वर्क परफॉरमेंस बढ़ाने के लिए ऑफिस डेस्क पर क्या रखें

1080
16 Mar 2022
6 min read

Post Highlight

डेस्क को साफ सुथरा और ऑर्गनाइज रखना ही काफी नहीं है क्योंकि जब ज़रूरत पड़ने पर आपको आपके काम की चीज़ नहीं मिलती है तो आप फोकस्ड रहकर काम नहीं कर पाते हैं। डेस्क को सिर्फ ऑर्गनाइज ही नहीं रखना है बल्कि उस पर आपकी काम की चीज़ें भी होनी चाहिए, ताकि आप अपने काम को अच्छे से कर पाएं। 

 

 

Podcast

Continue Reading..

वर्क फ्रॉम होम work from home के बाद से अब ऑफिस जाना और काम करना एक चैलेंज सा लगने लगा है। इस स्ट्रेस में वर्क परफॉरमेंस work performance पर असर पड़ना बहुत आम है। डेस्क को साफ सुथरा और ऑर्गनाइज रखना ही काफी नहीं है क्योंकि जब ज़रूरत पड़ने पर आपको आपके काम की चीज़ नहीं मिलती है तो आप फोकस्ड रहकर काम नहीं कर पाते हैं। डेस्क को सिर्फ ऑर्गनाइज ही नहीं रखना है बल्कि उस पर आपकी काम की चीज़ें भी होनी चाहिए, ताकि आप अपने काम को अच्छे से कर पाएं। 

आइए उन आइटम्स को जानते हैं, जिनकी मदद से आप अपनी वर्क परफॉरमेंस को बढ़ा सकते हैं-

1. घड़ी Clock

अब लोग डेस्क पर घड़ी रखना इतना पसंद नहीं करते हैं क्योंकि लैपटॉप और फोन की मदद से उन्हें समय का पता चल जाता है लेकिन अपने डेस्क पर घड़ी रखने से आपको बार-बार समय देखने के लिए फोन को नहीं चेक करना होगा और आप फोकस्ड रहकर काम भी कर पाएंगे।

वैसे भी आज के समय में डेस्क क्लॉक desk clock नए-नए फंक्शन के साथ आने लगी है। 

2. नोटपैड और स्टीकी नोट्स Notepad and sticky notes

चाहे आप घर से काम करें या ऑफिस से, नोटपैड और स्टीकी नोट्स का आपकी डेस्क पर होना बेहद ज़रूरी है। काम को आसान बनाने के लिए और उसे समय से पहले खत्म करने के लिए नोटपैड और स्टीकी नोट्स अपने टेबल पर रखें। जब भी आपको नोट्स लिखना हो या टू-डू लिस्ट बनानी हो तो आप इसका इस्तेमाल करें। डेली आइडियाज को आसानी से मैनेज करने में ये आपकी काफी मदद करेंगे।

3. ट्रैवल मग Travel Mug 

बहुत से लोगों को काम के बीच में कॉफी, चाय या गर्म पानी पीने की आदत होती है इसीलिए आपको अपने साथ एक ट्रैवल मग रखना चाहिए। 

4. कैलेंडर Calendar

मीटिंग की डेट को मार्क करने के लिए और किसी इंपोरेंटेंट काम को मेंशन करने के लिए एक कैलेंडर होना ज़रूरी है। मोबाइल फोन और लैपटॉप पर कैलेंडर होता है लेकिन ऑफिस डेस्क पर कैलेंडर रखने से आप के लिए इंपोरेंटेंट डेट्स को मार्क करना आसान हो जाएगा और आप जब भी कैलेंडर देखेंगे तो आपको याद रहेगा कि आने वाले दिनों में आपको क्या करना है। 

5. स्ट्रेस बॉल Stress Ball

काम करते समय स्ट्रेस होना बेहद आम है इसीलिए अपनी डेस्क पर एक स्ट्रेस बॉल ज़रूर रखें। इसके इस्तेमाल से स्ट्रेस भी छूमंतर हो जाता है और आप फोकस्ड होकर काम भी कर पाते हैं। 

6. हेल्थी स्नैक्स Healthy snacks

काम करते वक्त कुछ न कुछ खाने का मन करता है और ऐसे में हम जंक फूड बिना कुछ सोचे समझे खा लेते हैं लेकिन अपनी इस आदत को बदलिए और कोशिश करिए कि आप अपनी टेबल पर कोई ना कोई हेल्थी स्नैक्स जैसे फ्रूट्स या ड्राई फ्रूट्स रखें। 

इसके अलावा आप चार्जर् charger, पावर बैंक power bank, टिश्यू पेपर tissue paper, हेडफोन handphone, वाटर बॉटल water bottle, डेस्क प्लांट, कीबोर्ड कवर, डेस्क लैंप, लैपटॉप स्टैंड, आदि अपने टेबल पर रख सकते हैं।

वर्क परफॉरमेंस बढ़ाने के लिए इन 3 बातों का ध्यान रखें-

1. परफॉर्मर बनें

जब किसी काम को आप को करने के लिए दिया गया है तो उसे पूरी मेहनत और लगन से करिए और कोशिश करिए कि उसमें कम से कम गलतियां हों लेकिन परफेक्शन के चक्कर में अपना बहुत ज्यादा समय एक ही काम को मत दीजिए। काम को अच्छा करिए लेकिन जल्दी करिए। 

2. फोकस्ड रखकर काम करें

डिस्ट्रैक्शन की वजह से हमारा सबसे ज्यादा समय बर्बाद होता है इसीलिए जो भी चीज़ आपके डिस्ट्रैक्शन का कारण है, उससे दूर रहें और काम को फोकस्ड रहकर करें। लक्ष्य तय करें और उसके पूरा होने पर ही दूसरे कामों पर ध्यान दें।

3. समय की कद्र करें

हर सफल और बुद्धिमान व्यक्ति समय की कद्र करता है इसीलिए अगर लाइफ में सफल होना है तो समय की कद्र करना शुरू कर दीजिए। ये सच है कि धन से भी ज्यादा कीमती समय होता है इसीलिए अपने हर घंटे का हिसाब रखिए कि किस वक्त आपने क्या किया है। 

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

https://www.thinkwithniche.in/blogs/details/employee-management-tips

https://www.author.thinkwithniche.com/allimages/project/thumb_98df4employee-management-tips.jpg

TWN In-Focus