसे ठुकरा दिया।

वर्ष 2020 में फिजिक्सवाला को अलख पांडेय ने कंपनी एक्ट में रजिस्टर्ड कराया। उनका चैनल अब एक कंपनी बन गया। उनके साथ आईआईटी बीएचयू से इंजीनियरिंग Engineering from IIT BHU करने वाले प्रतीक महेश्वरी Prateek Maheshwari जुड़े। प्रतीक ने बिजनेस संभाला तो अलख पूरी तरह से एकेडमिक्स Academics में जम गए। इसके बाद कंपनी की लोकप्रियता बढ़ती गई और आज यह कंपनी 1.1 अरब डॉलर नेटवर्थ वाली कंपनी बन गई है। इसी के साथ कंपनी देश की यूनिकॉर्न कंपनियों में शामिल होने के मामले में 101वें नंबर पर पहुंच गई है। ऐसी स्टार्टअप कंपनियों Startup Companies को यूनिकॉर्न कहा जाता है जिनका मूल्यांकन एक अरब डॉलर पहुंच गया हो।

Also Read: इसको जानो, शिक्षा नीतियाँ

अलख पांडे ने बताया था वह हमेशा अपने कंपनी में निवेशकों को पैसा लगाने से रोकने की कोशिश करेंगे, क्योंकि ऐसा करने पर फिर निवेश निकालने के लिए ट्यूशन फीस बढ़ानी पड़ सकती है। हालांकि अब अलख पांडे ने अपनी इस योजना में बदलावा लाया है। फिजिक्सवाला के मुताबिक, वह इस पैसे का इस्तेमाल बिजनेस के विस्तार, ब्रांडिंग, फिजिक्सवाला के अधिक लर्निंग सेंटर खोलने और नए कोर्स को लॉन्च करने में करेंगे।

कोरोनाकाल में मोबाइल App तैयार किया 

इसके बाद लगातार 3 साल तक अलख पांडेय ऐसे ही लेक्चर के वीडियो यूट्यूब पर अपलोड Lecture video uploaded to youtube करते रहे इसके बाद कोरोना काल में NEET और JEE की तैयारी कर रहे बच्चों की परेशनियों को देखते हुए एक मोबाइल App तैयार किया गया जिसमें बहुत कम फीस में ऑनलाइन कोचिंग Online Coaching की सुविधा देने लगे

Also Read तीन युवा उद्यमियों की प्रेरक कहानियां

10 हजार छात्रों को सफल बनाने का दावा

कंपनी का दावा है कि शैक्षणिक सत्र 2020 और 2021 में फिजिक्सवाला से कोचिंग लेने वाले 10 हजार छात्र-छात्राओं ने मेडिकल और इंजीनियरिंग की परीक्षाओं Medical and engineering examinations में सफलता हासिल की है। कंपनी के दावों के अनुसार, देश में मेडिकल के छह में से एक और इंजीनियरिंग के 10 में से एक छात्र उनसे जुड़े हैं। कंपनी की स्थापना 2020 में होने के बाद से ही यह फायदे में है। वर्ष 2020-21 में कंपनी का कारोबार 24.52 करोड़ था, जिसमें 6.93 करोड़ का मुनाफा हुआ। वर्ष 2021-22 में 2 करोड़ का ट्रांजैक्शन होने के बाद इस वित्तीय वर्ष के लिए कंपनी ने 5 करोड़ का टारगेट रखा है।

यूट्यूब द्वारा नवाजा गया Gold Play Button अवार्ड से

अलख ने ऑनलाइन प्लेटफाॅर्म में वीडियो online video platform  डालकर लोगों को एक नयी चीज सिखायी। बच्चे पढ़ने के लिए यूट्यूब You Tube का इस्तेमाल करने लगे और ऑनलाइन पढ़ाई करने लगे। जिससे उनको फायदा होने लगा। बच्चे ऑनलाइन काफी कुछ सीखने लगे। आज जहां कोचिंग के नाम पर छात्रों से हजारों-लाखों रुपये लिए जाते हैं और जो छात्र आर्थिक रूप से मजबूत नहीं होते हैं, उनके सपने वहीं पर दम तोड़ देते हैं लेकिन एक टीचर ऐसा भी है जो फ्री में कोचिंग देकर छात्रों के सपनों को पूरा करने की कोशिश कर रहा है। जी हाँ अलख पांडे आज ऑनलाइन गुरु Online Guru के नाम से मशहूर हो गए हैं। आज बच्चे उनके ज्ञान के दीवाने हैं। वो फिजिक्स और केमेस्ट्री की फ्री कोचिंग Physics and Chemistry free coaching देकर भारत ही नहीं भारत से बाहर भी प्रसिद्ध हो गए हैं। अपने यूट्यूब चैनल पर Physics Wallah Live Class देकर आज भारत में ही नहीं बल्कि पाकिस्तान समेत बांग्लादेश, नेपाल और सऊदी अरब से भी उनके Subscriber सब्सक्राइबर हैं। अलख को यूट्यूब ने Gold Play Button अवार्ड Award से नवाजा है और यह अवार्ड उन्हीं को दिया जाता है जिनके चैनल के कम से कम 10 लाख सब्सक्राइबर होते हैं इसलिए उनमें से एक अलख पांडे भी थे। जब वह 26 साल के थे तभी यूट्यूब के प्रतिष्ठित 'गोल्ड प्ले बटन' को उन्होंने हासिल कर लिया था। उस समय उनके सब्सक्राइबर 10 लाख से अधिक थे। आज उनके 62.5 lakh सब्सक्राइबर हैं।

Also Read: क्या है ये 30: 30:40, और इसके बाद

मेहनत से ही हासिल हुई है सफलता

अलख पांडे को जो लोकप्रियता Popularity मिली है वो इतनी आसान नहीं थी। इसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की है और आज वह अपने पढ़ाने के ढंग और आसान तरीके से समझाने के स्टाइल की वजह से लोकप्रिय हुए हैं लेकिन एक वक्त था जब घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण उन्हें घर भी बेचना पड़ा था। इसके बाद उन्हें इस बात का अनुभव हो चुका था कि कोचिंग Coaching लेना कितना महंगा है। बीटेक B.Tech पूरा करने के बाद उनका एक ही मकसद था छात्रों की मदद करना। फिर उन्होंने यूट्यूब चैनल खोलने का फैसला किया। जिसमें वह फिजिक्स Physics और केमेस्ट्री chemistry के वीडियो अपलोड करते थे। कोई भी काम बिना मेहनत के पूरा नहीं होता है। अलख को 40-50 मिनट का वीडियो बनाने में लगभग 6 घंटे लगते हैं और एक एक वीडियो बनाते समय आपको उन सवालों का भी अनुमान भी लगाना होता है जो एक छात्र पूछ सकता है। मतलब इसके लिए भी आपको तैयार रहना होता है। ऑनलाइन वेबसाइट Physics Wallah Website  पर आप लॉगइन Physics Wallah Login  करके नोट्स Notes, बुक्स Books और फ्री क्विज Free Quiz ,Physics Wallah Live Class जैसी सुविधा भी उपलब्ध कराते हैं। और इनकी वेबसाइट भी जहां आपको कोर्स से रिलेटेड चैप्टर मिल जयेंगे अलख कहते हैं कि पढ़ाई के दिनों में जितनी भी परेशानियों का मैंने सामना किया वो मैं अपने यूट्यूब चैनल के द्वारा दूर करने की कोशिश करता हूँ। 

TWN Special