अनिता डोंगरे- देश की सफल कमर्शियल फैशन डिजाइनर

1314
01 Mar 2022
6 min read

Post Highlight

यदि आप मन ये दृढ़संकल्प कर लें कि मैं इस कार्य को कर सकती हूँ तो फिर दुनिया की कोई भी ताकत आपको सफलता के उस मुक़ाम तक पहुँचने से रोक नहीं सकती है। ऐसा ही कुछ करके साबित किया है अनिता डोंगरे ने। ये आज फैशन डिजाइनिंग का एक जाना माना नाम हैं। अनीता डोंगरे ने डिजाइनिंग और अपने हुनर से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पहचान बना ली है और आज वह मशहूर फैशन डिज़ाइनर बनकर कई लोगों के लिए प्रेरणा बन गयी हैं। 

Podcast

Continue Reading..

आज हर क्षेत्र में महिलाएं अलग मुकाम हासिल कर रही हैं और हर जगह अपना परचम लहरा रही हैं। शायद ही ऐसा कोई क्षेत्र हो जिसमें महिलाएं न हो। कहते हैं कि जैसे आपके विचार होते हैं, वैसा ही आप सोचते हैं और जैसा आप सोचते हैं, वैसे ही आप कार्य करते हैं और जैसा आप कार्य करते हैं वैसे ही आप बन जाते हैं इसलिए हमेशा सोच ऊँची और अलग होनी चाहिए। ऐसे ही कुछ समाज से हटकर अलग सोच के साथ अपनी कहानी शुरू की देश की सफल कमर्शियल फैशन डिजाइनर अनिता डोंगरे Successful Commercial Fashion Designer Anita Dongre ने। अनिता डोंगरे के लिए यह राह इतनी आसान नहीं थी लेकिन अनिता डोंगरे ने अपनी मेहनत और दृढ़ विश्वास के बल पर अपने सपनों को पूरा किया है और आज वह फैशन डिजाइनिंग fashion designing की दुनिया का जाना पहचाना नाम है। चलिए जानते हैं इस मुक़ाम तक पहुँचने की उनकी प्रेरणादायक कहानी। 

सिर्फ दो सिलाई मशीन से किया अपना सफर शुरू 

भारत में अनिता डोंगरे Anita Dongre का नाम उन महिलाओं में शामिल है, जो फैशन सेक्टर fashion sector में एक नया बदलाव लेकर आई हैं। अनिता डोंगरे को अंतर्राष्ट्रीय स्तर international level पर भी एक अलग पहचान मिली है इसलिए अनिता डोंगरे का नाम आज फैशन और डिजाइनर कपड़ों की रेंज में कोई नया नहीं है। उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से साबित कर दिया कि यदि मन में दृढ़संकल्प कर लें तो कोई भी काम असंभव नहीं है। दरअसल अनिता एक सिंधी परिवार से ताल्लुक रखती थी जहाँ कोई भी महिला नौकरी नहीं करती थी लेकिन अनिता ने तो अपनी दिशा तय कर ली थी। अनिता ने बचपन में देखा था कि उनकी माँ उनके लिए कपड़े सिलती थी और उन्हें देखकर उनका मन भी सिलाई करने का किया। अनिता ने सबसे पहले ये देखा कि कॉरपोरेट वर्ल्ड की महिलाओं के लिए कोई भी ऐसा ब्रांड नहीं है जो सही कपड़े डिजाइन करता हो। बस फिर क्या था उन्होंने कामकाजी महिलाओं के लिए कपड़े डिजाइन करना शुरू कर दिया। 1995 में अनिता डोंगरे ने अपने करियर की शुरूआत की और जब उन्होंने ये काम शुरू किया तब उनके पास सिर्फ दो सिलाई मशीन थी। उन्होंने अपने पिता से कुछ पैसे उधार लेकर अपनी बहन के साथ मिलकर काम शुरू किया। अनिता महिलाओं के लिए वेस्टर्न आउटफिट सिलने का काम करती थी। शुरुआत में उन्हें बहुत परेशानी हुई। किसी ने भी उन्हें अपने यहाँ शॉप खोलने की जगह नहीं दी और न ही किसी ने उनके कपड़ों को अपने स्टोर में जगह दी। कहते हैं न कि मुश्किलें आती जरूर हैं लेकिन आने वाले भविष्य के लिए राह आसान कर देती हैं। बस फिर अनिता ने अपना खुद का ब्रांड शुरू कर दिया। 

Related: भारत के टॉप 10 लॉन्जरी ब्रांड -हर महिला को पता होना चाहिए।

झेलना पड़ा कठिनाई का दौर और बना डाला खुद का ब्रांड 

अनिता ने जब अपना काम शुरू किया तो उस समय उन सब खर्चों को पूरा करना अनिता के लिए आसान नहीं था। कई बार तो किराया ज्यादा होने पर अनिता को बार बार जगह बदलनी पड़ती थी। क्योंकि किराया नहीं दे पाने के कारण मकान मालिक उन्हें निकाल देता था। अपने काम को लेकर बार बार उन्हें निराशा ही मिल रही थी। दरअसल जब वो अपने कपड़े लेकर शॉप पर जाती थी तो लोग उनके कपड़ों को रिजेक्ट कर देते थे, ये कहते हुए कि ये ट्रेंड के मुताबिक फिट नहीं हैं। बार-बार यही होने पर आखिरकार उन्होंने अपनी ब्रांड बनाने की सोची और इस तरह उन्होंने अपना ब्रांड बना दिया। साल 2015 में AND के साथ ही ग्लोबल देसी, हाउस ऑफ अनीता, अनीता डोंगरे ब्राइडल काउचर Global Desi, House Of Anita, Anita Dongre Bridal Couture और अनीता डोंगरे पिंक सिटी Anita Dongre Pink City जैसे बहुत सारे ब्रांड खुल गए और उनके स्टोर्स सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विदेश में भी हैं। जब ब्रिटेन के शाही परिवार की केट मिडल्टन ने अनीता का डिजाइन किया हुआ ड्रेस पहना था तो उसके बाद से उनके पास बहुत से ऑर्डर आने लगे थे। अनीता के ग्राहकों में बीटाउन सिलेब्रिटीज के साथ ही विदेश के भी कई नामी लोग शामिल हैं जिन्हें अनिता के डिज़ाइन किये हुए कपड़े पसंद आते हैं। फैशन की दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाली 50 वर्षीय अनीता डोंगरे अनीता एक ऐसे माहौल में पैदा हुई थीं जहां महिला उद्यमी बनने के बारे में कोई सोच भी नहीं सकता था लेकिन उन्होंने अपनी मेहनत के बल पर ही ये सफलता हासिल की है। उनकी अनूठी शख्सीयत का आज हर कोई कायल है। उनका मानना है कि एक उद्यमी entrepreneur के लिए हर रोज एक नई चुनौती सामने होती है बस आपको उस से निपटने की कला आनी चाहिए। 

Related: मेकअप के लिए चुनें ये सर्वोच्च कॉस्मेटिक ब्रांड्स

फैशन की दुनिया में बनायी एक अलग पहचान

अनिता जब सिर्फ 15 साल की थी तभी उन्होंने सोच लिया था कि वह फैशन की ही पढ़ाई करेंगी और इसी क्षेत्र में आगे जायेंगी। अनिता कहती हैं कि करीब 20 साल पहले मैं ने कामकाजी महिलाओं को ध्यान में रख कर वैस्टर्न कपड़ों को बदलाव के साथ पेश किया था लेकिन किसी ने मेरी डिजाइनों को पसंद नहीं किया। तब मैं ने तय किया कि अपनी कंपनी खोलूंगी। इस तरह अनीता डोंगरे की डिजाइनों का जन्म हुआ। आज फैशन डिजाइनर अनिता डोंगरे काफी मशहूर हैं। बॉलीवुड की बहुत सारी एक्ट्रेसेस अनिता द्वारा डिजाइन किए गए कपड़े ही पहनना पसंद करती हैं। आज अनिता किसी परिचय की मोहताज नहीं है। अनिता फैशन सेक्टर में एक नया बदलाव लेकर आई हैं, वह देश की सबसे सफल कॉमर्शियल फैशन डिजाइनरों Most Successful Commercial Fashion Designers में से एक हैं। क्रिएटिविटी के मामले में इनका कोई सानी नहीं है। वह आज भारत की टॉप फेमस महिला फैशन डिजाइनर हैं। साल 1995 में उन्होंने अनीता डोंगरे लिमिटेड Anita Dongre Ltd. नाम से फैशन डिजाइनर का सफर शुरू किया था और आज इनके AND (Western wear) और Global Desi ग्लोबल देसी नाम से ब्रांड बाजार में मौजूद हैं। इसके अलावा इनका एक सिगनेचर लेबल ब्रांड Anita Dongre अनिता डोंगरे है, जो शादी के कपड़े डिजाइन करता है। वैसे तो आज महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं लेकिन फैशन डिजाइनिंग का क्षेत्र बहुत बड़ा है और इस समय फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में भारत का विश्व में काफी ऊँचा पद है। इनमें अनिता डोंगरे जैसी महिलाओं ने काफी बड़ा योगदान दिया है। 

TWN In-Focus