XERO VS QUICKBOOKS: विशेषताएं एवं तुलना

256
09 Sep 2022
6 min read

Post Highlight

ज़ीरो और क्विकबुक ऑनलाइन छोटे व्यवसाय के मालिकों के लिए दो लोकप्रिय अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर विकल्प हैं। XERO VS QUICKBOOKS दोनों को ग्राहकों से पॉजिटिव रेस्पॉन्स (Positive Response) मिला है - XERO और क्विकबुक  की ऑनलाइन रेटिंग कुछ हद तक बराबर है - और दोनों समान एकाउंटिंग टूल प्रदान करते हैं। आपके और आपके व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा कौन सा एकाउंटिंग सॉफ़्टवेयर (Accounting Software) चुनना वास्तव में आपकी आवश्यकताओं पर निर्भर करता है। आइए XERO और क्विकबुक ऑनलाइन दोनों की तुलना करे ताकि आप यह तय कर सकें कि आपके व्यवसाय की ज़रूरतों के लिए क्या बेहतर है।

Podcast

Continue Reading..

XERO और क्विकबुक ऑनलाइन छोटे व्यवसायों के लिए शक्तिशाली लेखांकन सॉफ्टवेयर समाधान हैं। हालाँकि, जब आप सुविधाओं की तुलना करते हैं, तो QuickBooks Online मजबूत उम्मीदवार है, विशेष रूप से उन व्यवसाय मालिकों के लिए जो स्केलेबिलिटी और एकाउंटेंट में लूप करने की क्षमता को प्राथमिकता देते हैं। और यदि आप अपने व्यवसाय के बढ़ने के साथ-साथ लॉजिस्टिक्स में गहरी समझ हासिल करना चाहते हैं, तो QuickBooks Online की रिपोर्टिंग क्षमताएं प्रत्येक योजना स्तर के साथ बढ़ती हैं।

इसका मतलब यह नहीं है कि QuickBooks Online सभी व्यवसायों के लिए सही विकल्प है, हालांकि। XERO की असीमित-उपयोगकर्ता सुविधा (Unlimited-User Feature) इसे बड़े व्यवसायों और अच्छी तरह से स्थापित छोटे व्यवसायों के बीच एक विजेता बनाती है जिसके लिए पांच से अधिक उपयोगकर्ताओं की आवश्यकता होती है। इसकी लागत  $12 प्रति माह है। अर्ली प्लान स्व-नियोजित (Early Plan Self Employed) लोगों के लिए भी एक शानदार सौदा है, जिन्हें प्रति वर्ष 20 से अधिक चालान भेजने की आवश्यकता नहीं है।

सामान्य विशेषताएं (Common Features)

ज़ीरो और क्विकबुक ऑनलाइन के बीच समानताएं यहां दी गई हैं-

मासिक सब्सक्रिप्शन मॉडल (Monthly Subscription Model)

ज़ीरो और क्विकबुक ऑनलाइन (Xero and QuickBooks Online) दोनों की कीमत मासिक सब्सक्रिप्शन पर है।

फ्री मोबाइल ऐप प्रदान करता है (Offers free Mobile app)

इनमें से हर Accounting Product एक फ्री मोबाइल ऐप प्रदान करता है। जहां यूजर इनवॉइसिंग, भुगतान लेने, हस्ताक्षर करने, बैंक खाते की शेष राशि देखने, बैंक समाधान आदि जैसे कार्यों का उपयोग कर सकते हैं।

क्लाउड-आधारित (इंटरनेट/वाई-फाई के साथ कहीं भी अपने डेटा तक पहुंचें)

ज़ीरो और क्विकबुक ऑनलाइन दोनों क्लाउड-आधारित हैं, जिसका अर्थ है कि सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर पर स्थानीय रूप से चलने के बजाय इंटरनेट पर चलता है। इसलिए जब तक आपके पास वाई-फाई या इंटरनेट है, तभी आप अपने डेटा को एक्सेस सकते हैं।

ज़ीरो का उपयोग किसे करना चाहिए? (Who should use Xero)

कई यूजर जिनके  मध्यम और बड़े आकार के व्यवसाय है।

क्विकबुक ऑनलाइन का उपयोग किसे करना चाहिए? (Who should use QuickBooks Online)

छोटे व्यवसाय के ओनर, फ्रीलांसर और व्यवसाय जो अपने लेखांकन कार्यों को एक बुककीपर (Bookkeeper) या लेखाकार को आउटसोर्स करते हैं।

Pricing (Which is Subject to Change)

ज़ीरो योजनाएं और मूल्य निर्धारण (Xero Plans and Pricing)

जल्दी: $12 प्रति माह

बढ़ रहा है: $34 प्रति माह

स्थापित: $65 प्रति माह

Also Read : Okstaff ऐप बिजनेस बढ़ाने में आपकी कैसे मदद करता है?

QuickBooks ऑनलाइन योजनाएं और मूल्य निर्धारण (QuickBooks Online Plans and Pricing)

सरल शुरुआत: $25 प्रति माह

अनिवार्य: $50 प्रति माह

प्लस: $80 प्रति माह

उन्नत: $180 प्रति माह

ज़ीरो और क्यूबीओ पर्क (Xero and QBO Perks)

Xero फ़ायदे (Xero Pros)

अनलिमिटेड यूजर का समर्थन करता है (Supports unlimited users)

सबसे आकर्षक विशेषताओं में से एक यह है कि ज़ीरो अपनी सभी योजनाओं में असीमित उपयोगकर्ताओं का समर्थन करता है। यह क्विकबुक ऑनलाइन के विपरीत है, जिसकी उपयोगकर्ता सीमा 25 है। यदि आप एक बड़ी टीम बनाने का इरादा रखते हैं, तो ज़ीरो की असीमित-उपयोगकर्ता सुविधा आपको प्रभावित कर सकती है।

सभी योजनाओं में बुनियादी इन्वेंट्री प्रबंधन शामिल है (All plans include basic inventory management)

Xero के साथ, आपको इन्वेंट्री प्रबंधन के लिए अतिरिक्त भुगतान नहीं करना होगा। QuickBooks के साथ, इन्वेंट्री को ट्रैक करने के लिए आपके पास प्लस या उन्नत योजना होनी चाहिए।

हबडॉक के माध्यम से स्वचालित बिल और रसीद कैप्चर (Automated bill and receipt capture through Hubdoc)

बैंक लेनदेन के मिलान के लिए हबडॉक आपके बिलों और रसीदों को Xero में प्राप्त करना आसान बना सकता है।

QuickBooks फ़ायदे (QuickBooks Pros)

सीखने में आसान/सबसे परिचित (Easy to learn/most familiar)

QuickBooks शुरुआती से लेकर प्रमाणित एकाउंटेंट तक सभी के लिए उपयोग करना आसान है। QuickBooks सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले लेखांकन सॉफ़्टवेयर पैकेजों में से एक है, इसलिए आपके मुनीम और लेखाकार ने इसका सबसे अधिक उपयोग किया है। यहां तक ​​कि बहीखाता पद्धति के नए लोगों को भी QuickBooks डैशबोर्ड का उपयोग करना आसान लगेगा।

सभी योजनाएं अनलिमिटेड इन्वॉइसेस का समर्थन करती हैं (All plans Support Unlimited Invoices)

QuickBooks आपको उनकी सभी योजनाओं में असीमित चालान बनाने की अनुमति देता है। ज़ीरो असीमित चालान की पेशकश नहीं करता है। ज़ीरो अर्ली प्लान प्रति माह 20 इनवॉइस तक की पेशकश करता है, 1,000 इनवॉइस सीमा तक स्केलिंग जो वे स्थापित योजना के साथ प्रदान करते हैं। यदि आप एक ऐसा व्यवसाय हैं जो बहुत अधिक बिक्री करता है, तो आप QuickBooks ऑनलाइन पर विचार कर सकते हैं।

लाइव ग्राहक सहायता (Live customer support)

ज़ीरो के विपरीत, जो केवल ऑनलाइन समर्थन प्रदान करता है, क्विकबुक ऑनलाइन सोमवार-शुक्रवार को सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक फोन समर्थन प्रदान करता है। और शनिवार को सुबह 6 बजे से दोपहर 3 बजे तक। Advanced plan members को 24/7 ग्राहक सहायता मिलती है।

Xero and QBO Downsides

Xero  नुकसान   (Xero Cons)

कोई लाइव फ़ोन समर्थन नहीं (No live phone support)

QuickBooks के विपरीत, Xero अपने ग्राहकों के लिए फ़ोन समर्थन प्रदान नहीं करता है। इसलिए, यदि आप किसी तकनीकी कठिनाई या प्रश्न में आते हैं, तो आप अपनी समस्या के समाधान के लिए ग्राहक सेवा से बात नहीं कर पाएंगे।

लर्निंग कर्व (Learning curve)

अधिकांश लोग क्विकबुक ऑनलाइन पसंद करते हैं, जैसा कि अधिकांश एकाउंटेंट करते हैं।  Canadian businesses के लिए ज़ीरो अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर अधिक सामान्य प्रतीत होता है। यह आश्चर्य की बात नहीं है, क्योंकि ज़ीरो इंटुइट (क्यूबीओ की मूल कंपनी) जैसी यूएस-आधारित कंपनी नहीं है।

क्विकबुक नुकसान (QuickBooks Cons)

Pricier than Xero

सबसे सस्ती योजना $ 25 प्रति माह से शुरू होती है, Advanced Plan के लिए $ 180 प्रति माह है।

Must subscribe to higher-tier plans to get support for more users

क्विकबुक ऑनलाइन limited users को 25 तक की  Advanced Plan के साथ प्रदान करता है।

इन्वेंट्री मनेजमेंट और पेबल खातों जैसी सुविधाएं केवल उच्च स्तरीय योजनाओं में उपलब्ध हैं।

Conclusion: QuickBooks Wins

इस Xero vs QuickBooks Online तुलना में, क्विकबुक को जीत दे रहे हैं।

क्विकबुक क्यों जीतता है Why QuickBooks wins:

स्केलेबिलिटी की आसानी (Its ease of scalability) 

आप अपनी QuickBooks ऑनलाइन योजनाओं को हमेशा अपग्रेड कर सकते हैं। इसलिए जैसे-जैसे आपका व्यवसाय बढ़ता है। और आपकी ज़रूरतें बदलती हैं, आप योजनाओं को बदल सकते हैं और अपने उपकरणों को बढ़ा सकते हैं।

जबकि कई एकाउंटेंट हैं जो ज़ीरो और क्विकबुक ऑनलाइन दोनों का उपयोग करने में जानकार हैं, ज़ीरो अनुभव के साथ सही एकाउंटेंट खोजने की संभावना कम आम है। ज़ीरो में वर्तमान में 100,000 से अधिक एकाउंटेंट और बुककीपर हैं जो इसके प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं। हालाँकि, QuickBooks की बाजार हिस्सेदारी है। वर्तमान में यह 62.2% है! इसका मतलब है कि 10 में से 6 से अधिक एकाउंटेंट या बुककीपर जिनसे आप बात करते हैं, सबसे अधिक संभावना केवल QBO versus Xero का उपयोग करेंगे।

निष्कर्ष 

Xero और क्विकबुक ऑनलाइन दोनों ही बेहतरीन अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर समाधान हैं। और व्यवसायों के लिए बेहतरीन अकाउंटिंग टूल प्रदान करते हैं। दोनों अपने उत्पादों को विकसित और परिपूर्ण करना जारी रखते हैं। लेकिन वर्तमान में क्विकबुक ऑनलाइन (QuickBooks Online) Xero से आकार में 9 गुना है।

TWN Reviews