Self-Help Books क्यों पढ़ें?

602
11 Jun 2022
8 min read

Post Highlight

आप अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए कई तरीकों के बारे में सोचते हैं और यहां आप अकेले नहीं हैं। ऐसे लाखों लोग हैं जो रोज़ कुछ अच्छा करना चाहते हैं, जिससे वे कल से ज्यादा बेहतर महसूस करें और इसीलिए सेल्फ हेल्प बुक्स self-help books पढ़ने का काफी चलन है और ये किताबें आपसे बडे़-बडे़ वादे भी करती हैं कि आप इन्हें पढ़ने के बाद मोटिवेटेड महसूस करेंगे, आपकी कम्युनिकेशन स्किल communication skills बेहतर हो जाएगी, आप ज्यादा कॉन्फिडेंट confident महसूस करेंगे और आप जिंदगी में सफल होंगे। आप पाएंगे कि वास्तव में आपके जीवन में आश्चर्यजनक परिवर्तन हो रहे हैं और जब भी आप किसी काम को ना करने का कोई बहाना ढूढेंगे तो आपको अचानक से कोई कोट quote याद जाएगा तो कभी किसी लेखक की कोई बहुत अच्छी एडवाइस। 

Podcast

Continue Reading..

आपको आपने सपनों को पूरा करने से कौन रोक रहा है? क्या आप थके हुए हैं? क्या आपके पास मोटिवेशन motivation की कमी है? क्या आप काम को टालते procrastination हैं? क्या आप प्रोडक्टिव productive नहीं हैं? क्या आप एक ही साथ बहुत सारे काम करना चाहते हैं या क्या आपको काम करने के सही तरीके नहीं पता है? हमनें तो बस कुछ सवाल पूछे हैं लेकिन ये बात तो हम सब जानते हैं कि जब आप खुद ही अपने आप को इंप्रूव नहीं करना चाहेंगे और सफलता के रास्ते में आने वाली बाधाओं को दूर नहीं करेंगे, तब तक आपकी लाइफ में कुछ अच्छा नहीं होगा। 

कई लोग सेल्फ हेल्प बुक्स self-help books नहीं पढ़ना चाहते हैं और सेल्फ हेल्प बुक्स बहुत ज्यादा पढ़नी भी नहीं चाहिए क्योंकि बिना एक्शन के सिर्फ 100 किताबें पढ़ने से कुछ नहीं होगा लेकिन आप सेल्फ हेल्प बुक्स को एक बार पढ़कर तो देखिए। आप पाएंगे कि वास्तव में आपके जीवन में आश्चर्यजनक परिवर्तन हो रहे हैं और जब भी आप किसी काम को ना करने का कोई बहाना ढूढेंगे तो आपको अचानक से कोई कोट quote याद जाएगा तो कभी किसी लेखक की कोई बहुत अच्छी एडवाइस। 

आप अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए कई तरीकों के बारे में सोचते हैं और यहां आप अकेले नहीं हैं। ऐसे लाखों लोग हैं जो रोज़ कुछ अच्छा करना चाहते हैं, जिससे वे कल से ज्यादा बेहतर महसूस करें और इसीलिए सेल्फ हेल्प बुक्स self-help books पढ़ने का काफी चलन है और ये किताबें आपसे बडे़-बडे़ वादे भी करती हैं कि आप इन्हें पढ़ने के बाद मोटिवेटेड महसूस करेंगे, आपकी कम्युनिकेशन स्किल communication skills बेहतर हो जाएगी, आप ज्यादा कॉन्फिडेंट confident महसूस करेंगे और आप जिंदगी में सफल होंगे। आइए जानते हैं कि हर व्यक्ति को सेल्फ हेल्प बुक्स क्यों पढ़नी चाहिए- 

1. आपको आपकी कमजोरियों के बारे में बताती है 

कई बार हम बेहतर तो बनना चाहते हैं लेकिन हमें खुद अपनी कमियों के बारे में नहीं पता होता है। सेल्फ हेल्प बुक्स की मदद से आप जानते हैं कि पहले आपने ऐसी क्या गलतियां की हैं, जिनकी वजह से आप सफल नहीं हो पाए और उस गलती को कैसे सुधारना है। इसके साथ-साथ आपको ये भी पता चलता है कि आगे आपको उन गलतियों को नहीं करना है और अपनी कमजोरियों को खुद पर हावी नहीं होने देना है। 

2. सेल्फ हेल्प बुक्स के लेखक अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ होते हैं The Author is an Expert

जब आप प्रोडक्टिविटी productivity को बढ़ाने के लिए या कम्युनिकेशन स्किल्स को सुधारने के लिए कोई किताब पढ़ना चाहते हैं तो आप किसी ऐसे लेखक की किताब पढ़ना पसंद करेंगे, जिन्होंने इन क्षेत्रों में महारत हासिल की हो ताकि वह किताब पढ़ने से आप अपनी प्रोडक्टिविटी बढ़ा पाएं और कम्युनिकेशन स्किल्स को सुधार पाएं। 

ठीक इसी तरह जब एक लेखक पब्लिशर से अपनी किताब के बारे में बात करते हैं तो उनका उस फील्ड में एक्सपर्ट होना ज़रूरी है क्योंकि पब्लिकेशन अपना पैसा और समय किसी ऐसे लेखक पर नहीं बर्बाद करना चाहेगा, जिन्हें उस क्षेत्र में कोई जानकारी ना हो और वह बस किताब लिखना चाहते हैं। यही कारण है कि सेल्फ हेल्प बुक्स के लेखक अपनी फील्ड में एक्सपर्ट होते हैं और उनकी एडवाइस आपके काम आती है। 

3. आपका खुद पर विश्वास बढ़ता है कि आप कर सकते हैं Increase your Self-Belief

जब आपको अपनी कमियों के बारे में पता चलता है और आप सेल्फ हेल्प बुक्स की मदद से अपनी कमियों का समाधान खोजते हैं और उसे लागू करने के बाद आप बदलाव देखते हैं तो आपका खुद पर विश्वास बढ़ता है कि आप कर सकते हैं और आपको इसी तरह आगे बढ़ते रहना है। 

4. सेल्फ हेल्प बुक्स अफोर्डेबल होती हैं Books are affordable

ज्यादातर लोग आज खुद को इंप्रूव करने के लिए कई ऑनलाइन और ऑफलाइन कोर्स करते हैं और इन कोर्स की तुलना में सेल्फ हेल्प बुक्स ज्यादा अफोर्डेबल होती हैं। जो लोग किताबें नहीं खरीदना चाहते हैं, वे किसी लाइब्रेरी से कुछ दिनों के लिए किताबें ले सकते हैं। 

5. पढ़ना आसान है

अपने बिजी शेड्यूल में रीडिंग को शामिल करना आसान है reading is the easiest kind of self-development. आप बस में, ट्रेन में, ब्रेकफास्ट करते वक्त, या घर की सफाई करते वक्त ऑडियोबुक audiobook सुन सकते हैं। रात में सोने से 20 मिनट पहले आप किसी भी किताब के 5 पेज पढ़ सकते हैं। आपको ज्यादा सोचना नहीं हैं, बस जब आपके पास खाली समय रहता है, अपनी किताब निकालिए और पढ़ना शुरू कर दीजिए। 

6. क्लैरिटी और फोकस बढ़ाने में आपकी मदद करती है Increase your clarity and focus

आपको बहुत सारे काम करने हैं, लेकिन आप कन्फ्यूज रहते हैं, किससे शुरुआत की जाए, क्या आप सच में वो सब कुछ अचीव कर पाएंगे जो आप चाहते हैं, ऐसे कई सवाल आज-कल लोगों के मन में रहते हैं और इसीलिए आपको सेल्फ हेल्प बुक्स पढ़नी चाहिए क्योंकि ये क्लैरिटी और फोकस बढ़ाने में आपकी मदद करती हैं। आपको विजन vision मिलता है। आपको बस लेखक का सम्मान करना है और उन्होंने जो भी बताया है, उसे करना है। इसके साथ-साथ जब आप कोई सेल्फ हेल्प बुक पढ़ते हैं तो आपको समझ में आता है कि कंफर्ट जोन से बाहर निकलना कितना ज़रूरी है और अगर आपने ये नहीं किया तो आप खुद में बदलाव नहीं ला पाएंगे। 

ये भी पढ़े: इन लोगों ने तय किया असफलता से सफलता का सफर

निष्कर्ष

पढ़ना एक अच्छी आदत है और सेल्फ हेल्प बुक्स पढ़ना और भी अच्छी आदत है। ये किताबें आपको ज्यादा कॉन्फिडेंट बनाती हैं, ये आपको मोटिवेट रखती हैं, ये आपको बेहतर बनाती है। यदि कोई पुस्तक को पढ़ने से आपकी समस्या का समाधान हो रहा है या आपके जीवन में बदलाव या सुधार हो रहा है, तो क्यों न इसे आजमाएं? हां, ऐसा हो सकता है कि आप खुद में कोई बहुत बड़ा बदलाव ना पाएं लेकिन नुकसान भी तो नहीं हो रहा है। अब बताइए, अभी भी आपको कोई रोक रहा है?

The good thing about a self-help book is that if you misunderstand something then it won't mock you.”

TWN Opinion