वर्चुअल बॉक्स क्या है और इसका क्या काम है ?

622
10 Sep 2022
6 min read

Post Highlight

कई बार ऐसा होता है कि हम अपने कंप्यूटर सिस्टम में कोई नया ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल करना चाहते हैं और साथ ही हम अपने पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम को भी यूज़ करना चाहते हैं। इसका मतलब है कि हम अपने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के अन्दर एक दूसरा ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल करना चाहते हैं तो ऐसा आप वर्चुअल बॉक्स (Virtualbox) की मदद से आसानी से कर सकते हैं। वर्चुअल बॉक्स एक प्रकार का प्रोग्राम है जो हमें सामान्य कंप्यूटरों की तरह अपने कंप्यूटर के अंदर कंप्यूटर स्थापित करने की अनुमति देता है। यदि हम अपनी मशीन के अंदर अन्य मशीनें स्थापित करना चाहते हैं, तो दूसरी वर्चुअल मशीन के रूप में कार्य करेगी। वर्चुअल बॉक्स (Virtualbox) से आप एक ही कंप्यूटर सिस्टम में कई सारे ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे ही मैक (Mac os), लिनक्स (Linux), या फिर विंडोज को इनस्टॉल कर सकते हैं। यानि Virtual Box एक ओपन सोर्स वर्चुअल मशीन क्रिएट करने वाला सॉफ्टवेयर है जिसका मतलब है कि हम अपने कंप्यूटर सिस्टम में एक और कंप्यूटर सिस्टम क्रिएट कर सकते हैं। ये ऐसा है जैसे आपने कोई नया कंप्यूटर सिस्टम ख़रीदा हो लेकिन बस फर्क इतना होगा कि ये सिस्टम फिजिकली मौजूद नहीं होता है ये वर्चुअली होता है। आप उसमे हर वो काम कर सकते है जो आप एक फिजिकली मौजूद सिस्टम में करना चाहते हैं, जैसे म्यूजिक सुनना, वीडियो देखना, MS word, paint, MS excel जैसे कई एप्लीकेशन यूज़ करना। इसके अलावा ये कई ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है. जैसे -विंडोज, लिनक्स, मैक-OS आदि। 

Podcast

Continue Reading..

टेक्नोलॉजी की दुनिया में हम आज काफी आगे बढ़ चुके हैं। ऐसे ही आज एक ऐसी Computer Technology कंप्यूटर टेक्नोलॉजी के बारे में जानते हैं जिसके द्वारा आप एक Computer या Laptop में लगभग 4-10 ऑपरेटिंग सिस्टम Operating System विंडोज, लिनक्स, मैक (Windows, Linux, Mac) Install कर सकते हैं। इस Computer Technology का नाम हर किसी ने सुना जरूर होगा लेकिन इसके बारे में जानकारी नहीं होगी तो आज आपको बता देते हैं कि ये सब संभव है VirtualBox से। आप एक ही कंप्यूटर सिस्टम में कई सारे Operating System को VirtualBox की मदद से Install कर सकते हैं। तो चलिए इस बारे में विस्तार से जानते हैं कि वर्चुअल बॉक्स (VirtualBox) क्या है, इसका क्या काम है और कैसे इसमें ऑपरेटिंग सिस्टम OS Install करते हैं। 

वर्चुअल बॉक्स क्या है What Is Virtual Box?

वर्चुअल बॉक्स एक ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर है जिसका पूरा नाम ओरेकल वीएम वर्चुअल बॉक्स (Oracle VM Virtualbox) है जिसे हम सामान्यतः वर्चुअल बॉक्स या वर्चुअल मशीन (Virtual Machine) भी कहते हैं। Virtualbox एक Virtualization Software है। इस सॉफ्टवेर को आप अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करके एक वर्चुअल कंप्यूटर या फिर वर्चुअल मशीन बना सकते हैं और फिर आप किसी भी तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम को इनस्टॉल कर सकते है और प्रयोग कर सकते हैं। यानि यह उपयोगकर्ताओं को एक ही समय में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, मैक ओएस एक्स, लिनक्स और ओरेकल सोलारिस आदि कई ऑपरेटिंग सिस्टम चलाने के लिए अपने मौजूदा कंप्यूटर का विस्तार करने की अनुमति देता है। ये सॉफ्टवेर बिलकुल फ्री है आप इसे वर्चुअल बॉक्स की ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। जैसे यदि आप अपने Laptop में Windows 10 Use कर रहे हैं और आप चाहते हैं कि इसके साथ ही आप Linux, Mac, Windows 7,8 भी Use कर सके तो आप Virtualbox के Help Windows के साथ-साथ Linux और Mac Operating System भी Install कर सकते हैं। 

वर्चुअल बॉक्स (Virtualbox) के अन्दर आप एक वर्चुअल मशीन मतलब वर्चुअल कंप्यूटर virtual computer बना सकते हैं। आप जितना मर्जी वर्चुअल कंप्यूटर इस सॉफ्टवेर के अन्दर बना सकते हैं। इसके बाद आप इसमें ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल कर के एक कंप्यूटर की तरह इस वर्चुअल बॉक्स को काम में ला सकते हैं। वर्चुअल बॉक्स (Virtualbox) को कोई भी व्यक्ति free में download कर के install कर सकता है। 

वर्चुअलबॉक्स एक प्रोग्राम है, जो एक दूसरे कम्यूटर की तरह काम करता है, जिससे आप अपने कंप्यूटर के असली ऑपरेटिंग सिस्टम में कोई भी बदलाव किए बिना, वर्चुअलबॉक्स पर दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम (जैसे विंडोज 7) को इंस्टॉल और इस्तेमाल कर सकते हैं।

वो ऑपरेटिंग सिस्टम जहाँ VirtualBox रन होता है उसे host कहते है और वो ऑपरेटिंग सिस्टम जो VirtualBox में रन होता है उसे guest कहते है जब भी वर्चुअल बॉक्स इनस्टॉल करते हैं। 

आप इस software की मदद से अपने computer में virtual machine बड़ी आसानी से बना सकते हैं। आप इस software का इस्तेमाल कर के अपने computer या laptop में किसी other operating system के लिए space create कर सकते हैं। या यूँ कह सकते हैं कि अपने computer system में virtually तरीके के एक space create कर सकते हैं जिससे आप वहाँ पर और काम कर सकें। 

Virtualbox को कैसे download करे How to Download Virtualbox ?

चलिए virtual box कैसे download करें जानते हैं। इसे download करने के लिए आप को कोई कीमत नहीं देनी पड़ेगी क्योंकि यह बिल्कुल फ्री है। यदि आप Virtualbox को download करना चाहते हैं तो इसके लिए आप google में जाकर Virtualbox download लिख कर search कर सकते हैं। 

आपको Oracle VM VirtualBox का option मिलेगा आप इसी link पर click कर सकते हैं या इसकी website पर जा सकते हैं। 

 website पर visit करने पर आपको homepage पर ही download का option मिलेगा उस पर click करके आपको अपना operating system choose करना है जो आप अपने computer या laptop में current use कर रहे हैं। 

जैसे यदि windows use कर रहे हैं तो आप पहले link पर click करे जो windows hosts का है। बस इस link पर click करने पर आपका virtual software download हो जायेगा। 

Virtualbox को Install कैसे करे How to Install Virtualbox?

Virtualbox को आप जब download कर लेंगे उसके बाद जहाँ आपने download किया है उस folder में जाए। यदि आपने chrome browser में download किया है तो आपको आपकी downloaded file, download folder में ही मिलेगी। इसके लिए आपको वहाँ जाकर उस software पर double click करना है और उसे run करना है। फिर software को use करने की जो policy है उसको आपको agree करना है और फिर next पर click कर software को install करना है। बस जब software install हो जाये तब इसे run कर सकते हैं और फिर यूज कर सकते हैं। 

Also Read : ड्रॉपशिपिंग का व्यापार कैसे करें ?

वर्चुअल बॉक्स काम कैसे करता है How does Virtual Box work?

वर्चुअल बॉक्स Virtualbox आप के computer के resources को दूसरे os के साथ divide करता है। दरअसल Virtualbox में कुछ ऐसे helpdesk मिलते हैं जिसके द्वारा आप अपने computer को दूसरे os को install कर सकते है तथा अपने computer के हार्डवेयर Hardware को virtually divide कर के यूज कर सकते हैं। मतलब वर्चुअल बॉक्स में आपको कुछ ऐसे Helpdesk मिलते हैं जिसके द्वारा Virtualbox Laptop के Hardware को Virtually Use कर सकता है। 

एक operating software को Install करने के लिए जो भी Hardware जरुरी होता है, जैसे की RAM, Hard Disk Drive, Processor, GRAPHIC CARD आदि। इन सभी को Virtualbox के द्वारा अलग-अलग Virtually Divide करके Laptop में एक से ज्यादा operating system, Install कर सकते हैं। क्योंकि computer में किसी operating software को install करने के लिए आपको computer में हार्डवेयर hardware की आवश्यकता पड़ती है। 

इसको हम इस तरह से समझ सकते हैं जैसे कि आपके पास 4GB RAM & 1TB HDD वाला Windows 7 Laptop लैपटॉप है और आप चाहते हैं कि इसके साथ साथ आपके Laptop में WIndows 7 के साथ-साथ Windows 10, Mac, Linux आदि भी Install हो तो इसके लिए आपको अपने Laptop में Virtual Box Install करके RAM को 1-1GB के हिसाब से और HDD को 250GB के हिसाब से 4 हिस्सों में Divide करके Install कर सकते हैं। 

 या इसके अलावा इसको इस तरह से भी समझ सकते हैं जैसे कि माना आपके आस एक computer है और उसमें 8gb ram है और 500gb hard disk space और आप अपने computer में windows के अलावा linux os को भी use करना चाहते हैं। आप नही चाहते हैं कि आप windows operating system को delete करे तो आप दोनों को run करने के लिए virtualbox को install कर सकते हैं और फिर ram को equally divide कर 4-4gb में और hard disk को 250-250gb में एक और virtual space create कर लेंगे और आप linux को install कर लेंगे। 

वर्चुअल बॉक्स यूज़ करने के फायदे Benefits of using Oracle VM Virtualbox

  • ये सॉफ्टवेर बिलकुल फ्री है आप इसे फ्री में डाउनलोड और यूज़ कर सकते हैं

  • आप इसके द्वारा अपने computer में एक से अधिक operating system को आसानी से install कर सकते हैं।

  • इसका उपयोग बड़ी बड़ी companies करती हैं जिससे वे एक ही computer में अधिक से अधिक ऑपरेटिंग सिस्टम os का उपयोग कर सके। 

  • यह सॉफ्टवेर Software सभी ऑपरेटिंग सिस्टम Operating System को सपोर्ट करता है चाहे MAC मैक, Linux लिनक्स या विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम Windows Operating System हो 

  • आप इस के द्वारा से अपने computer के resources को equally divide कर सकते हैं

  • यह आपके पैसे बचाता है क्योंकि अगर आपको नया ऑपरेटिंग सिस्टम os चलाना है तो इसके लिए आपको दूसरे computer की जरूरत नही पड़ती है आप virtual box की मदद से दूसरे os को भी आसानी से चला सकते हैं। 

  • वर्चुअल बॉक्स के अन्दर आप जितने चाहे वर्चुअल मशीन क्रिएट कर सकते है और ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल कर के यूज़ कर सकते हैं

  • Virtualbox का सबसे अच्छा example है Shared hosting, यहाँ पर भी एक ही server में virtually तरीके से 2 या 2 से अधिक लोगो के लिए space create किया जाता है। 

TWN Opinion