युनाइटेड स्टेट्स के पांच सर्वश्रेष्ठ कॉर्पोरेशन्स

1136
21 Dec 2021
8 min read

Post Highlight

पूरे विश्व में अमेरिका की अर्थव्यवस्था सबसे शक्तिशाली अर्थव्यवस्थाओं में से एक है और इसमें वहां के कॉर्पोरेट सेक्टर का बहुत बड़ा हाथ है। जिस प्रकार वहां की कंपनियां विकास कर रही हैं वह अमेरिका को और अधिक मजबूत स्थिति में ला रहा है। अमेरिकी कंपनियां पूरे विश्व में विस्तारित हैं। अमेरिका में कॉर्पोरेट सेक्टर की कुछ चुनिंदा कंपनियां हैं जो व्यवसाय में टॉप लिस्ट में आती हैं। इनका प्रभाव इतना है कि यह कंपनियां अपने देश को विश्व स्तर पर एक दृढ़ स्थिति में रखने में सक्षम हैं।

Podcast

Continue Reading..

कॉर्पोरेट सेक्टर Corporate sector दुनिया का वह सेक्टर है जो विश्व को विकास की दिशा देता है। कॉर्पोरेट सेक्टर का विश्व के तथा किसी देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान होता है। कॉर्पोरेट सेक्टर के माध्यम से ही दुनिया को बदलाव का रास्ता मिलता है। यह लोगों के व्यवसाय का गढ़ है, जिसमें लोग व्यवसाय करते हैं तथा व्यक्तिगत तौर पर और दुनिया को विकसित करने में मदद करते हैं। कॉर्पोरेट सेक्टर में हर एक उस उत्पाद का उत्पादन होता है, जो मानव जीवन में उपयोगी होता है। तकनीकियों का व्यवसाय भी कॉर्पोरेट सेक्टर में शामिल होता है। यह क्षेत्र व्यक्तिगत रूप में शुरू होता है और देश की अर्थव्यवस्था में मुख्य भूमिका निभाता है। पूरे विश्व में अमेरिका की अर्थव्यवस्था सबसे शक्तिशाली अर्थव्यवस्था में से एक है और इसमें वहां के कॉर्पोरेट सेक्टर का बहुत बड़ा हाथ है। जिस प्रकार वहां की कंपनियां विकास कर रही हैं वह अमेरिका को और अधिक मजबूत स्थिति में ला रहा है। अमेरिकी कंपनियां पूरे विश्व में विस्तारित हैं। अमेरिका में कॉर्पोरेट सेक्टर की कुछ चुनिंदा कंपनियां हैं जो व्यवसाय में टॉप लिस्ट में आती हैं। इनका प्रभाव इतना है कि यह कंपनियां अपने देश को विश्व स्तर पर एक दृढ़ स्थिति में रखने में सक्षम हैं।

वालमार्ट Walmart

वालमार्ट Wallmart एक डिपार्टमेंटल स्टोर Departmeantal store है जो खुदरा सामानों का व्यवसाय करता है। वॉलमार्ट में रसोई से लेकर कपड़े तक के सामान को बेचा जाता है। इस कंपनी को 1950 में शुरू किया गया था और यह आज अमेरिका की  कॉर्पोरेट दुनिया में शीर्ष पर है। वॉलमार्ट का सालाना रेवेन्यू $559151 है, जो अमेरिका की किसी भी कंपनी का सबसे अधिक रेवेन्यू है।

अमेजॉन Amazon

Amazon आज दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेलर कंपनी online retailer company है साथ ही यह ऑनलाइन स्ट्रीमिंग online streaming की भी सुविधा अपने ग्राहकों को देता है। Amazon prime video पर दुनिया भर के लोग वेब सीरीज़ जैसे मनोरंजनों का लुत्फ उठाते हैं। इस कंपनी के मालिक जेफ बेज़ोस Jeff Bezos हैं। यह अमेरिका की दूसरी सबसे बड़ी कॉर्पोरेट कंपनी है।

एप्पल Apple

एप्पल के नाम से कौन वाकिफ़ नहीं है। यह अमेरिकन कंपनी मोबाइल, टैबलेट तथा लैपटॉप जैसे उपकरणों के लिए सबसे उत्तम कंपनी मानी जाती है। यह अपने ग्राहकों को इलेक्ट्रॉनिक्स, सॉफ्टवेयर तथा ऑनलाइन सुविधाएं उपलब्ध कराती है। तकनीकी के क्षेत्र में एप्पल पूरे विश्व में सर्वप्रथम स्थान पर है। इस वर्ष इसका सालाना रेवेन्यू 8.04 हजार करोड़ डॉलर रहा।  

CVS health

CVS health corporation अमेरिका की एक फार्मेसी कंपनी pharmacy company है। यह कंपनी स्वास्थ्य से जुड़ी हर एक प्रकार की सुविधा लोगों को मुहैया कराती है, चाहे वह फार्मेसी से संबंधित हो, खुदरा सामानों की या फ़िर इंश्योरेंस की। इसका सालाना रेवेन्यू 26,870 करोड़ डॉलर है, जो किसी भी फार्मेसी कंपनियों में सबसे अधिक है।

United Health Group

युनाइटेड हेल्थ ग्रुप इनकॉर्पोरेटेड  United health group incorporated कंपनी अमेरिका की दुनिया भर में हेल्थकेयर से जुड़े उत्पादों का व्यवसाय करती है तथा हेल्थ इंश्योरेंस की भी सुविधा देती है। यह अमेरिका की पांचवीं वह कंपनी है जो वहां की अर्थव्यवस्था को मजबूत आधार देने में मदद करती है।

TWN In-Focus