5 ऑनलाइन कमाई कराने वाली वेबसाइट

8287
04 Jan 2024
7 min read

Post Highlight

आज आप यदि चाहे तो आसानी से इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं Earn Money Online। यहाँ तक कि शुरुआत में ही आप ऑनलाइन अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने का काम कुछ दिनों तक करते रहें तो आप यहाँ से और भी अच्छे पैसे बना सकते हैं।

दुनिया में आज ऐसे लाखो करोड़ों लोग हैं जो घर बैठे पैसे कमा रहे हैं। न ही उनको बाहर जाना पड़ता है, न ही किसी के अंडर में काम करना पड़ता है।

बस इसके लिए कोई न कोई प्रतिभा आपके पास होनी चाहिए। आपके पास जो भी टैलेंट या प्रतिभा है, आप उसके जरिये आसानी से पैसे कमा सकते हैं। बस आपको उसको पहचानने की जरुरत है।

हर कोई ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाये, इसके तरीकों के बारे में जानना चाहता है। जिससे अपनी पढाई या अन्य जरुरी खर्चों के लिए पैसे जुटा सकें।

आज की डिजिटल दुनिया में यदि आप पैसा कमाना चाहते हैं तो ये ऑनलाइन अर्निंग वेबसाइट Online Earning Websites पैसे कमाने का सबसे बढ़िया और आसान तरीका हैं।

ये वेबसाइटें अपनी उपयोगिता और भुगतान विधियों के कारण ऑनलाइन धन कमाने का एक स्थायी स्रोत हैं। इनके द्वारा आप अपने घर से पैसे कमा सकते हैं। आज इस आर्टिकल में आपको ऑनलाइन पैसे कमाने की ऑनलाइन अर्निंग वेबसाइट के बारे में बता रहे हैं। 

वारेन बफेट Warren Buffett ने कहा है कि, “कभी भी एक आय पर निर्भर न रहें। दूसरा स्रोत बनाने के लिए निवेश करें।”

Podcast

Continue Reading..

देखा जाये तो आज के मौजूदा दौर में पैसे कमाने के बहुत तरीके हैं। इंटरनेट Internet ने आज हमारे काम करने और जीने के तरीके को बदल दिया है। जिससे हमारे पैसे कमाने के तरीके में भी काफी बदलाव आया है। आप कहीं से भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

सबसे बड़ी बात आप बिना निवेश के घर बैठे ही काम करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। बहुत सारे लोग पैसे के लिए संघर्ष कर रहे हैं। क्योंकि उन्हें ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सही से जानकारी नहीं होती है। डिजिटलाइजेशन के साथ, विभिन्न तरीकों से ऑनलाइन कमाई शुरू करना संभव हो गया है। आज ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। 

घर से पैसे कमाने और अपना खाली समय का यूज करने के कई अलग-अलग तरीके हैं जैसे कुछ लोग अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो वहीं कुछ लोग फ्रीलांस चुनते हैं, कुछ लोग Online Earning Websites ऑनलाइन कमाई करने वाली वेबसाइट से पैसे कमा रहे हैं, कुछ ब्लॉगिंग या सोशल मीडिया मार्केटिंग के द्वारा पैसे कमा रहे हैं।

इसलिए आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं। ये कुछ Online Earning Websites हैं जो कि पैसे कमाने का एक आसान जरिया है। ये वेबसाइट ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए सबसे विश्वसनीय, सरल और काफी बेहतर हैं।

तो चलिए आज इस लेख में हम उन शीर्ष 5 ऑनलाइन कमाई कराने वाली वेबसाइट, के बारे में जानते हैं जो ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छी वेबसाइटों में से एक हैं।

5 ऑनलाइन कमाई कराने वाली वेबसाइट 5 online earning websites

1- Fiverr फाइवर 

फाइवर एक फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जो लोगों को ऑनलाइन काम करके पैसे कमाने का मौका देती है। यह वेबसाइट 2010 में शुरू की गई थी और तब से इसने लाखों लोगों को ऑनलाइन काम करने और अपनी प्रतिभा को दिखाने का मौका दिया है।

फाइवर पर, लोग विभिन्न प्रकार के कामों के लिए फ्रीलांसर हायर कर सकते हैं। इनमें ग्राफ़िक डिज़ाइन, वेब डिजाइनिंग, वीडियो संपादन, लेखन, अनुवाद, मार्केटिंग, बिक्री, संगीत, वीडियो गेम, और बहुत कुछ शामिल हैं।

फाइवर पर काम करने के लिए, आपको बस एक प्रोफ़ाइल बनानी होगी और अपनी सेवाओं को सूचीबद्ध करना होगा। आप अपनी सेवाओं के लिए एक मूल्य भी निर्धारित कर सकते हैं।

फाइवर पर काम करने के कई फायदे हैं। सबसे पहले, यह एक बहुत ही लचीला तरीका है पैसे कमाने का। आप अपनी पसंद के समय काम कर सकते हैं और अपने काम की जगह भी चुन सकते हैं।

दूसरा, फाइवर पर काम करने के लिए कोई विशेष योग्यता या अनुभव की आवश्यकता नहीं होती है। आपके पास केवल वह कौशल होना चाहिए जो ग्राहकों को चाहिए।

तीसरा, फाइवर पर काम करने से आपको दुनिया भर के लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिलता है। आप नए लोगों से मिल सकते हैं और नए कौशल सीख सकते हैं।

फाइवर पर काम करने के लिए कुछ सुझाव Some tips for working on Fiverr

  • अपनी सेवाओं को सूचीबद्ध करते समय, स्पष्ट और संक्षिप्त हों। अपने ग्राहकों को बताएं कि आप क्या कर सकते हैं और आपकी सेवाओं की कीमत क्या है।

  • अपने प्रोफ़ाइल को आकर्षक बनाएं। इसमें अपनी तस्वीर, एक स्पष्ट विवरण और अपने काम के नमूने शामिल करें।

  • ग्राहकों के साथ समय पर और पेशेवर तरीके से संवाद करें।

  • यदि आपके ग्राहक संतुष्ट हैं, तो उन्हें सकारात्मक प्रतिक्रिया दें। यह आपको अधिक काम पाने में मदद करेगा।

फाइवर एक शानदार अवसर है उन लोगों के लिए जो ऑनलाइन काम करके पैसे कमाना चाहते हैं। यह एक लचीला, लाभदायक और रोमांचक तरीका है अपने कौशल को दिखाने और दुनिया भर के लोगों के साथ जुड़ने का।

फाइवर ने हाल ही में कई नए सुविधाएँ और सेवाएँ शुरू की हैं। इनमें शामिल हैं:

  • फाइवर लर्न Fiverr Learn: यह एक ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म है जो फ्रीलांसरों को नए कौशल सीखने में मदद करता है।

  • फाइवर मार्केटप्लेस Fiverr Marketplace: यह एक नए प्रकार का प्लेटफ़ॉर्म है जो ग्राहकों को फ्रीलांसरों को खोजने और काम देने में मदद करता है।

  • फाइवर प्रोफ़ाइल fiver profile: यह एक नया प्रोफ़ाइल पेज है जो फ्रीलांसरों को अपने कौशल और अनुभवों को अधिक प्रभावी ढंग से प्रदर्शित करने में मदद करता है।

2- miPic

miPic एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जो उपयोगकर्ताओं को अपनी तस्वीरों को प्रिंट करने, खरीदने और बेचने की अनुमति देता है। यह फोटोग्राफरों, कलाकारों और सभी प्रकार के रचनात्मक लोगों के लिए एक शानदार तरीका है ऑनलाइन पैसा कमाने का।

miPic पर, आप अपनी तस्वीरों को बेच सकते हैं और 20% से अधिक कमीशन कमा सकते हैं। आप अपनी खुद की पिक्स भी प्रिंट कर सकते हैं, जो और अधिक पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका है।

miPic पर काम करने के लिए, आपको बस एक खाता बनाना होगा और अपनी तस्वीरें अपलोड करनी होंगी। आप अपनी तस्वीरों को विभिन्न प्रकार के उत्पादों पर प्रिंट कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • फोटो प्रिंट

  • कैनवास आर्ट

  • टी-शर्ट

  • वॉलपेपर

  • फोन कवर

  • कपड़े

  • और बहुत कुछ

miPic एक आकर्षक और उपयोगकर्ता के अनुकूल प्लेटफ़ॉर्म है जो उपयोगकर्ताओं को अपनी कला को दुनिया के सामने लाने में मदद करता है। यह एक शानदार तरीका है पैसे कमाने का और अपने जुनून का पालन करने का।

miPic ने हाल ही में कई नए सुविधाएँ और सेवाएँ शुरू की हैं। इनमें शामिल हैं:

  • miPic Pro: यह एक नई सदस्यता योजना है जो उपयोगकर्ताओं को अपनी तस्वीरों को अधिक दृश्यमान बनाने और अधिक पैसा कमाने में मदद करती है।

  • miPic Marketplace: यह एक नया प्लेटफ़ॉर्म है जो उपयोगकर्ताओं को एक-दूसरे के साथ तस्वीरें खरीदने और बेचने में मदद करता है।

  • miPic App: यह एक नया ऐप है जो उपयोगकर्ताओं को अपनी तस्वीरों को आसानी से अपलोड करने और प्रबंधित करने की अनुमति देता है।

ये नई सुविधाएँ और सेवाएँ miPic को फोटोग्राफरों और कलाकारों के लिए एक और अधिक मूल्यवान उपकरण बनाती हैं।

miPic पर सफल होने के लिए सुझाव Tips to be successful on miPic

  • उच्च-गुणवत्ता वाली तस्वीरें अपलोड करें। आपकी तस्वीरें अच्छी तरह से प्रकाशित और केंद्रित होनी चाहिए।

  • अपनी तस्वीरों को आकर्षक और व्यावसायिक तरीके से लेबल करें।

  • अपने काम के लिए उचित मूल्य निर्धारण करें।

  • अपने काम को सोशल मीडिया और अन्य ऑनलाइन प्लेटफार्मों पर बढ़ावा दें।

miPic एक शानदार अवसर है फोटोग्राफरों और कलाकारों के लिए ऑनलाइन पैसा कमाने का। यह एक लचीला, लाभदायक और रोमांचक तरीका है अपने जुनून का पालन करने और दुनिया के साथ अपनी कला साझा करने का।

3- Amazon ऐमज़ॉन 

 यह एक बहुत ही विश्वसनीय ब्रांड है। आज Amazon के पास लाखों उत्पाद हैं। ऐमज़ॉन दुनिया का सबसे बड़ा ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस The world's largest e-commerce marketplace और क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म है, जिसे राजस्व और बाजार पूंजीकरण से मापा जाता है। ऐमज़ॉन.कॉम की स्थापना जेफ बेजोस Jeff Bezos ने 5 जुलाई 1994 को की थी। 

Amazon Affiliate एक ऐसा कार्यक्रम है जो आपको Amazon पर उत्पादों को बढ़ावा देने और बिक्री करने के लिए भुगतान करता है। यह एक शानदार तरीका है ऑनलाइन पैसा कमाने का, खासकर अगर आपके पास एक वेबसाइट या सोशल मीडिया प्रेजेंस है।

Amazon Affiliate Program में शामिल होने के लिए, आपको बस Amazon Associates वेबसाइट पर एक खाता बनाना होगा। एक बार आपका खाता बन जाने के बाद, आप किसी भी Amazon उत्पाद का एफिलिएट लिंक प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने लिंक को अपनी वेबसाइट, ब्लॉग, सोशल मीडिया पोस्ट या किसी अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर साझा कर सकते हैं।

जब कोई उपयोगकर्ता आपके लिंक का उपयोग करके Amazon पर एक उत्पाद खरीदता है, तो आपको उस उत्पाद पर एक कमीशन मिलता है। कमीशन की राशि उत्पाद की कीमत और आपके खाते के स्तर पर निर्भर करती है।

Amazon Affiliate Program में शामिल होने के लिए, आपको निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करना होगा:

  • 18 वर्ष से अधिक आयु का होना

  • एक वैध ईमेल पता होना

  • एक वेबसाइट या सोशल मीडिया प्रेजेंस होना

  • Amazon की सेवाओं और नीतियों के साथ सहमत होना

Amazon Affiliate Program में शामिल होने के लिए, आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:

  1. Amazon Associates वेबसाइट पर जाएं।

  2. "Join Now" बटन पर क्लिक करें।

  3. अपना नाम, ईमेल पता और वेबसाइट URL दर्ज करें।

  4. Amazon की सेवाओं और नीतियों के साथ सहमत होने के लिए बॉक्स में चेक करें।

  5. "Submit" बटन पर क्लिक करें।

Amazon Affiliate Program में शामिल होने के बाद, आप अपनी वेबसाइट या सोशल मीडिया प्रेजेंस पर Amazon उत्पादों को बढ़ावा देना शुरू कर सकते हैं। आप निम्नलिखित तरीकों से Amazon उत्पादों को बढ़ावा दे सकते हैं:

  • उत्पाद समीक्षा लिखें

  • उत्पाद वीडियो बनाएं

  • उत्पाद पृष्ठों को साझा करें

  • उत्पाद लिंक को अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर जोड़ें

  • उत्पाद लिंक को अपने सोशल मीडिया पोस्ट पर जोड़ें

Amazon Affiliate Program एक शानदार तरीका है ऑनलाइन पैसा कमाने का। यह एक लचीला और लाभदायक तरीका है अपने जुनून का पालन करने और दुनिया भर के लोगों के साथ जुड़ने का।

Amazon Affiliate Program ने हाल ही में कई नए सुविधाएँ और सेवाएँ शुरू की हैं। इनमें शामिल हैं:

  • Amazon Attribution: यह एक नई सुविधा है जो आपको यह देखने में मदद करती है कि आपके लिंक से कितने उत्पाद बिके हैं।

  • Amazon Attribution Insight: यह एक नई रिपोर्ट है जो आपको यह देखने में मदद करती है कि आपके लिंक से बिके उत्पादों के बारे में अधिक जानकारी।

  • Amazon Associates Central: यह एक नया केंद्र है जो आपको अपनी Amazon Affiliate गतिविधि को प्रबंधित करने में मदद करता है।

ये नई सुविधाएँ और सेवाएँ Amazon Affiliate Program को उपयोगकर्ताओं के लिए और अधिक मूल्यवान बनाती हैं।

Amazon Affiliate पर सफल होने के लिए सुझाव Tips to be successful at Amazon Affiliate

  • उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री बनाएं जो उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करे।

  • अपने उत्पाद लिंक को ध्यान से चुनें और उन्हें आकर्षक तरीके से प्रदर्शित करें।

  • अपने लिंक को प्रभावी ढंग से बढ़ावा दें।

  • अपने परिणामों को ट्रैक करें और अपनी रणनीति को समायोजित करें।

Also Read : भारत की टॉप 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां

4- YSense वाईसेंस

YSense एक ऑनलाइन कमाई प्लेटफ़ॉर्म है जो उपयोगकर्ताओं को विभिन्न तरीकों से पैसा कमाने का मौका देता है। इसमें ऑनलाइन सर्वेक्षण, नकद प्रस्ताव, रेफरल कार्यक्रम और बहुत कुछ शामिल हैं।

YSense पर पैसे कमाने के लिए, आपको बस एक खाता बनाना होगा और शुरू करना होगा। एक बार आपका खाता बन जाने के बाद, आप सर्वेक्षण, नकद प्रस्ताव और रेफरल कार्यक्रमों के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे।

YSense से पैसे कमाने के तरीके Ways to earn money from YSense

  • ऑनलाइन सर्वेक्षण Online survey: YSense पर, आप विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन सर्वेक्षणों में भाग लेकर पैसा कमा सकते हैं। ये सर्वेक्षण विभिन्न कंपनियों द्वारा किए जाते हैं जो अपने उत्पादों और सेवाओं के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए उपयोगकर्ताओं की राय चाहते हैं।

  • नकद प्रस्ताव Cash offer: YSense पर, आप विभिन्न प्रकार के नकद प्रस्तावों को पूरा करके पैसा कमा सकते हैं। ये प्रस्ताव विभिन्न प्रकार के कार्यों को शामिल कर सकते हैं, जैसे कि उत्पादों या सेवाओं का परीक्षण करना, वेबसाइटों पर साइन अप करना या वीडियो देखना।

  • रेफरल कार्यक्रम Referral program: YSense पर, आप अपने दोस्तों और परिवार को प्लेटफ़ॉर्म पर आमंत्रित करके पैसा कमा सकते हैं। जब आपका कोई रेफरल 10 डॉलर कमाता है, तो आप 30% कमीशन अर्जित करते हैं।

YSense से पैसे कमाने के लिए सुझाव

  • अपने प्रोफ़ाइल को पूरा करें: अपने प्रोफ़ाइल को पूरा करके, आप YSense को आपके लिए अधिक प्रासंगिक सर्वेक्षण और प्रस्ताव खोजने में मदद करते हैं।

  • नियमित रूप से साइन इन करें: YSense पर, सर्वेक्षण और प्रस्ताव नियमित रूप से उपलब्ध होते हैं। नियमित रूप से साइन इन करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप किसी भी अवसर से न चूकें।

  • अपने रेफरल को प्रोत्साहित करें: अपने दोस्तों और परिवार को YSense पर आमंत्रित करके, आप अपनी आय में काफी वृद्धि कर सकते हैं। उन्हें बताएं कि आप उन्हें कैसे प्रोत्साहित कर सकते हैं, जैसे कि उन्हें नकद बोनस देना या उन्हें अपने रेफरल लिंक का उपयोग करके एक निश्चित राशि अर्जित करने पर उपहार देना।

YSense एक शानदार अवसर है ऑनलाइन पैसा कमाने का। यह एक लचीला, लाभदायक और रोमांचक तरीका है अपने जुनून का पालन करने और दुनिया भर के लोगों के साथ जुड़ने का।

YSense ने हाल ही में कई नए सुविधाएँ और सेवाएँ शुरू की हैं। इनमें शामिल हैं:

  • YSense Pulse: यह एक नई सुविधा है जो आपको यह देखने में मदद करती है कि अन्य उपयोगकर्ता क्या कर रहे हैं और वे कैसे पैसा कमा रहे हैं।

  • YSense Academy: यह एक नया संसाधन है जो आपको ऑनलाइन कमाई के बारे में सीखने में मदद करता है।

  • YSense Mobile App: यह एक नया ऐप है जो आपको अपने मोबाइल डिवाइस से YSense पर काम करने की अनुमति देता है।

5- Upwork अपवर्क 

Upwork एक फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जो व्यवसायों और कुशल फ्रीलांस पेशेवरों को जोड़ती है। यह दुनिया का सबसे बड़ा फ्रीलांसिंग मार्केटप्लेस है, जिसमें 5 मिलियन से अधिक फ्रीलांसर और 3 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं।

Upwork पर, आप विभिन्न प्रकार के काम पा सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • ग्राफ़िक डिज़ाइन

  • वेब विकास

  • लेखन

  • अनुवाद

  • मार्केटिंग

  • बिक्री

  • अकाउंटिंग

  • और बहुत कुछ

Upwork पर काम करने के लिए, आपको बस एक खाता बनाना होगा और अपनी सेवाओं को सूचीबद्ध करना होगा। एक बार आपका खाता बन जाने के बाद, आप ग्राहकों से नियुक्तियां प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं।

Upwork से पैसे कमाने के तरीके Ways to earn money from Upwork

Upwork पर, आप प्रति घंटा दर या परियोजना दर पर काम कर सकते हैं। प्रति घंटा दर अधिक आम है, लेकिन परियोजना दर कुछ प्रकार के कामों के लिए अधिक उपयुक्त हो सकती है।

Upwork पर, आप अपनी दरें निर्धारित कर सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपकी दरें आपके अनुभव, कौशल और प्रतिस्पर्धा पर निर्भर करती हैं।

Upwork पर सफल होने के लिए सुझाव Tips to Succeed on Upwork

  • अपनी सेवाओं का एक स्पष्ट और संक्षिप्त विवरण लिखें।

  • अपने अनुभव और कौशल को उजागर करने के लिए एक शक्तिशाली प्रोफ़ाइल बनाएं।

  • प्रतिस्पर्धी दरें निर्धारित करें।

  • ग्राहकों के साथ समय पर और पेशेवर तरीके से संवाद करें।

  • उच्च-गुणवत्ता वाला काम प्रदान करें।

Upwork एक शानदार अवसर है ऑनलाइन पैसा कमाने का। यह एक लचीला, लाभदायक और रोमांचक तरीका है अपने कौशल को दिखाने और दुनिया भर के लोगों के साथ जुड़ने का।

Upwork ने हाल ही में कई नए सुविधाएँ और सेवाएँ शुरू की हैं। इनमें शामिल हैं:

  • Upwork Talent Insights: यह एक नई सुविधा है जो आपको यह देखने में मदद करती है कि आपके कौशल और अनुभव के लिए कितनी मांग है।

  • Upwork Academy: यह एक नया संसाधन है जो आपको फ्रीलांसिंग के बारे में सीखने में मदद करता है।

  • Upwork Mobile App: यह एक नया ऐप है जो आपको अपने मोबाइल डिवाइस से Upwork पर काम करने की अनुमति देता है।

ये नई सुविधाएँ और सेवाएँ Upwork को उपयोगकर्ताओं के लिए और अधिक मूल्यवान बनाती हैं।

TWN Special