योग मार्केटिंग के 5 आइडियाज 

5586
01 Aug 2023
5 min read

Post Highlight

योग एक प्राचीन भारतीय अभ्यास है, जो शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक विकास को समन्वित करता है। योग शब्द संस्कृत भाषा से लिया गया है जिसका अर्थ होता है "एकीभव" यानि मिलकर एक होना।

योग में अलग-अलग आसन, प्राणायाम तकनीक और ध्यान के माध्यम से शरीर, मन और आत्मा को संतुलित करने का प्रयास किया जाता है। इससे शरीर के रोगों से निजात मिलती है, मन शांत होता है और आत्मा के ऊपर नियंत्रण प्राप्त होता है।

क्या आप भी योग के दीवाने हैं और अपने इस जुनून को व्यवसाय में बदलना चाहते हैं? अगर आप योग स्टूडियो मार्केटिंग के लिए अनोखे आइडिया खोज रहे हैं तो यह आपके लिए एक बेहतर संकेत है। इस लेख में वह सब है जिसकी आपको आवश्यकता है।

अपने आप को प्रतिस्पर्धियों से अलग करने की सोच ग्राहकों को बनाए रखने या यहां तक कि नए ग्राहकों को उत्साहित करने की भूमिका निभाती है। यदि आप योग स्टूडियो के साथ अपने ग्राहकों या संभावित ग्राहक का ध्यान आकर्षित करते हैं, तो आपका व्यवसाय आगे की ओर बढ़ने की संभावना है।

योग, एक प्राचीन भारतीय विधि है, जो शारीरिक, मानसिक, और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को सुधारने के लिए जानी जाती है। आजकल, योग की मांग विश्वभर में तेजी से बढ़ रही है और इसका प्रचार-प्रसार नई ऊंचाइयों तक पहुंच गया है। इसलिए, योगा क्लासेस के लिए सफल मार्केटिंग आइडियाज successful marketing ideas बहुत मायने रखते हैं।

Podcast

Continue Reading..

अपने आप को प्रतिस्पर्धियों से अलग करने की सोच ग्राहकों को बनाए रखने या यहां तक कि नए ग्राहकों को उत्साहित करने की भूमिका निभाती है। यदि आप योग स्टूडियो के साथ अपने ग्राहकों या संभावित ग्राहक का ध्यान आकर्षित करते हैं, तो आपका व्यवसाय आगे की ओर बढ़ने की संभावना है।

यहां हम आपको कुछ योग स्टूडियो मार्केटिंग आइडिया पेश करते हैं जो न केवल आपकी सफलता को बढ़ावा देंगे बल्कि मार्केटिंग को फलने-फूलने की दिशा में भी लाभप्रद होंगे।

योग मार्केटिंग के 5 आइडियाज 5 Yoga Marketing Ideas

1. योगा क्लासेस Yoga classes

आधुनिक जीवनशैली में स्वास्थ्य समस्याओं और तनाव के बढ़ते हुए स्तर के साथ, योग का महत्व और प्रभाव बढ़ता जा रहा है। योगा क्लासेसेस ग्राहकों को शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करते हैं और उन्हें एक बेहतर अनुभव प्रदान करने का अवसर प्रदान करते हैं।

योग क्लासेसेस में विभिन्न प्रकार के योग अभ्यासों को शामिल किया जाता है, जो स्वास्थ्य, तनाव का नियंत्रण, और प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करते हैं।

योग क्लासेसेस न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण हैं। योग अभ्यास के माध्यम से आप स्वस्थ रह सकते हैं और प्रतिरक्षा को बनाए रख सकते हैं।

नवीनतम योग तकनीकों और अनुसंधानों के साथ अपने योगा क्लासेसेस को नवीनतम समय के अनुरूप और दुरुस्त करके आप अपने ग्राहकों को एक सतत और प्रभावी अनुभव प्रदान कर सकते हैं।

2. कार्यक्रम का माध्यम Program medium

नए ग्राहकों को आकर्षित करना एक महत्वपूर्ण और रोमांचक कार्य है, और इसके लिए सार्वजनिक कार्यक्रमों का आयोजन एक अच्छा माध्यम साबित हो सकता है। इन कार्यक्रमों के माध्यम से आप अपने योगा क्लासेस को बढ़ावा देने के साथ-साथ नए ग्राहकों को प्राप्त कर सकते हैं।

  • सेलिब्रिटी या प्रभावशाली व्यक्ति को आमंत्रित करना: सार्वजनिक कार्यक्रमों को इंटरेस्टिंग बनाने के लिए किसी जाने-माने योग गुरु, सेलिब्रिटी योगी, या प्रसिद्ध व्यक्ति को आमंत्रित करना एक अच्छा विचार होता है। उनकी उपस्थिति से लोगों का ध्यान आकर्षित होता है और इससे आपके क्लासेस की पहचान में सुधार हो सकता है।

  • विभिन्न योगियों के साथ व्यक्तिगत कार्यशालाएं: आप विभिन्न योगियों को अपने कार्यक्रमों में शामिल करके व्यक्तिगत रूप से कार्यशालाएं आयोजित कर सकते हैं। इससे न केवल आपके ग्राहकों को विभिन्न योग शैलियों का अनुभव होगा, बल्कि योग अभ्यास करने में उन्हें और रुचि पैदा होगी।

  • ध्यान के लिए सक्रिय अभ्यास सिखाना: कार्यक्रमों में ध्यान के सक्रिय अभ्यास को शामिल करने से लोगों को ध्यान लगाने में मदद मिलती है। ध्यान से मानसिक चंचलता कम होती है और मन को शांत करने में सहायक होता है। आप योग और ध्यान के विभिन्न तकनीकों को शिक्षित कर सकते हैं जिससे आपके ग्राहकों को स्वयं योग का अभ्यास करने का अवसर मिले।

3. सोशल मीडिया कनेक्शन: Social media connection नई युवा पीढ़ी तक योग का पहुंच

आजकल की दुनिया में सोशल मीडिया सभी वर्गों के लोगों के बीच एक महत्वपूर्ण संचार माध्यम बन चुका है। यह न केवल समाचार, मनोरंजन और व्यक्तिगत जीवन को साझा करने का एक माध्यम है, बल्कि शिक्षा और जागरूकता को फैलाने के लिए भी उपयुक्त साबित हो रहा है।

विशेष रूप से योगा की जगह पर सोशल मीडिया एक शक्तिशाली टूल के रूप में परिचय हो गया है, जो लोगों को योग के लाभ और महत्व के बारे में जागरूक करता है।

  • योग से जुड़े छात्रों के साथ संवाद: Communicating with Yoga Students: Use of Social Media 

आधुनिक युवा सोशल मीडिया के लिए खास रुचि रखता है और इसे अपनी रोज़मर्रा की ज़िंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा मानता है। यहां तक ​​कि योग संबंधित सामग्री को सोशल मीडिया पर साझा करके उन्हें योग के प्रति उत्साह भी मिलता है।

योग के लाभ, विभिन्न आसन और प्राणायाम के तकनीकों के वीडियो, टिप्स, और सुझावों को सोशल मीडिया पर बांटकर आप आसानी से नए छात्रों को अपने योग क्लासेस में आकर्षित कर सकते हैं।

  • योग कार्यक्रमों की प्रचार प्रसार के लिए सोशल मीडिया Social media for promotion of yoga programs

आपके योग कार्यक्रमों और कक्षाओं की प्रचार प्रसार के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक उत्कृष्ट माध्यम है। आप दैनिक आधार पर योग से संबंधित सामग्री, वीडियो, और तस्वीरें पोस्ट करके अपने योगा क्लासेस को प्रमोट कर सकते हैं।

सोशल मीडिया पर लोगों को आपके कार्यक्रमों के बारे में अधिक जानकारी मिलती है और इससे आपके योग क्लासेस की पुनर्नवीकरण और सदस्यता में वृद्धि हो सकती है।

  • व्यक्तिगत YouTube चैनल का उपयोग: फॉलोअर्स हासिल करने के लिए अच्छा तरीका Using Personal YouTube Channel: Good Way To Gain Followers

सोशल मीडिया पर योग से संबंधित वीडियोज़ को साझा करने के साथ-साथ, आप अपने योग क्लासेस के विशेष चर्चा बिंदुओं को प्रस्तुत करने के लिए व्यक्तिगत YouTube चैनल का उपयोग कर सकते हैं।

यह आपके द्वारा प्रदर्शित किए जाने वाले योग वीडियोज़ के माध्यम से लोगों के बीच आपके योग उपायोग की लोकप्रियता को बढ़ा सकता है और आपको नए फॉलोअर्स हासिल करने में सक्षम बना सकता है।

समाप्ति: सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़कर आप योग क्लासेस को बेहतर ढंग से प्रमोट कर सकते हैं और अपने क्लासेस की पहचान को बढ़ा सकते हैं। योग संबंधित सामग्री, वीडियो, और तस्वीरों को सोशल मीडिया पर साझा करके आप नए ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं और आपके योग क्लासेस को अधिक सदस्यों के साथ भरा हुआ देख सकते हैं।

4. कुछ अच्छा करने के लिए समर्थन : योग के सामाजिक और धार्मिक पहलू Support for Doing Something Good: Social and Religious Aspects of Yoga

  • समुदाय का सामर्थ्य बढ़ाना: योग का लक्ष्य Empowering Communities: The Goal of Yoga

योग सिर्फ शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए ही नहीं, बल्कि एक समरस और सहायक समुदाय का निर्माण करने के लिए भी है। योग एक ऐसा रास्ता है जो लोगों को संयुक्त बनाता है और उन्हें एक-दूसरे के साथ संबंधों का मूल्यांकन करने के लिए प्रेरित करता है।

योगा सामुदायिक भावना को बढ़ाता है और लोगों के बीच एक अनुभूत सम्बन्ध विकसित करता है, जिससे समुदाय का सामर्थ्य बढ़ता है।

  • धर्मार्थ कारणों का समर्थन: सामाजिक जागरूकता में योग Supporting Charitable Causes: Yoga in Social Awareness

योग को धर्मार्थ के लिए भी उठाया जा सकता है, जिससे लोगों के भीतर अखंडता और नैतिक मूल्यों का निर्माण हो सकता है। धर्मार्थ के कारण योग विभिन्न दान, चैरिटी, या सामाजिक सेवा प्रोजेक्ट्स को समर्थन कर सकता है।

योगी जो अच्छा करने का संबंध अपने धार्मिक अनुष्ठान से करता है, वह समाज के भीतर एक बेहतर संबंध का निर्माण कर सकता है और सामाजिक न्याय के प्रति जागरूकता फैला सकता है।

  • योग का सहयोग: गैर-सरकारी संगठनों के साथ काम Yoga Sahayog: Working with NGOs

योग के समाज में उपयोगी तथा प्राकृतिक उपचार के रूप में बढ़ती पहचान है, इसलिए गैर-सरकारी संगठनों के साथ योग का सहयोग करना भी अच्छा करने में मदद कर सकता है। ऐसे संगठनों के साथ मिलकर आप योग कार्यक्रम आयोजित कर सकते हैं जो निर्धारित समुदाय के लोगों के लिए मुफ्त हो और उन्हें योग के लाभ का अनुभव करने का मौका प्रदान कर सकता है।

इससे समाज की अधिकतर जनता योग के महत्वपूर्ण लाभों के बारे में जागरूक होती है और साथ ही सामाजिक संगठनों के साथ मजबूत संबंध भी बनता है।

समाप्ति: योग का समाज में एक सहायक और धार्मिक माहौल निर्माण करने में समर्थन किया जा सकता है। योग के साथ समुदाय के सामर्थ्य और समाजिक न्याय के प्रति जागरूकता को बढ़ाने में सहयोग करना समाज के उत्थान और

5. ऐप तकनीक App technology

यह छात्रों के साथ जुड़े रहने के लिए सबसे अच्छी तकनीकों में से एक है। छात्र कक्षाओं के लिए साइन अप कर सकते हैं, भुगतान कर सकते हैं और एक क्लिक पर नयी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। वे हमेशा उस जानकारी के जानकार रहेंगे जिससे आप अपने छात्रों को बेहतर बनाना चाहते हैं। यह सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करने में भी मदद करता है जो आपके व्यवसाय को और अधिक उपयोगी बनाता है।

  • ऐप तकनीक के लाभ Benefits of app technology

आधुनिक शिक्षा में तकनीक का महत्व: आज की ताकत व दौड़ी-दौड़ी जिंदगी में, तकनीकी उन्नति ने शिक्षा के क्षेत्र में भी एक बदलाव लाया है। आधुनिक शिक्षा में तकनीक का उपयोग छात्रों के अधिक समझदारी, सक्रिय संलग्नता, और सुविधाजनक अध्ययन की सुनिश्चितता में सहायक होता है। ऐप तकनीक भी इसी मार्ग को आगे बढ़ाती है और छात्रों को उनके शिक्षा सफलता में सहायक बनाती है।

विश्वसनीय ऐप्स के लाभ: अच्छे और विश्वसनीय ऐप्स का उपयोग छात्रों के लिए विभिन्न तरीकों से फायदेमंद हो सकता है। ये ऐप्स संप्रदायिक शिक्षा के नए नजरिए और शिक्षार्थियों की आवश्यकताओं के अनुसार विभिन्न विषयों पर संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं।

छात्रों को इन ऐप्स के माध्यम से नवीनतम शिक्षा समाचार, पाठ्यक्रम विवरण, अध्ययन सामग्री, विशेष विषयों पर विशेषज्ञ सलाह, आदि के बारे में जानने का अवसर मिलता है।

छात्रों के लिए ऐप्स का उपयोग: आधुनिक युग में, छात्रों को शिक्षा में सक्रिय भागीदार बनाने के लिए ऐप्स एक महत्वपूर्ण रोल निभा रहे हैं। ये ऐप्स छात्रों को शिक्षा से संबंधित जानकारी और सामग्री उपलब्ध कराते हैं, जिससे उन्हें शिक्षा के प्रति रूचि और समझ बढ़ती है।

छात्रों को इन ऐप्स के माध्यम से नैतिक, सामाजिक, और शैक्षिक मूल्यों पर भी ध्यान देने का मौका मिलता है, जो उन्हें एक बेहतर नागरिक बनाने में मदद करता है।

सोशल मीडिया के उचित उपयोग को जानना, अपना ऐप बनाना व्यवसाय के लिए सफलता की ओर बढ़ने के लिए एक बेहतरीन मार्केटिंग रणनीति हो सकती है। का संपूर्ण देखभाल तथा स्वामित्व प्रदर्शित करने हेतु मार्केटिंग व्यवसाय उचित है। इन जानकारियों के साथ इसे सुचारु रूप से क्यों ना चलाएं ?

Also Read: ये हैं भारत की टॉप 10 हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां, देखें लिस्ट

योग प्रोजेक्ट विचार Yoga project ideas

योग परियोजना विषयों के लिए कुछ आइडिया :

  • योग एवं ध्यान के लाभ: इस परियोजना में आप योग एवं ध्यान के लाभों के बारे में विस्तार से लिख सकते हैं।
  • योग आसनों का अध्ययन: इस परियोजना में आप किसी एक योग आसन के बारे में विस्तार से लिख सकते हैं। आप इस आसन के फायदे और सही तरीके से कैसे किया जाता है विस्तार से बता सकते हैं।
  • प्राणायाम के बारे में अध्ययन: इस परियोजना में आप प्राणायाम के बारे में विस्तार से लिख सकते हैं। आप प्राणायाम के फायदे और सही तरीके से कैसे किया जाता है विस्तार से बता सकते हैं।
  • योग एवं स्वस्थ जीवन शैली: इस परियोजना में आप योग एवं स्वस्थ जीवन शैली के बारे में विस्तार से लिख सकते हैं। आप इस विषय पर अपने विचार और ज्ञान बता सकते हैं जो लोगों को स्वस्थ जीवन शैली अपनाने में मदद करेगा।

योग मार्केटिंग (Yoga marketing)

योगा मार्केटिंग एक प्रकार का मार्केटिंग है जो योग को व्यापक रूप से प्रचारित करने और लोगों को योग के फायदों के बारे में जागरूक करने के लिए किया जाता है। यह एक बहुत ही व्यापक और समृद्ध बाजार है और लोगों के बीच योग की जागरूकता बढ़ती जा रही है।

योगा मार्केटिंग के कुछ आवश्यक उपाय हैं:

  • सोशल मीडिया: सोशल मीडिया एक बहुत ही शक्तिशाली माध्यम है जो आपको आपके उत्पाद या सेवाओं को व्यापक रूप से प्रचारित करने में मदद करता है। आप सोशल मीडिया के जरिए योग की जागरूकता बढ़ा सकते हैं।
  • योग शिविर: योग शिविर आयोजित करना एक अच्छा उपाय हो सकता है जो लोगों को योग के फायदों के बारे में जानने और योग का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • ब्लॉग: एक ब्लॉग बनाकर आप लोगों को योग के फायदों के बारे में जानकारी दे सकते हैं। आप अपने ब्लॉग में योग से जुड़ी जानकारी शेयर कर सकते हैं। 
  • संबंधित लोगों से नेटवर्किंग करें: अपने शहर में योग समुदाय से जुड़ें और उनसे अपने योग स्टूडियों के बारे में बातचीत करें।
  • समुदाय के लिए फ्री वर्कशॉप का आयोजन करें: योगा संबंधित फ्री वर्कशॉप आयोजित करके लोगों को योग के फायदों के बारे में जागरूक कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन मार्केटिंग: सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से अपने योग स्टूडियों को प्रचारित करें।
  • पैर्टनरशिप बनाएं: स्थानीय उद्योगों और रेस्त्राओं से संबंधित पैर्टनरशिप बनाकर अपने योग स्टूडियों को प्रचारित करें।
  • नए ग्राहकों के लिए प्रोमोशन ऑफर्स: नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए विभिन्न प्रोमोशन ऑफर्स जैसे कि फ्री सेशन या डिस्काउंट ऑफर का उपयोग करें।
  • आयोजन: योग संबंधित कुछ आयोजन जैसे कि संगोष्ठी, सेमिनार या रिट्रीट आयोजित करने से आप अपने योग स्टूडियो को बढ़ावा दे सकते हैं।

योग का महत्व: Importance of Yoga

योग शारीरिक, मानसिक, और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। योगासन, प्राणायाम, ध्यान, और मुद्राएं शरीर और मन को स्वस्थ और स्थिर बनाने में सहायक होते हैं। योग के अभ्यास से शरीर की लचीलाता बढ़ती है, तनाव का समाधान होता है, और मानसिक चंचलता कम होती है।

योग के लाभ: Benefits of Yoga

योग के अभ्यास से शरीर, मन, और आत्मा के लिए अनगिनत लाभ हैं। कुछ महत्वपूर्ण लाभ निम्नलिखित हैं:

  • शारीरिक स्वास्थ्य: योग अभ्यास से शारीर की लचीलाता बढ़ती है और स्पष्ट रंगत, मज़बूती, और चंचलता को प्राप्त करने में मदद करता है। योग अभ्यास करने से साँस लेने की क्षमता और हृदय के स्वास्थ्य में सुधार होता है।

  • मानसिक स्वास्थ्य: योग के अभ्यास से मन को शांति और स्थिरता मिलती है। ध्यान और प्राणायाम के माध्यम से मानसिक चंचलता कम होती है और मन की स्थिति सकारात्मक रहती है।

  • तनाव का नियंत्रण: योग तनाव को कम करने में मदद करता है और मन को शांत करने के लिए उपाय प्रदान करता है। योगासन और मेडिटेशन के प्रभाव से स्ट्रेस हॉर्मोन्स के स्तर में कमी होती है जो तनाव को कम करता है।

  • प्रतिरक्षा की बढ़ोतरी: नियमित योगासन और प्राणायाम आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत करते हैं जिससे आपको संक्रमणों से लड़ने की क्षमता मिलती है।

  • ध्यान और आध्यात्मिक संबंध: योग के अभ्यास से ध्यान की प्रक्रिया में सुधार होता है और आत्मा के साथ संबंध बनता है। योग ध्यान के माध्यम से आत्मनिरीक्षण और आत्मसात करने में मदद करता है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून: योग के महत्वपूर्ण अवसर का उत्सव  International Yoga Day 21 June: Celebrating Yoga's momentous occasion

  • योग दिवस का उद्देश्य: Objective of Yoga Day:

योग के लाभों के प्रसार और जागरूकता के लिए योग दिवस का आयोजन हर साल 21 जून को किया जाता है। इस अवसर पर लोग समूहिक रूप से योग का अभ्यास करते हैं और योग से जुड़े अनेक कार्यक्रमों में भाग लेते हैं। यह एक ऐसा दिन होता है जब लोग योग के महत्व को समझने और इसे अपने दैनिक जीवन में शामिल करने के लिए प्रोत्साहित किए जाते हैं।

  • विश्व योग दिवस की महत्वपूर्ण उपलब्धियां: Important achievements of World Yoga Day:

विश्व योग दिवस के अवसर पर योग जगत में कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हुई हैं। योग के लोगों के बीच प्रचार-प्रसार और जागरूकता में सकारात्मक परिवर्तन आया है। इस दिन पर योग के अनेक प्रशिक्षक और गुरु विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं, जिसमें लोग योगाभ्यास के तरीकों को सीखते हैं और इसके लाभों को समझते हैं।

विश्व योग दिवस के माध्यम से लोग योग के महत्वपूर्ण लाभों के बारे में जागरूक होते हैं और इसे अपने दैनिक जीवन में शामिल करने के प्रति प्रेरित होते हैं।

  • योग दिवस के अंतर्राष्ट्रीय महत्व: International Significance of Yoga Day:

योग एक विश्वव्यापी प्रक्रिया है जिसे विभिन्न देशों में महत्वपूर्ण माना जाता है। विश्व योग दिवस के द्वारा योग के महत्व का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर संवाद स्थापित किया जाता है और योग विदेशी देशों में भी अपनी पहचान बनाता है।

यह एक ऐसा मौका है जब लोग विभिन्न देशों से संगठित होकर योग के महत्व को गुणवत्तापूर्वक समझते हैं और इसे अपने जीवन में शामिल करने के लिए प्रेरित होते हैं।

  • योग दिवस का अधिकारिक आयोजन:

विश्व योग दिवस के अवसर पर अधिकारिक रूप से भी कई कार्यक्रम आयोजित होते हैं, जिसमें सरकारी अधिकारियों, योग गुरुओं, और विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों की शिरकत होती है। इन कार्यक्रमों में योग के महत्व और इसके संबंधित लाभों पर चर्चा होती है और योग के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए नई पहल की जाती है।

योग दिवस के अधिकारिक आयोजन से लोग योग के महत्वपूर्ण लाभों को समझते हैं और इसे अपने दैनिक जीवन में शामिल करने के प्रति प्रेरित होते हैं।

  • अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का समापन:

योग दिवस के अवसर पर लोग योग के महत्वपूर्ण संदेश और समाचार को शेयर करते हैं और इसे सोशल मीडिया जैसे माध्यमों के जरिए विश्व भर के लोगों तक पहुंचाते हैं। इस दिन पर योग जगत एक साथ आते हैं और योग के लाभों को बढ़ावा देने के लिए संगठित होते हैं।

यह एक ऐसा अवसर होता है जब लोग एक साथ योग का अभ्यास करते हैं और योग के आनंद का लुत्फ़ उठाते हैं। इस दिवस का समापन योग के महत्व को बढ़ावा देता है और लोगों को इसे अपने जीवन में शामिल करने के लिए प्रेरित करता है।

TWN In-Focus