Gucci: कैसे बना दुनियां का लोकप्रिय ब्रांड

558
20 Jun 2022
6 min read

Post Highlight

गुच्ची (GUCCI) इटालियन मूल का एक प्रसिद्ध फैशन हाउस (Fashion House) है जो कि प्रीमियम क्लास Premium Class के जूते कपड़े वस्त्र सौंदर्य प्रसाधन और सामान के उत्पादन में विशेषज्ञता रखता है। आज यह ब्रांड बहुराष्ट्रीय रिटेलर Brand Multinational Retailer केरिंग (KERING) का हिस्सा है। इसे LV (LOUIS VUITTON) के बाद दूसरा सबसे बड़ा बिक्री लेबल माना जाता है। गुच्ची (GUCCI) की कहानी एक व्यक्ति गुच्चियो गुच्ची (Guccio Gucci) founder of gucci  से शुरू होती है। उनका जन्म फ्लोरेंस के फ्रिंजे में 1881 में इतालवी कारीगरों Italian Craftsmen के साधारण परिवार में हुआ था। दुनिया से अलग नजरिया रखने वाले लोग खुद को हर परिस्थिति से निकालने में कामयाब हो जाते हैं और ऐसे ही लोग आगे चल कर इतिहास लिखते हैं, आज की कहानी एक ऐसे ही इंसान की है जो गरीबी में पैदा तो हुआ लेकिन उसकी सोच हमेशा से अमीर रही अपनी इसी अमीर सोच के दम पर उस शख्स ने अपने बेहद मामूली काम को दुनिया भर के एक मशहूर ब्रांड में बदल दिया। 

Podcast

Continue Reading..

GUCCI गूची ब्रांड की स्थापना 1920 में गूच्चियो गूची  (Guccio Gucci) ने की थी और 1921 में पहला स्टोर खोला था। पहले वह पेरिस में एक अप्रवासी होटल कर्मी Non-Resident Hotel Worker थे। गुची जो अब हॉलीवुड सेलेब्स Hollywood Celebs के बीच काफी लोकप्रिय है। यह कंपनी बैग्स Bags, शूज Shoes, टाई और अन्य आइटम बनाती है। गूची ने इस ब्रांड की शुरुआत लेदर बैग्स leather bags बनाकर की थी। बड़े-बड़े स्टार्स के पास गूची के प्रॉडक्ट Gucci Brand Products जरूर होते हैं। गूची को दुनिया के सबसे बड़े लक्जरी ब्रांड luxury brand में भी शुमार किया जाता है।

दुनिया में कुछ फैशन ब्रांड के प्रोडक्ट इतने महंगे होते हैं कि आप एक पल को विश्वास नहीं कर पाओगे कि कोई चीज इतनी महंगी भी हो सकती है। इन ब्रांड के उत्पाद products काफी स्टाइलिश होते हैं और साथ ही फैशनेबल fashionable और महंगे expensive भी होते हैं। ऐसे ही एक फैशन ब्रांड है GUCCI गूची। ये ब्रांड सबसे महंगा ब्रांड है जो पुरूष और महिलाओं के इस्तेमाल में आने वाले प्रोडक्ट्स बनाता है । इस फैशन ब्रांड का नाम इतना मशहूर है कि लोग इसके दीवाने हैं और इस महंगे brand के products खरीदते हैं। चलिए जानते हैं कि GUCCI गूची कैसे बन गया दुनिया का मशहूर ब्रांड। 

गुच्ची के संस्थापक Founder of Gucci 

कहते हैं न कि अगर इंसान के अंदर कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो वो उसको हासिल कर ही लेता है और एक दिन ऐसी सफलता की कहानी लिख देता है कि फिर उसको किसी नाम या पहचान की जरुरत नहीं होती है। ऐसे ही एक सफलता की कहानी लिखी है उस शख्स ने जो गरीबी में पैदा तो हुआ लेकिन अपनी सोच और अपनी काबिलियत की वजह से उसने एक छोटे से काम को दुनिया का मशहूर ब्रांड famous brand बना दिया। ये कहानी है सन 1881 में इटली स्थित फ्लोरेंस के फ्रिंजे के एक साधारण परिवार में पैदा हुए एक लड़के की. 23 साल की उम्र में इस अमीर सोच के मालिक ने खुद का बिजनेस शुरू करने का फैसला किया. उसने 1904 में हार्निश में लेदर का काम शुरू किया लेकिन वह कामयाब ना हो पाया नतीजन उस पर कर्ज का बोझ बाढ़ गया. अब उसके पास जॉब करने के अलावा दूसरा कोई रास्ता नहीं बचा अपना काम बंद कर उस लड़के ने लंदन का रुख किया और यहां के एक प्रसिद्ध होटल सेवॉय Famous Hotel Savoy में कुली का काम करने लगा|

सेलेब्स के पहनावे और ड्रेसअप को देख आया आईडिया

कहते हैं खास इंसान जिस रास्ते की तरफ पैर बढ़ाता है वही रास्ता उसे उसकी मंजिल की तरफ ले जाता है वो 23 साल का लड़का अपने कर्ज उतारने की सोच लेकर लंदन आया था लेकिन उसे यहां अपनी कामयाबी का रास्ता मिल गया वो जिस होटल में काम करता था वहां मर्लिन मुनरो और विंस्टल चर्चिल Marilyn Monroe and Winstel Churchill जैसी मशहूर हस्तियों Famous Celebrities का आना जाना था इन फेमस हस्तियों के होटल में आने पर ये लड़का उनके पहनावे को बहुत गौर से देखता था काफी समय तक उनके ड्रेसअप को नोटिस करने के बाद उस लड़के ने इसे अपने बिजनेस में उतारने का सोचा उस लड़के ने सोचा कि अगर वो 10 साल भी इस होटल में काम करेगा तो ज्यादा से ज्यादा यहां का वेटर बन जाएगा लेकिन उसका बिजनेस उसे 10 सालों में काफी आगे ले जा सकता है 

ये भी पढ़े: Top 4 बिज़नेस मैगज़ीन्स

नए आइडिया के साथ लौट आया अपने शहर 

वो लड़का अपनी इसी सोच के साथ 1921 में फ्लोरेंस शहर लौट आया. 1922 में उस लड़के ने दूसरा कारोबार शुरू किया उस लड़के ने एक छोटी सी दुकान से अपना बिजनेस शुरू किया शुरुआत में वह चमड़े से बने कुछ सामान जैसे घुड़सवारी के सामान, बैग, वेज बैग और सुटकेस   Horse riding accessories, backpacks, wedge bags and suitcases जैसे उत्पाद बेचता था उसका बिजनेस अच्छा भला चलने लगा एक कंपनी जो वास्तविक चमड़े से बने अभिजात सामान का उत्पादन करती थी । देखते ही देखते उसका व्यापार तेजी से विदेशों में फैलने लगा। उसने अपने पिता की दुकान से जो छोटा सा बिजनेस शुरू किया था 1937 तक वह एक छोटे कारखाने में बदल गया इसका मतलब साफ था कि उस लड़के के उत्पादों की डिमांड बढ़ने लगी थी और कारखाने की मदद से वह हैंडबैग्स, रेटिकुलस और दस्ताने Handbags, Reticulas and Gloves  जैसे प्रोडक्ट्स का उत्पादन बड़े पैमाने पर करने लगा था। 

 परेशानियों का सामना भी करना पड़ा

उस लड़के के इस बिजनेस को पहचान मिल चुकी थी उसके इस बिजनेस को लोगों ने गुची ब्रांड के नाम से जाना और इस बिजनेस को शुरू करने वाले उस लड़के का नाम गोसियो गुची Gosio Gucci था गोसियो अपने बिजनस को बढ़ाने में लगे हुए थे तभी उनके सामने एक बड़ी परेशानी खड़ी हो गई 1935 के दौर में इटली में तानाशाह मुसोलिनी Dictator Mussolini का राज था उसके फासीवादी शासन Fascist Regime में इटली में रहते हुए लेदर हासिल करना मुश्किल था इधर गोसियो का सारा बिजनेस ही लेदर पर टिका था परेशानी तो थी लेकिन गोसियो के पास इसका भी हल था इस दौरान उन्होंने गुची के अधिकतर प्रोडक्ट्स में लेदर की जगह सिल्क इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। इसलिए उस जमाने में गूची ब्रांड की कई सारी चीजें सिल्क की बिकती थीं।

ये भी पढ़े: कैसे ब्रांडिंग से बनाये सफल उत्पाद?

दुनिया का सबसे बड़ा लक्जरी ब्रांड world's largest luxury brand

एक छोटा सा बिज़नेस कभी इतना बड़ा लक्जरी ब्रांड luxury brand बन जायेगा किसी ने सोचा भी नहीं था। एक छोटे बिजनस को गुची जैसा बड़ा ब्रांड बनाकर 1953 में गूची की मौत हो गयी। गूची की मौत के बाद उनके बेटों ने इस ब्रांड को हॉलीवुड के सेलेब्स Hollywood celebs के बीच लोकप्रिय बना दिया। गूची की जीनियस जींस Genius Jeans ने गिनीज बुक ऑफ विश्व रिकॉर्ड्स Guinness Book of World Records में भी अपना नाम दर्ज कराया था। गूची की बेल्ट स्टुअर्ट ह्यूज Belt Stuart Hughes की कीमत ढाई लाख डॉलर्स यानी लगभग डेढ़ करोड़ रुपये से भी अधिक है। इसके अलावा गूची के क्रोकोडाइल बैग विद बैंबू हैंडल Crocodile Bag With Bamboo Handle की कीमत 32 हजार डॉलर्स यानी लगभग 24 लाख रुपये है। यह कंपनी अल्ट्रा-रिच ultra-rich के लिए हाई-एंड एपियरल्स High-end apparels, बैग्स bags, शूज shoes, टाई, हैंडबैग, स्कर्ट्स और अन्य आइटम बनाती है। महँगे दाम और बेहतरीन क्वालिटी ने इस ब्रांड “गूची” को नंबर 1 के स्थान पर रखा है। आज टॉप ब्रांडस Top Brandes  में गूची का नाम 1 नंबर पर आता है। 

ब्रांड की  जिम्मेदारी बड़े बेटो एल्डो और रुडोल्फो पर 

ब्रांड के भाग्य की जिम्मेदारी उनके सबसे बड़े बेटो एल्डो (Aldo) और रुडोल्फो (Rodolfo) के कंधों पर आ गई। पिता की इच्छा के अनुसार उनमें से प्रत्येक को कंपनी का 50 फ़ीसदी शेयर और हस्ताक्षर करने का अधिकार प्राप्त हुआ। एल्डो (Aldo) ने जल्दी ही परिवार के व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका United States of America (USA) जाने का फैसला किया जबकि रुडोल्फो (Rodolfo) घर पर ही रहते थे और घरेलू उत्पादन और माल की बिक्री को नियंत्रित करना जारी रखते थे। कुछ समय बाद कंपनी में थोड़ा उतार-चढ़ाव भी आता है जब कंपनी लॉस में चली जाती है। इसके बाद ज्यादातर जिम्मेदारियां एल्डो (Aldo) के कंधे पर आ जाती हैं और वह इन गर्दिशो के दिनों में तेजी से अपने दिमाग का इस्तेमाल करके नए-नए प्रोडक्ट मार्केट में लांच Product launch in market करते हैं। जिसके चलते कुछ सालो बाद ही उनके बिजनेस में हुए लॉस को प्रॉफिट में तब्दील कर देते हैं और उसके बाद कंपनी ऐसी चलती है की दुनिया भर की बड़ी से बड़ी सख्सियत गुच्ची ब्रांड (Gucci Brand) की दीवानी हो जाती है। अगर आज के दिनों में गुच्ची (Gucci) को देखा जाए तो यह एक ऐसा ब्रांड (Brand) बन चुकी है जिसके सामान महंगे होने के साथ-साथ अच्छी क्वालिटी के होते हैं और यह बात पूरी दुनिया जानती है। आज दुनिया भर में इसके कई शोरूम है जो लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं।

ये भी पढ़े: Swiggy Success Story - हर दरवाज़े पर स्वाद की दस्तक

 तो ''इसीलिए जीवन में कभी किसी को अपनी सीमाएं तय नहीं करनी चाहिए। आप जो चाहते हैं जो भी बनना चाहते हैं बन सकते हैं बस आपको खुद पर भरोसा रखते हुए जीवन में आने वाली हर चुनौतियों को डटकर सामना करना है और सफल होना है।''

TWN Special