कैसे खोलें अपना मनपसंद रेस्टोरेंट ?

3404
06 Nov 2023
7 min read

Post Highlight

रेस्तरां खोलना और चलाना कई उभरते उद्यमियों की एक अभिलाषा है। हालांकि यह एक सपना है जिसे महामारी के प्रतिकूल प्रभाव के कारण अस्थायी रूप से स्थगित कर दिया गया था, जिसने कई रेस्तरां को इनडोर भोजन बंद करने के लिए मजबूर किया है या, कुछ दुर्भाग्यपूर्ण मामलों में, अपने दरवाजे स्थायी रूप से बंद कर दिए थे, पर रेस्तरां मालिकों की अदम्य भावना अभी भी बरकरार है।

भले ही रेस्तरां उद्योग महामारी के लंबे समय तक चलने वाले प्रभावों से जूझ रहा था , इसने हाल के दिनों में उल्लेखनीय का प्रदर्शन किया है, नए मानदंडों को अपनाया है और चल रही चुनौतियों का समाधान करने के लिए अपनी रणनीति में विविधता लाई है। इस गतिशील और निरंतर विकसित हो रहे खाद्य सेवा परिदृश्य में, रेस्तरां के स्वामित्व का सपना dream of restaurant ownership अभी भी काफी हद तक प्रबल है।

संकट ने नवाचार को बढ़ावा दिया है, जिससे नए रेस्तरां रुझान और रणनीतियों का उदय हुआ है। रेस्तरां मालिक प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करने के लिए रचनात्मक तरीके तलाश रहे हैं। हालाँकि चुनौतियाँ बनी हुई हैं, फिर भी एक प्रचलित धारणा है कि, सही दृष्टिकोण और दृढ़ संकल्प के साथ, रेस्तरां का स्वामित्व एक व्यवहार्य और फायदेमंद प्रयास बना हुआ है।

इस रोमांचक यात्रा में इच्छुक रेस्तरां मालिकों का मार्गदर्शन करने के लिए, हमने एक व्यापक रेस्तरां स्टार्टअप चेकलिस्ट Restaurant Startup Checklist तैयार की है। इस चेकलिस्ट में आपके पसंदीदा रेस्तरां खोलने के सपने को सफल वास्तविकता में बदलने में मदद करने के लिए आवश्यक कदम और विचार शामिल हैं।

इस ब्लॉगपोस्ट में, हम रेस्तरां स्टार्टअप प्रक्रिया restaurant startup process के प्रत्येक पहलू पर गहराई से विचार करेंगे, आपके रेस्तरां स्वामित्व लक्ष्यों की दिशा में मार्ग प्रशस्त करने में सहायता के लिए सुझाव, युक्तियाँ और दिशानिर्देश प्रदान करेंगे।

Podcast

Continue Reading..

पुराने समय से आज के समय में काफी परिवर्तन देखने को मिला है, फिर चाहें वह रहन-सहन में देखा जाए या फिर खान-पान में। वैसे ही पिछले एक दशक में भोजन का प्रारूप भी काफी बदल गया है। आप को हर छोटे बड़े शहर में नये-नये कैफे और रेस्तरां खुलते दिखाई देते हैं या खुल रहे हैं। वहीँ अब शहरों में कई जगह पर खाने के स्टॉल food stall फलफूल रहे हैं।

एक उद्यमी Entrepreneur के रूप में यदि आप एक रेस्तरां खोलने की सोच रहे हैं, तो खाद्य व्यवसाय food business शुरू करने के लिए आपके पास आवश्यक समय, धन, तथा साथ ही साथ वैधता validity और प्रतिबद्धता dedication पर विचार करना महत्वपूर्ण पहलू रहता है। लोग अक्सर कई विचारों को दिमाग से स्किप कर देते हैं, जिनको याद रखना अति आवश्यक है। 

कई खाद्य व्यवसाय जो एक विचार के रूप में शुरू होते हैं और पर्याप्त योजना adequate planning या अल्प ज्ञान little knowledge के बिना जल्दी से विकसित होते हैं, उन्हें अक्सर भविष्य में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जब कभी आपका स्टार्टअप बंद होता है, तो इतनी कड़ी मेहनत बेकार जाती है जिससे निराशा उत्पन्न होती है।

इसलिए सलाह लेने और अपने व्यवसाय को ठीक से स्थापित करने के लिए, समय पर निवेश करने से, आपके पास एक प्रभावी और लाभदायक रेस्तरां चलाने का बेहतर मौका बनता है।

आइये जानते हैं लाभदायक रेस्तरां के स्टार्ट-अप हेतु कुछ सुझाव,

कैसे खोलें अपना मनपसंद रेस्टोरेंट ? How to open your favorite restaurant? 

1. एक अवधारणा पर निर्णय लेना Deciding on a concept

आपको एक तरह की अवधारणा सुनिश्चित करनी होगी कि आप किस तरह का रेस्त्रां खोलना पसंद करेंगे। इस सब के लिए आपको अच्छे से विचार करना होगा। अब यदि आपने विचार कर लिया है, तो इससे बेहतर क्या होगा और यदि आपने अभी तक ये नहीं सोचा तो सबसे पहली अवधारणा यही होनी चाहिए कि आपको कैसा फ़ूड बिज़नेस खोलने का मन है।

आपको यह सोचते हुए रेस्त्रां खोलने पर विचार करना चाहिए कि आपके आस-पास की लक्षित दर्शकों targeted audience कैसी है। इन सब विचारों के बाद ही आप एक रेस्त्रां की अवधारणा बना सकते हैं और कार्य शुरू कर सकते हैं। 

"आपके रेस्तरां की क्वॉलिटी, जो इसके मूल्यों और उद्देश्यों को बनाती हैं, ये सारी चीजें प्रतिस्पर्धा से आपको अलग करेगी और यही सब आपकी यूएसपी है।"

2. अपने आस-पास के बाजार की शोध पहले करें Market Research: Competitor Analysis

किसी व्यवसाय को लेकर एक विचार होना अच्छा है, लेकिन पर्याप्त शोध के बिना आप एक ऐसा रेस्तरां नहीं खोल सकते हैं, जिसमें आप को लक्षित बाजार का कोई अनुमान नहीं है, तब इस बात की कोई गारंटी नहीं होती कि आपको अपने निवेश पर लाभ मिलेगा या नहीं। आपके द्वारा चुने हुए उद्योग के बावजूद, यदि आप पहले से अपनी प्रतिस्पर्धा competition, ग्राहकों, विकल्पों और लाभप्रदता पर शोध करना महत्वपूर्ण नहीं समझेंगे तो आपका व्यवसाय अधिक लाभ कभी नहीं पा पायेगा। अपवाद एक अलग धारणा है।

3. एक रेस्तरां स्टार्ट-अप में फंडिंग Funding for startup

अपने खाद्य व्यवसाय को शुरू करने के लिए धन जुटाना थोड़ा कठिन हो सकता है।  2012 में  Federation of Small Business के एक अध्ययन में पाया गया कि 42 प्रतिशत छोटे व्यवसायों small businesses के लिए नए व्यवसायिकों ने आवेदन किया था। तब से, स्टार्टअप्स के लिए सफल फंडिंग पहल में वृद्धि हुई है, जिसमें छोटे व्यवसायों के लिए सरकारी अनुदान में वृद्धि देखी गयी है।

4. सही लोकेशन  ढूँढना Finding the right location

अपने रेस्टोरेंट की लोकेशन आपके रेस्टोरेंट की सफलता का एक महत्वपूर्ण कारक है। एक अच्छी लोकेशन आपके रेस्टोरेंट को अधिक ग्राहकों तक पहुँचने में मदद कर सकती है और आपके व्यवसाय को बढ़ावा दे सकती है।

लोकेशन चुनते समय विचार करने योग्य कुछ कारक हैं:

  • आबादी: आप अपने रेस्टोरेंट को ऐसी जगह पर खोलना चाहते हैं जहाँ आपके लक्षित ग्राहक रहते हों या काम करते हों।
  • सुगमता: आपकी जगह आसानी से पहुँच योग्य होनी चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि लोग आपके रेस्टोरेंट में आ सकें, आपको एक ऐसी जगह चुननी चाहिए जो अच्छी तरह से जुड़ी हो और जिसमें पर्याप्त पार्किंग हो।
  • प्रतिस्पर्धा: यह जांचना महत्वपूर्ण है कि आपके आसपास की जगह पर कितने अन्य रेस्तरां हैं। यदि आपके आसपास बहुत सारे प्रतिस्पर्धी रेस्तरां हैं, तो आपको अपने रेस्टोरेंट को अलग करने के लिए कुछ ऐसा करना होगा।

लोकेशन चुनने के लिए यहां कुछ अतिरिक्त सुझाव दिए गए हैं:

  • अपने लक्षित ग्राहकों के बारे में सोचें। वे कहाँ रहते हैं? वे कहाँ काम करते हैं? वे कहाँ आराम करना और बाहर खाना पसंद करते हैं?
  • अपने रेस्टोरेंट के प्रकार के बारे में सोचें। क्या आप एक फाइन-डाइनिंग रेस्टोरेंट खोल रहे हैं या एक कैज़ुअल रेस्टोरेंट? आपके रेस्टोरेंट के प्रकार के आधार पर, आपको एक अलग प्रकार की लोकेशन की आवश्यकता हो सकती है।
  • अपने बजट पर विचार करें। एक अच्छी लोकेशन अक्सर अधिक महंगी होती है।

अपने रेस्टोरेंट के लिए एक अच्छी लोकेशन खोजने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ संसाधन दिए गए हैं:

  • रेस्टोरेंट लोकेशन टूल्स: ये टूल आपको अपने लक्षित ग्राहकों के आधार पर सबसे अच्छी लोकेशन खोजने में मदद कर सकते हैं।
  • रेस्टोरेंट बिजनेस सलाहकार: एक रेस्टोरेंट बिजनेस सलाहकार आपको अपने रेस्टोरेंट के लिए एक उपयुक्त लोकेशन खोजने में मदद कर सकता है।

5. रेस्टोरेंट का डिज़ाइन और सजावट Restaurant design and decoration

अपने रेस्टोरेंट का डिज़ाइन और सजावट आपके रेस्टोरेंट की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एक अच्छा डिज़ाइन और सजावट आपके रेस्टोरेंट को अधिक आकर्षक और स्वागत योग्य बना सकता है, और यह आपके ग्राहकों को एक अच्छा अनुभव प्रदान करने में मदद कर सकता है।

डिज़ाइन और सजावट चुनते समय विचार करने योग्य कुछ कारक हैं:

  • अपने रेस्टोरेंट के प्रकार के बारे में सोचें। क्या आप एक फाइन-डाइनिंग रेस्टोरेंट खोल रहे हैं या एक कैज़ुअल रेस्टोरेंट? आपके रेस्टोरेंट के प्रकार के आधार पर, आपको एक अलग प्रकार की डिज़ाइन और सजावट की आवश्यकता हो सकती है।
  • अपने लक्षित ग्राहकों के बारे में सोचें। आप किस तरह के ग्राहकों को आकर्षित करना चाहते हैं? आपके लक्ष्य ग्राहकों के आधार पर, आपको एक अलग प्रकार की डिज़ाइन और सजावट चुननी चाहिए।
  • अपने बजट पर विचार करें। डिज़ाइन और सजावट महंगा हो सकता है। अपने बजट के अनुसार डिज़ाइन और सजावट चुनें।

अपने रेस्टोरेंट के लिए एक अच्छा डिज़ाइन और सजावट बनाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • अपने रेस्टोरेंट के थीम को चुनें। क्या आप एक विशिष्ट थीम के साथ अपने रेस्टोरेंट को सजाना चाहते हैं? थीम चुनने से आपको अपने डिज़ाइन और सजावट के लिए एक दिशा दे सकती है।
  • उच्च-गुणवत्ता वाले फर्नीचर और सजावट का उपयोग करें। अपने रेस्टोरेंट को आकर्षक और स्वागत योग्य बनाने के लिए उच्च-गुणवत्ता वाले फर्नीचर और सजावट का उपयोग करें।
  • प्रकाश व्यवस्था का ध्यान रखें। अच्छी प्रकाश व्यवस्था आपके रेस्टोरेंट को अधिक जीवंत और आकर्षक बना सकती है।
  • स्वादिष्ट भोजन परोसें। अच्छा भोजन आपके ग्राहकों को वापस आने के लिए प्रेरित करेगा।

अपने रेस्टोरेंट के लिए एक अच्छा डिज़ाइन और सजावट चुनना एक महत्वपूर्ण निर्णय है। अपनी शोध करें और अपने लक्ष्य ग्राहकों के लिए सबसे अच्छा डिज़ाइन और सजावट चुनें।

यहां कुछ अतिरिक्त सुझाव दिए गए हैं जो आपके रेस्टोरेंट के डिज़ाइन और सजावट को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं:

  • अपने रेस्टोरेंट को अच्छी तरह से हवादार रखें। ताजी हवा आपके ग्राहकों को अधिक आरामदायक महसूस कराएगी।
  • अपने रेस्टोरेंट को साफ और सुव्यवस्थित रखें। एक साफ और सुव्यवस्थित रेस्टोरेंट एक पेशेवर और आकर्षक छाप छोड़ता है।
  • अपने रेस्टोरेंट में संगीत बजाएं। संगीत आपके रेस्टोरेंट के माहौल को सेट करने में मदद कर सकता है।
  • अपने रेस्टोरेंट में पौधे लगाएं। पौधे आपके रेस्टोरेंट को अधिक जीवंत और स्वागत योग्य बना सकते हैं।

अपने रेस्टोरेंट के डिज़ाइन और सजावट पर ध्यान देकर, आप अपने ग्राहकों को एक ऐसा अनुभव प्रदान कर सकते हैं जो वे कभी नहीं भूलेंगे।

Also Read : छोटे व्यवसायों की मार्केटिंग स्ट्रेटेजी कैसे बनायें ?

6. रेस्टोरेंट का मेनू डिजाइन Restaurant Menu Design

अपना रेस्टोरेंट खोलने से पहले, आपको सबसे पहले यह तय करना होगा कि आप किस तरह का भोजन परोसना चाहते हैं। क्या आप एक फाइन-डाइनिंग रेस्टोरेंट खोलना चाहते हैं, या आप एक कैज़ुअल रेस्टोरेंट खोलना चाहते हैं? क्या आप भारतीय भोजन परोसना चाहते हैं, या आप अंतरराष्ट्रीय भोजन परोसना चाहते हैं?

एक बार जब आप अपना मेनू तय कर लेते हैं, तो आपको अपने व्यंजनों का परीक्षण और परिपूर्ण करना होगा। सुनिश्चित करें कि आपके व्यंजन स्वादिष्ट और सुसंगत हैं। आपको एक ऐसा मेनू बनाने की आवश्यकता है जो आपके द्वारा लक्षित ग्राहकों को पसंद आए।

7. रेस्टोरेंट का स्टाफ Restaurant staff

आपका रेस्टोरेंट का स्टाफ आपके रेस्टोरेंट की सफलता का आधार है। अच्छे कर्मचारी आपके ग्राहकों को एक शानदार अनुभव प्रदान कर सकते हैं, जबकि खराब कर्मचारी आपके रेस्टोरेंट की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

स्टाफ चुनते समय विचार करने योग्य कुछ कारक हैं:

  • अनुभव: अनुभवी कर्मचारी आमतौर पर अधिक कुशल और उत्पादक होते हैं।
  • कौशल: आपको ऐसे कर्मचारियों को नियुक्त करना चाहिए जिनके पास आपके रेस्टोरेंट के लिए आवश्यक कौशल हों।
  • व्यक्तित्व: आपके कर्मचारियों को ग्राहक-केंद्रित और सहायक होना चाहिए।
  • प्रशिक्षण: आपको अपने कर्मचारियों को अच्छे से प्रशिक्षित करना चाहिए ताकि वे आपके रेस्टोरेंट की नीतियों और प्रक्रियाओं से परिचित हों।

अपने रेस्टोरेंट के लिए एक अच्छा स्टाफ बनाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • एक स्पष्ट नौकरी विवरण लिखें। यह आपको यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आप सही प्रकार के उम्मीदवारों को आकर्षित कर रहे हैं।
  • एक अच्छी भर्ती प्रक्रिया विकसित करें। यह आपको यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आप सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों को चुन रहे हैं।
  • एक अच्छी प्रशिक्षण कार्यक्रम विकसित करें। यह आपके कर्मचारियों को आपके रेस्टोरेंट में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान प्रदान करेगा।

अपने रेस्टोरेंट के लिए एक अच्छा स्टाफ चुनना एक महत्वपूर्ण निर्णय है। अपनी शोध करें और अपने रेस्टोरेंट के लिए सबसे अच्छे कर्मचारियों को चुनें।

यहां कुछ अतिरिक्त सुझाव दिए गए हैं जो आपके रेस्टोरेंट के स्टाफ को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं:

  • अपने कर्मचारियों को प्रोत्साहित करें और उन्हें सराहें। यह उन्हें प्रेरित और उत्पादक रहने में मदद करेगा।
  • अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षण और विकास के अवसर प्रदान करें। यह उन्हें अपने कौशल में सुधार करने और अपने करियर में आगे बढ़ने में मदद करेगा।
  • अपने कर्मचारियों को एक परिवार का हिस्सा महसूस कराएं। यह उन्हें आपके रेस्टोरेंट के लिए अधिक प्रतिबद्ध रहने में मदद करेगा।

अपने रेस्टोरेंट के स्टाफ पर ध्यान देकर, आप अपने ग्राहकों को एक ऐसा अनुभव प्रदान कर सकते हैं जो वे हमेशा याद रखेंगे।

8. रेस्टोरेंट  के लिए विनियमन और लाइसेंस Regulation and licensing for restaurants

अपना रेस्तरां शुरू करने से पहले, आपको अपने स्थानीय सरकार द्वारा आवश्यक सभी विनियमों और लाइसेंसों को पूरा करना होगा। इन आवश्यकताओं में शामिल हो सकते हैं:

  • संगीत लाइसेंस: यदि आप अपने रेस्तरां में संगीत बजाते हैं, तो आपको एक संगीत लाइसेंस की आवश्यकता होगी। यह लाइसेंस आपको कॉपीराइट किए गए संगीत को सार्वजनिक रूप से बजाने की अनुमति देता है।
  • खाद्य स्वच्छता प्रमाण पत्र: आपको एक खाद्य स्वच्छता प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी जो यह साबित करता है कि आपका रेस्तरां उचित खाद्य स्वच्छता मानकों को पूरा करता है।
  • बिल्डिंग परमिट: यदि आप अपने रेस्तरां के लिए एक नई इमारत का निर्माण कर रहे हैं या मौजूदा इमारत में संशोधन कर रहे हैं, तो आपको एक बिल्डिंग परमिट की आवश्यकता होगी।
  • खाद्य परिसर की स्वीकृति: यदि आपका रेस्तरां मांस, मछली, अंडे या डेयरी उत्पादों का प्रबंधन करता है, तो आपको अपने स्थानीय परिषद से खाद्य परिसर की स्वीकृति प्राप्त करनी होगी।

संगीत लाइसेंस

एक संगीत लाइसेंस आपको कॉपीराइट किए गए संगीत को सार्वजनिक रूप से बजाने की अनुमति देता है। यह लाइसेंस PRS For Music से प्राप्त किया जा सकता है। PRS For Music एक यूके-आधारित संगठन है जो संगीतकारों और प्रकाशकों के लिए कॉपीराइट लाइसेंसिंग का प्रबंधन करता है।

खाद्य स्वच्छता प्रमाण पत्र

एक खाद्य स्वच्छता प्रमाण पत्र यह साबित करता है कि आपका रेस्तरां उचित खाद्य स्वच्छता मानकों को पूरा करता है। यह प्रमाण पत्र आपको अपनी स्थानीय खाद्य स्वास्थ्य और सुरक्षा निरीक्षण एजेंसी से प्राप्त करना होगा।

बिल्डिंग परमिट

एक बिल्डिंग परमिट आपको एक नई इमारत का निर्माण करने या मौजूदा इमारत में संशोधन करने की अनुमति देता है। यह परमिट आपके स्थानीय सरकार द्वारा जारी किया जाता है।

खाद्य परिसर की स्वीकृति

खाद्य परिसर की स्वीकृति आपको मांस, मछली, अंडे या डेयरी उत्पादों का प्रबंधन करने की अनुमति देती है। यह स्वीकृति आपके स्थानीय परिषद द्वारा दी जाती है।

अतिरिक्त जानकारी

यहां कुछ अतिरिक्त जानकारी दी गई है जो आपको अपने रेस्तरां के लिए आवश्यक विनियमों और लाइसेंसों को समझने में मदद कर सकती है:

  • अपने स्थानीय सरकार की वेबसाइट पर जाएं और विनियमों और लाइसेंसों के बारे में जानकारी प्राप्त करें।
  • एक लाइसेंसिंग सलाहकार से परामर्श करें जो आपको आपके विशिष्ट परिस्थितियों के लिए आवश्यक आवश्यकताओं को समझने में मदद कर सकता है।
  • अपने रेस्तरां को खोलने से पहले सभी आवश्यक विनियमों और लाइसेंसों को पूरा करना सुनिश्चित करें।

अपने रेस्तरां के लिए आवश्यक विनियमों और लाइसेंसों को पूरा करना एक महत्वपूर्ण कदम है। यह सुनिश्चित करेगा कि आपका रेस्तरां कानूनी है और ग्राहकों के लिए सुरक्षित है।

9. रेस्टोरेंट की मार्केटिंग Restaurant Marketing

अपना रेस्तरां खोलने के बाद, आपको इसे बढ़ावा देने की आवश्यकता है ताकि लोग इसके बारे में जान सकें। मार्केटिंग आपके रेस्तरां को अधिक ग्राहकों तक पहुंचाने और व्यवसाय बढ़ाने में मदद कर सकती है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग social media marketing

सोशल मीडिया एक शक्तिशाली मार्केटिंग उपकरण है जो आपको अपने रेस्तरां को लक्षित दर्शकों तक पहुंचाने में मदद कर सकता है। आप अपने रेस्तरां के बारे में जानकारी साझा करने, छवियां और वीडियो पोस्ट करने, और सोशल मीडिया अभियान चलाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर का उपयोग कर सकते हैं।

ऑनलाइन मार्केटिंग online marketing

ऑनलाइन मार्केटिंग एक और प्रभावी तरीका है अपने रेस्तरां को बढ़ावा देने का। आप अपने रेस्तरां की वेबसाइट बना सकते हैं, ऑनलाइन रेटिंग और समीक्षाओं के लिए साइन अप कर सकते हैं, और ऑनलाइन विज्ञापन चला सकते हैं।

पारंपरिक मार्केटिंग

पारंपरिक मार्केटिंग भी एक प्रभावी तरीका हो सकता है अपने रेस्तरां को बढ़ावा देने का। आप स्थानीय समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में विज्ञापन दे सकते हैं, रेस्तरां गाइड में शामिल हो सकते हैं, और अपने रेस्तरां के बाहर पोस्टर और बैनर लगा सकते हैं।

अतिरिक्त जानकारी

यहां कुछ अतिरिक्त जानकारी दी गई है जो आपको अपने रेस्तरां को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है:

  • अपने लक्षित दर्शकों को समझें। आप अपने रेस्तरां को किस प्रकार के ग्राहकों को लक्षित कर रहे हैं? एक बार जब आप समझ जाते हैं कि आप किन लोगों को आकर्षित करना चाहते हैं, तो आप अपनी मार्केटिंग प्रयासों को लक्षित कर सकते हैं।
  • एक मजबूत मार्केटिंग संदेश विकसित करें। आप अपने रेस्तरां के बारे में क्या कहना चाहते हैं? अपने संदेश को स्पष्ट और संक्षिप्त रखें।
  • एक सुसंगत मार्केटिंग योजना बनाएं। अपने मार्केटिंग प्रयासों को एक साथ रखें ताकि आप एक प्रभावी संदेश भेज सकें।
  • अपने मार्केटिंग प्रयासों को मापें। यह देखने के लिए कि आपके प्रयास कितने सफल हैं, अपने मार्केटिंग प्रयासों को मापना महत्वपूर्ण है।

अपने रेस्तरां को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न मार्केटिंग चैनलों का उपयोग करना एक अच्छा विचार है। इससे आपको अपने लक्ष्य दर्शकों तक पहुंचने और अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद मिलेगी।

TWN In-Focus