विश्व सेरेब्रल पाल्सी दिवस : 2022

2650
03 Oct 2022
7 min read

Post Highlight

हर साल 6 अक्टूबर को सेरेब्रल पाल्सी दिवस (Cerebral Palsy Day 2022) पूरे विश्व में मनाया जाता है। वर्ल्ड सेरेब्रल पाल्सी- एक एनजीओ है जिसकी ओर से इस दिन का आयोजन किया जाता है, जिसे वर्ल्ड सेरेब्रल पाल्सी डे कहा जाता है। इसमें कई अंतरराष्ट्रीय सेरेब्रल पाल्सी संघ (International Cerebral Palsy Association) शामिल हैं। इस दिन का उद्देश्य सेरेब्रल पाल्सी से पीड़ित लोगों को देखभाल और सहायता प्रदान करने वाले अंतर्राष्ट्रीय संगठनों (International Organizations) को एक विशिष्ट पहचान प्रदान करना है। साथ ही इस बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने व सेरेब्रल पाल्सी के रोगियों को बेहतर समर्थन देने के लिए सामाजिक बदलाव लाने पर भी ध्यान केंद्रित करना इस दिन का उद्देश्य है। सेरेब्रल पाल्सी कोई बड़ी बीमारी नहीं है बल्कि एक ऐसी स्थिति है जो बच्चों में मोटर विकास (Motor Development) को रोकती है। दुनिया में 17 मिलियन से अधिक लोग इस विकलांगता (Disability) से पीड़ित हैं। कुछ ऐसे तथ्य हैं जो आप इस स्थिति के बारे में नहीं जानते होंगे जो हम आपको आगे इस आर्टिकल में बतायेंगे। 

#WorldCPDay
#MillionsOfReasons
#CerebralPalsyDay2022

 

 

Podcast

Continue Reading..

सेरेब्रल पाल्सी Cerebral Palsy, एक ऐसी स्थिति जो बच्चे के मानसिक और शारीरिक विकास को प्रभावित करती है। हालांकि वर्तमान में इसका कोई इलाज नहीं है, लेकिन फिजियोथेरेपी (Physiotherapist) एक बच्चे की कई तरह से मदद कर सकती है, जिससे भविष्य में उनके लिए जीवन आसान हो जाता है। ऐसा ही एक संगठन बोकारो की चास में आभा सेवा सदन Abha Seva Sadan है। जहां देश-विदेश के फिजियोथेरेपिस्ट वर्चुअल प्लेटफॉर्म (Physiotherapist Virtual Platform) पर दिखाई देने वाले सेरेब्रल लकवाग्रस्त (Cerebral Paralysis)  बच्चों को मजबूत करने का सम्मानजनक कार्य (Honorable Work) कर रहे हैं, ताकि इन बच्चों के जीवन में खुशियां आ सकें। 30 बच्चे अब तक बोलना शुरू कर चुके हैं। ऐसे बच्चों को 2005 में यहां मुफ्त फिजियोथेरेपी और चिकित्सा देखभाल मिलनी शुरू हुई। यहां के संचालक डा. दिलीप कुमार राउत (Director Dr. Dilip Kumar Raut) के साथ तीन फिजियोथेरेपिस्ट व चार कर्मी सेरेब्रल पाल्सी से ग्रस्त बच्चों की फिजियेथेरेपी करते हैं। ताकि ये बच्चे समाज की मुख्यधारा में आ सकें। 

"सेरेब्रल पाल्सी" के रूप में जानी जाने वाली न्यूरोलॉजिकल स्थितियां (Neurological Conditions) बच्चे की मुद्रा और मांसपेशियों की गतिविधियों को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचाती हैं, जिससे बच्चा आजीवन विकलांगता का शिकार हो जाता है। वे पहली बार नवजात अवस्था में या शैशवावस्था में प्रकट होते हैं। दुनियाभर में करीब 1 करोड़ 70 लाख लोग इस बीमारी से प्रभावित हैं, बावजूद इसके इस बीमारी के बारे में लोगों को बेहद कम जानकारी है कि आखिर इस बीमारी का कारण क्या है, इसके लक्षण क्या हैं और कैसे शुरुआती डायग्नोसिस सेरेब्रल पाल्सी (Diagnosis Cerebral Palsy) वाले लोगों के लिए परिणामों में सुधार कर सकता है। 

सेरेब्रल पाल्सी क्या है? (What Is Cerebral Palsy)

गर्भावस्था के दौरान, प्रसव के दौरान, या जन्म के तुरंत बाद, मस्तिष्क की चोट या असामान्य मस्तिष्क के विकास के परिणामस्वरूप विभिन्न प्रकार के तंत्रिका संबंधी रोग हो सकते हैं जिन्हें सामूहिक रूप से सेरेब्रल पाल्सी (सीपी) के रूप में जाना जाता है। इस बीमारी में कई अलग-अलग लक्षण देखने को मिलते हैं जिसमें- दृष्टि, बोलने और सीखने की समस्याएं, बौद्धिक विकलांगता, मिर्गी आना (Speech and Learning problems, Intellectual Disability, Epilepsy) और स्वैच्छिक मांसपेशियों की गतिविधियों में आंशिक या पूर्ण नुकसान होना शामिल है।

सेरेब्रल पाल्सी से पीड़ित हर 4 में से 1 बच्चा बात नहीं कर सकता, हर 4 में से 1 बच्चा चल नहीं सकता, 4 में से 1 बच्चे को बौद्धिक विकलांगता की समस्या होती है। और सेरेब्रल पाल्सी से पीड़ित हर दूसरे बच्चे में मिर्गी की समस्या भी देखने को मिलती है। गतिविधि से जुड़े विकार के आधार पर, सेरेब्रल पाल्सी 4 तरह की होती है।

1. स्पास्टिक सीपी : 

सेरेब्रल पाल्सी के सभी मामलों में से लगभग 80% स्पास्टिक सीपी के मामले होते हैं। मस्तिष्क में मौजूद मोटर कॉर्टेक्स (Motor Cortex) में नुकसान के कारण होते हैं। मरीज की मांसपेशियां सख्त हो जाती हैं और मसल टोन भी बढ़ जाता है। स्पास्टिक सेरेब्रल पाल्सी 3 तरह का हो सकता है।

2. डिस्काइनेटिक सीपी : 

यह 6% से अधिक मामलों में होता है और इस समस्या में मरीज को बैठने, चलने या शरीर की गतिविधियों को नियंत्रित करने में असमर्थता महसूस होती है। मस्तिष्क में मौजूद बेजल गैंगलिया को नुकसान के कारण यह स्थिति होती है।

3. अटैक्सिक सीपी : 

लगभग 5% मामलों में यह समस्या होती है और मरीज में संतुलन बनाए रखने और चलने-फिरने में समस्या देखने को मिलती है।यह मस्तिष्क के सेरिबेलम हिस्से को नुकसान के कारण होता है।

4. मिश्रित प्रकार का सीपी : 

बहुत सारे रोगियों में एक से अधिक प्रकार का सेरेब्रल पाल्सी हो सकता है। इनमें सबसे कॉमन स्पास्टिक और डिस्काइनेटिक (Dyskinetic) है।

Also Read : World Heart day 2022 : दिल की सेहत है ज़रूरी

विश्व सेरेब्रल पाल्सी दिवस का इतिहास (History Of World Cerebral Palsy Day ) 

विश्व सेरेब्रल पाल्सी दिवस 2012 में सेरेब्रल पाल्सी एलायंस द्वारा सेरेब्रल पाल्सी की ओर दुनिया भर का ध्यान आकर्षित करने और इस स्थिति में मदद करने के तरीकों को खोजने के उद्देश्य से बनाया गया था। 6 अक्टूबर को अवलोकन दिवस के रूप में चुना गया था और पहला विश्व सेरेब्रल पाल्सी दिवस 6 अक्टूबर 2012 को मनाया गया था।

विश्व सेरेब्रल पाल्सी दिवस 2022 कैसे मनाएं? (How To Celebrate World Cerebral Palsy Day)

विश्व सेरेब्रल पाल्सी दिवस 2022 लोगों में बड़े उत्साह के साथ 6 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस दिन को मनाने के कई तरीके हैं। आप सेरेब्रल पाल्सी से लड़ने के लिए अपना विचार प्रस्तुत कर सकते हैं और इसे हैशटैग #WorldCPDay #MillionsOfReasons के साथ सोशल मीडिया (Social Media) पर पोस्ट भी कर सकते हैं। सेरेब्रल पाल्सी से पीड़ित लोगों के लिए न केवल आपका विचार मददगार हो सकता है, यदि आपके विचार को विश्व सेरेब्रल पाल्सी दिवस द्वारा शॉर्टलिस्ट किया जाता है, तो आप $5,000 USD भी जीत सकते हैं। अपने दोस्तों को भी अभियान में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें और अपने विचारों को @worldcpday के साथ साझा करें। आप 29 सितंबर - 6 अक्टूबर 2022 के बीच विचारों के लिए भी वोट कर सकते हैं।

विश्व सेरेब्रल पाल्सी दिवस अभियान 2022 (World Cerebral Palsy Day Campaign)

हर साल वर्ल्ड सेरेब्रल पाल्सी को एक अभियान के साथ मनाया जाता है जो उत्सव के उद्देश्य का समर्थन करता है। इस वर्ष के लिए अभियान 2022 मिलियन्स रीजन्स अभियान होगा। रचनात्मक विचारों वाले लाखों लोगों का मतलब है कि बेहतर और अधिक सुलभ प्रौद्योगिकी समाधान बनाने के लाखों तरीके होंगे। यह अभियान गैर-लाभकारी संगठन (Non Profit Organization) के भागीदारों का भी इस अभियान में शामिल होने और सेरेब्रल पाल्सी से पीड़ित बच्चों और वयस्कों और उनके परिवारों के लिए दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने का स्वागत करता है।

TWN Special