विश्व एस्टेरोइड दिवस (World Asteroid Day 2022)

197
30 Jun 2022
4 min read

Post Highlight

हर साल 30 जून को विश्व स्तर पर  World Asteroid Day यानि अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह International Asteroids Day अथवा एस्टॉरायड दिवस मनाया जाता है। यह दिन लोगों को पृथ्वी पर एस्टेरोइड के प्रभाव से होने वाले खतरे के बारे में व्यापक रूप से सार्वजनिक जागरूकता Public Awareness बढ़ाने और संकट कार्यों के बारे में बताने के लिए मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस का उद्देश्य क्षुद्रग्रह प्रभाव Asteroid Impact के खतरे के बारे में जन जागरूकता बढ़ाना और एक विश्वसनीय निकट-पृथ्वी वस्तु Reliable Near-Earth Object के खतरे के मामले में वैश्विक स्तर पर किए जाने वाले संकट संचार कार्यों के बारे में जनता को सूचित करना है लोगों को एस्टेरोइड के बारे में जानकारी देने लिए इस दिन दुनिया भर में हर जगह कई आयोजन किए जाते हैं।

Podcast

Continue Reading..

विश्व क्षुद्रग्रह दिवस हर साल 30 जून को मनाया जाता है। यह दुनिया पर क्षुद्रग्रह प्रभावों के जोखिमों के बारे में जन जागरूकता के लिए संयुक्त राष्ट्र United Nations द्वारा स्वीकृत दिवस है। यह दिन आम जनता को क्षुद्रग्रहों के जोखिमों और क्षेत्र में अवसरों के बारे में शिक्षित करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। विश्व क्षुद्रग्रह दिवस के सह-संस्थापक Co- Founder तीन बहुत अलग लोग थे, रॉक ग्रुप क्वीन Rock Group Queen  के खगोल भौतिकीविद् Astrophysicist और प्रसिद्ध संगीतकार डॉ ब्रायन Dr. Brian, फिल्म निर्माता ग्रिग रिक्टर्स Grieg Richters, अपोलो 9 अंतरिक्ष यात्री रस्टी श्वीकार्ट Apollo 9 Astronaut Rusty Schweickart और बी 612 फाउंडेशन की अध्यक्ष डैनिका रेमी President Danica Remy। वे आम जनता को क्षुद्रग्रहों के महत्व और हमारे सौर मंडल के निर्माण में उनकी भूमिका के बारे में शिक्षित करना चाहते थे।

विश्व क्षुद्रग्रह दिवस 2022, क्षुद्रग्रह आकाशीय चट्टानें Asteroid Celestial Rocks हैं जो किसी ग्रह से छोटी होती हैं लेकिन उनकी तरह सूर्य की परिक्रमा करती हैं। वे हमारे सौर मंडल के गठन से बचे हुए हैं और 10 मीटर के पार या व्यास में 530 किमी जितना बड़ा हो सकते है। जबकि अधिकांश क्षुद्रग्रह हमारे ग्रह और उस पर पनप रहे जीवन के लिए खतरा नहीं हैं, कुछ इतने सहज नहीं हैं और यदि वे पृथ्वी से टकराते हैं तो तबाही मचा सकते हैं। इसलिए, क्षुद्रग्रह प्रभाव के जोखिमों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 30 जून को प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस के रूप में मनाया जाता है।

विश्व क्षुद्रग्रह दिवस की शुरुआत कैसे हुई How World Asteroid Day Started

क्षुद्रग्रह दिवस 2022 की सह-स्थापना एस्ट्रोफिजिसिस्ट Co-Founded Astrophysicist और रॉक ग्रुप क्वीन के प्रसिद्ध संगीतकार डॉ ब्रायन मे, अपोलो 9 अंतरिक्ष यात्री रस्टी श्वीकार्ट, फिल्म निर्माता ग्रिग रिक्टर और बी 612 फाउंडेशन की अध्यक्ष डैनिका रेमी द्वारा की गई थी, ताकि जनता को क्षुद्रग्रहों के महत्व के बारे में शिक्षित किया जा सके – उनकी भूमिका हमारे सौर मंडल Solar System के निर्माण में, अंतरिक्ष संसाधनों Space Resources पर उनका प्रभाव और भविष्य के प्रभावों से हमारे ग्रह की रक्षा करने में महत्वपूर्ण । दर्ज इतिहास में पृथ्वी के सबसे बड़े क्षुद्रग्रह प्रभाव, साइबेरिया तुंगुस्का घटना Siberia Tunguska Incident की तारीख को चिह्नित करने के लिए 30 जून को हर साल क्षुद्रग्रह दिवस मनाया जाता है।

Also Read: अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस 2022 (International Olympic Day)

क्या है तुंगुस्का प्रभाव? What Is The Tunguska Effect 

साइबेरिया में तुंगुस्का नदी Tunguska River के करीब 30 जून, 1908 में एक बहुत ही बड़ा विस्फोट हुआ था,जिसे तुंगुस्का प्रभाव कहा गया रिपोर्ट्स की मानें तो ये एस्टेरॉयड इतना खतरनाक था कि इससे 2,150 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैले पेड़-पौधे तबाह हो गए थे 

विश्व क्षुद्रग्रह दिवस: उत्सव World Asteroid Day: Celebration

कई संगठन B612 के साथ क्षुद्रग्रहों द्वारा उत्पन्न जोखिमों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए काम कर रहे हैं। इस दिन को विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करके, शैक्षिक सामग्री वितरित करके और दूसरों के बीच ऑनलाइन अभियान चलाकर मनाया जाता है।

विश्व क्षुद्रग्रह दिवस: इतिहास  History Of World Asteroid Day

दिसंबर 2016 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा United Nations General Assembly ने एक प्रस्ताव A/RES/71/90 पारित किया, जिसने 30 जून को अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस के रूप में घोषित किया, जिसका उद्देश्य 1908 में उसी दिन साइबेरिया, रूसी संघ Siberia, Russian Federation पर तुंगुस्का प्रभाव की वर्षगांठ Anniversary Of The Tunguska effect का विश्व स्तर पर निरीक्षण Anniversaries globally observed करना था। ,और क्षुद्रग्रह प्रभाव खतरे के बारे में जनता के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए। महासभा ने एसोसिएशन ऑफ स्पेस एक्सप्लोरर्स के एक प्रस्ताव के आधार पर निर्णय लिया, जिसे बाहरी अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग (COPUOS) पर समिति द्वारा अनुमोदित किया गया था।

विश्व क्षुद्रग्रह दिवस: महत्व World Asteroid Day: Significance

अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस का उद्देश्य उस विनाश के बारे में जागरूकता पैदा करना है जो क्षुद्रग्रह के प्रभाव की स्थिति में हो सकता है। जितने लोग क्षुद्रग्रहों और उनके द्वारा ग्रह को होने वाले जोखिमों से बेखबर रहते हैं, उन्हें घटनाओं, अभियानों के माध्यम से खतरों से परिचित कराना महत्वपूर्ण हो जाता है।

विश्व क्षुद्रग्रह दिवस: थीम  World Asteroid Day: Theme 

क्षुद्रग्रह दिवस 2022 की थीम “छोटा सुंदर है” है। 

अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस 2022 का विषय "Small is Beautiful" है। क्षुद्रग्रहों के खतरनाक प्रभाव होते हैं लेकिन जब वैज्ञानिकों की नज़दीकी नज़र होती है तो क्षुद्रग्रह वास्तव में उन्हें मोहित करते हैं और यह मुख्य रूप से अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस 2022 की थीम पर प्रकाश डाला गया है। लोगों को इन छोटे और सुंदर क्षुद्रग्रहों के बारे में जानने के लिए इंटरनेट पर उपलब्ध पुस्तकों और सामग्री के माध्यम से सीखना चाहिए। 

TWN In-Focus