Better.com के संस्थापक और Media personality- Vishal Garg

458
20 May 2022
7 min read

Post Highlight

Vishal Garg एक प्रसिद्ध भारतीय-अमेरिकी व्यवसायी famous Indian-American businessman, और The Founder and the CEO of Better.com बेटर डॉट कॉम के संस्थापक और सीईओ हैं, जिनकी कुल संपत्ति $4 बिलियन है। उनकी कंपनी बेटर डॉट कॉम ने लाखों लोगों को आवास सुविधाओं के लिए ऋण उपलब्ध कराकर उनकी मदद की है। बेटर डॉट कॉम पहली डिजिटल-फर्स्ट होमओनरशिप कंपनी है जिसका लक्ष्य सभी अमेरिकियों और सभी के लिए घर को और अधिक किफायती, अधिक सुलभ और स्पष्ट रूप से बेहतर बनाना है। बेटर के अलावा, वह वन जीरो कैपिटल One zero capital 1/10 कैपिटल के संस्थापक भागीदार भी हैं। उन्होंने MyRichUncle की भी स्थापना की थी। 2021 में, विशाल ने न्यू यॉर्क शहर के पब्लिक स्कूल के छात्रों के लिए लगभग 2 मिलियन डॉलर का दान दिया। सोशल मीडिया लिस्टिंग में लिंक्डइन पर 2020 और 2021 के टॉप स्टार्टअप्स में बेटर डॉट कॉम कंपनी को पहला स्थान मिला था। आज के समय में तेजी से उभरती स्टार्टअप कंपनियों में से यह एक बड़ी कंपनी है। 

Podcast

Continue Reading..

अभी हाल ही में एक वाकिया ऐसा था जो बहुत चर्चित रहा था। दरअसल मामला था विशाल गर्ग द्वारा दिसंबर 2021 में जूम कॉल पर 900 से अधिक कर्मचारियों को फायर करने का। उसके बाद विशाल गर्ग और उनकी कंपनी बेटर डॉट कॉम Better.com मीडिया में छा गए थे। विशाल गर्ग इतने में ही नहीं रुके और अभी हाल ही में 8 मार्च 2022 को Better.com के 3,000 कर्मचारियों को फिर से फायर करने का मामला सामने आया है। इस तरह से 3 महीने के भीतर 3,900 कर्मचारियों को निकालने के बाद एक बार फिर से यह कंपनी चर्चा में है। चलिए आज इस आर्टिकल में इस चर्चित शख्स विशाल गर्ग Vishal Garg के बारे में, जो कि एक लोकप्रिय अमेरिकी व्यवसायी American businessman हैं, विस्तार से चर्चा करेंगे। जानते हैं कि आखिर कैसे यह सफलता के इतने ऊँचे पायदान पर पहुँचे हैं। 

कौन हैं Vishal Garg?

विशाल गर्ग प्रसिद्ध व्यक्तित्व media personality, बेटर डॉट कॉम के संस्थापक और सीईओ Founder and CEO of Better.com हैं। यह पहली और एकमात्र डिजिटल-फर्स्ट होम ओनरशिप कंपनी Digital-First Home Ownership Company है जिसका लक्ष्य सभी अमेरिकियों और सभी के लिए घर को और अधिक किफायती, अधिक सुलभ और स्पष्ट रूप से बेहतर बनाना है। बेटर डॉट कॉम Better.com में अपनी भूमिका के अलावा, वह वन ज़ीरो कैपिटल One Zero Capital के संस्थापक भागीदार के रूप में कार्य करते हैं, जो एक निवेश होल्डिंग कंपनी investment holding company है जो उपभोक्ता वित्त, प्रौद्योगिकी और डिजिटल मार्केटिंग के भीतर व्यवसायों को बनाने और निवेश करने पर केंद्रित है। 21 साल की उम्र में, विशाल ने मॉर्गन स्टेनली में निवेश बैंकिंग विश्लेषक कार्यक्रम को छोड़ दिया और MyRichUncle की शुरुआत की, जो संयुक्त राज्य में दूसरा सबसे बड़ा निजी छात्र ऋणदाता private student lender बन गया। यह 2005 में सार्वजनिक हुआ और बाद में मेरिल लिंच Merrill Lynch द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया, जिसे बाद में बैंक ऑफ अमेरिका Bank of America द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया। 2021 में, उन्होंने न्यूयॉर्क सिटी पब्लिक स्कूल के कमजोर बच्चों के लिए दान भी दिया था।

Vishal Garg का जीवन परिचय 

विशाल गर्ग का जन्म 1978 में अमेरिका के न्यूयॉर्क New York of America में हुआ था। वह भारतीय मूल के हैं। विशाल गर्ग का पालन-पोषण उनके माता-पिता ने न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में किया था। विशाल गर्ग वर्तमान में फोर्ट न्यूयॉर्क, न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में रह रहे हैं। उनके माता-पिता भारतीय थे। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा अमेरिका के मैनहट्टन के स्टुवेसेंट हाई स्कूल Stuyvesant High School in Manhattan, USA से पूरी की है। इसके बाद उन्होंने न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय से अंतर्राष्ट्रीय वित्त में स्नातक की पढ़ाई की। पढ़ाई के दिनों से ही, विशाल का मन बिज़नेस की तरफ था। उनका ध्यान पैसा कमाने में था। पढ़ाई के दौरान उन्होंने MyRichUncle नाम की अपनी पहली इन्वेस्टमेंट कंपनी शुरू की थी जो छात्रों को ऋण प्रदान करता है। उनके वैवाहिक जीवन की बात करें तो उन्होंने सरिता जेम्स (Vishal Garg Wife: Sarita James) से शादी की जिन्होंने एम्बार्क के अध्यक्ष के रूप में काम किया है और दिसंबर 2021 तक इसके सीईओ रहे, उनके तीन बच्चे हैं। 

बेटर.कॉम (Better.com) के बारे में 

जनवरी 2000 में, उन्होंने अपने हाई स्कूल के सहपाठी रज़ा खान Raza Khan के साथ ऑनलाइन छात्र ऋण प्रदाता कंपनी MyRichUncle (माता पिता की कंपनी MRU होल्डिंग्स) की सह-स्थापना की। प्रारंभिक पूंजी निवेश रज़ा के भाई द्वारा किया गया था। जब 2007-09 में अमेरिका में आर्थिक संकट Economic Crisis आया तो विशाल की कंपनी माई रिच अंकल दीवालिया हो गई। इसके बाद रजा खान और विशाल गर्ग ने EIFC नाम का एक नया प्रोजेक्ट शुरू किया। यह कंपनी भी माई रिच अंकल की तरह ही मकान मालिकों को कर्ज लेने के लिए बैंक की शर्ताें की जानकारी देती थी। फिर बाद में रजा खान के साथ विशाल गर्ग का विवाद बढ़ा। इस तरह विशाल गर्ग ने अपनी पत्नी के साथ मिलकर दूसरी कंपनी खोलने का मन बनाया। 

मार्च 1999 में, उन्होंने न्यूयॉर्क स्थित निवेश होल्डिंग कंपनी 'वन ज़ीरो कैपिटल' की सह स्थापना भी की और जनवरी 2014 तक फर्म के साथ जुड़े रहे। 

विशाल गर्ग ने 2014 में बैटर डॉट कॉम कंपनी शुरू की। वह बैटर डॉट कॉम (Better.com) के फाउंडर और सीईओ हैं, जो मकान मालिकों को होम लोन home loan समेत अन्य कई प्रकार की सेवाएं देती है। बैटर डॉट कॉम एक ऑनलाइन मॉर्गेज ब्रोकर है जिसे वेंचर कैपिटल venture capital का समर्थन प्राप्त है। सरल भाषा में समझें तो यह होम लोन देने वाली कंपनी है। साथ ही इंश्योरेंस प्रोडक्ट ,insurance product भी उपलब्ध कराती है। अगस्त 2021 में, डेली बीस्ट ने अनुमान लगाया कि व्यवसाय में उसकी इक्विटी कम से कम 1 बिलियन डॉलर होगी। विशाल गर्ग अब बेटर के संस्थापक और सीईओ होने के कारण काफी लोकप्रिय हैं। फर्म विभिन्न वित्तीय संस्थानों जैसे सॉफ्टबैंक, एल कैटरटन, क्लेनर पर्किन्स, गोल्डमैन सैक्स, एली बैंक, अमेरिकन एक्सप्रेस, सिटी SoftBank, L Catterton, Kleiner Perkins, Goldman Sachs, Alley Bank, American Express, Citi और अन्य निवेशकों द्वारा समर्थित है। वह वन जीरो कैपिटिल (One Zero Capital) के फाउंडिग पार्टनर भी हैं, जो एक इन्वेस्टमेंट होल्डिंग कंपनी है। विशाल गर्ग की बेटर कंपनी का लक्ष्य घरों को अधिक किफ़ायती, अधिक सुलभ और सीधे सादे बेहतर बनाना है। भारत और अमेरिका में फिलहाल इस कंपनी में कुल 8,000 स्टाफ काम करते हैं। भारत में बेटर डॉट कॉम के कर्मचारियों का अनुपात दिसंबर 2021 में बढ़कर 44% हो गया था जो फायरिंग से पहले जून 2021 में 38% था। भारत में इस कंपनी के हेड भवेश शर्मा Company head Bhavesh Sharma हैं। 

बचपन से ही थे बिज़नेसमाइंड 

2019 में एक पॉडकास्ट में विशाल ने बताया था कि हाईस्कूल में ही उनका लगाव बिजनेस से हो गया था। बिज़नेसमाइंड businessmind होने की वजह से विशाल गर्ग ने स्कूल में पढ़ाई के समय से ही पैसा कमाना शुरू कर दिया था। मैनहट्टन में पढ़ाई के दौरान वह अपनी पुरानी किताबों, नोट्स क्लिप और स्टडी गाइड्स को दोबारा बेच देते थे। विशाल ने सस्ते दामों में कपड़े लेकर ई-वे पर बेचा था।

कैसी जिंदगी जीते हैं Vishal Garg

विशाल गर्ग बहुत ही आलीशान जिंदगी जीते हैं। इसका अंदाजा तो आप इसी बात से लगा सकते हैं कि वो न्यूयॉर्क की सबसे महंगी जगह ट्रेबेका में रहते हैं। बताया जा रहा है कि उनके तीन बेडरूम वाले घर का किराया 17000 डॉलर (करीब 13 लाख रुपये) प्रति महीना तक है। वह उस घर में अपनी पत्नी और तीन बच्चों के साथ रहते हैं। वैसे विशाल गर्ग का सही एड्रेस किसी को सही से पता नहीं है। विशाल गर्ग की कंपनी के पास अभी करीब 1 अरब डॉलर होने का अंदाजा लगाया जा रहा है। इन सबके बावजूद रिकॉर्ड्स के हिसाब से उनके खुद के नाम पर कोई भी प्रॉपर्टी नहीं है।

संपत्ति और आय के स्रोत | Vishal Garg Net Worth

विशाल गर्ग की अनुमानित कुल संपत्ति $4 बिलियन है। विशाल गर्ग के पास आय के कई स्रोत हैं। वह एक भारतीय-अमेरिकी उद्यमी Indian-American Entrepreneur और एक अरबपति billionaire हैं जिनकी वार्षिक आय $ 100 मिलियन है। वह मुख्य रूप से अपनी कंपनी बेटर डॉट कॉम के साथ पैसा कमाते हैं, जो अरबों वार्षिक बिक्री और व्यापार उत्पन्न करने में सक्षम है। विशाल ने 1/10 कैपिटल और MyRichUncle जैसी अन्य कंपनियों की भी स्थापना की है। इसके अलावा वह शेयर बाजार में भी निवेश करते हैं और इस तरह वह कमाई के मामले में काफी आगे हैं। उन्होंने न्यूयॉर्क में कई रियल एस्टेट संपत्तियों real estate properties में निवेश किया है। यानि वह कई अन्य बहुराष्ट्रीय कंपनियों में भी निवेश करते हैं जो धन का एक स्रोत भी है और वह अपने शेयरों के लाभांश के माध्यम से अर्जित करते हैं।

कैसे आये चर्चा में और क्या थी वजह?

सोशल मीडिया पर Better.com के सीईओ विशाल गर्ग की खूब चर्चा हुई। विशाल गर्ग ने जूम कॉल पर मीटिंग के दौरान एक ही झटके में 900 कर्मचारियों की छटनी का ऐलान Announcement of layoff of 900 employees किया था और उनका मीटिंग के दौरान का वो वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ जिसमें वो कर्मचारियों की छटनी की बात कह रहे थे। दरअसल उनका यह वीडियो मीटिंग में शामिल किसी कर्मचारी ने रिकॉर्ड कर लिया था और उस वीडियो को इंटरनेट पर लीक कर दिया गया था। उस वर्चुअल इंटरेक्शन virtual interaction के दौरान कर्मचारियों की छंटनी करने के बाद लोग विशाल गर्ग (Vishal Garg) के बारे में जानने के लिए काफी उत्सुक रहते हैं। जूम कॉल (Zoom Call) के दौरान एक साथ नौकरी से निकालने के बाद बेटर डॉट कॉम के सीईओ विशाल गर्ग (Vishal Garg) सुर्खियों में हैं। यहाँ तक कि विशाल गर्ग को एक खड़ूस बॉस की उपाधि तक दे दी गई थी। दुनिया भर में आलोचना के बाद बोर्ड ने उन्हें कुछ दिन के लिए छुट्टी पर भेज दिया था। जूम कॉल पर भारत के साथ-साथ संयुक्त राज्य अमेरिका के लोग भी शामिल थे। कर्मचारियों को इस तरह से बाहर का रास्ता दिखाने वाले उनके फैसले की सोशल मीडिया पर जमकर चर्चा हुई है। इस वीडियो के सामने आने के बाद से विशाल गर्ग की सर्चिंग बढ़ गई है। सोशल मीडिया यूजर्स उनके बारे में सर्च कर रहे हैं कि आखिर विशाल गर्ग कौन हैं, कहां के रहने वालें हैं उन्होंने कर्मचारियों की छटनी का फैसला क्यों लिया?

कर्मचारियों को निकालने के बाद विशाल गर्ग को काफी आलोचना का सामना करना पड़ा। इसके बाद विशाल गर्ग ने कहा- "यह मेरे करियर में दूसरी बार है जब मैं ऐसा कर रहा हूं। हालांकि,मैं ऐसा नहीं करना चाहता था। उन्होंने ये भी कहा कि पिछली बार जब मैंने ऐसा किया था तब मैं रोया था। उनका कहना है कि हम कई कारणों से कंपनी के लगभग 15 प्रतिशत की छंटनी कर रहे हैं। विशाल गर्ग ने इसके लिए बाजार, प्रोडक्टविटी और प्रोडक्शन Market, Productivity and Production को जिम्मेदार ठहराया है। सार्वजनिक आक्रोश के बाद गर्ग ने माफ़ी भी मांगी और एक पत्र में लिखा कि वह प्रभावित व्यक्तियों के लिए उचित मात्रा में सम्मान और प्रशंसा दिखाने में विफल रहे। वैसे तो विशाल गर्ग ने कहा था कि उन्हें ऐसा करना बिल्कुल अच्छा नहीं लग रहा, लेकिन सच क्या है ये बस वही जानते हैं। 

कोरोना काल में दयालुता के लिए आये थे चर्चा में

कोरोना काल में भी विशाल गर्ग खूब चर्चा में थे, लेकिन तब वजह काफी अच्छी थी। 2021 में, विशाल ने New York City में पब्लिक स्कूलों के लिए फंड fund for public schools के साथ एक साझेदारी की, जिसमें कम आय वाले पृष्ठभूमि के 20,000 से अधिक न्यू यॉर्क शहर के पब्लिक स्कूल के छात्रों के लिए क्रोमबुक, आईपैड, वाईफाई हॉटस्पॉट, किताबें और ड्रेस खरीदने के लिए लगभग 2 मिलियन डॉलर का दान $2 million donation दिया था। इस नेक कार्य के लिए तब उनकी काफी सराहना हुई थी। यह उन्होंने न्यूयॉर्क सिटी पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों की ऑनलाइन लर्निंग को बेहतर करने के लिए दिया था। विशाल गर्ग अलग अलग रूप की वजह से चर्चा में रहते हैं। कभी परोपकार के लिए चर्चा तो कभी एक सख्त फैसले की वजह से। 

2020 में Better.com की लोन वैल्यू और ब्रांड वैल्यू 

बेटर डॉट कॉम के मुताबिक कंपनी की लोन वैल्यू loan value 2020 में 24 अरब डॉलर यानी 1.8 लाख करोड़ से अधिक थी। अगर बात करें ब्रांड वैल्यू brand value की तो ब्रांड वैल्यू 4,000 करोड़ रूपए की थी। सोशल मीडिया लिस्टिंग में लिंक्डइन पर 2020 और 2021 के टॉप स्टार्टअप्स में कंपनी को पहला स्थान मिला था। देखा जाये तो आज के समय में तेजी से उभरती स्टार्टअप कंपनियों startup companies में से यह एक बड़ी कंपनी है और यह कंपनी के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जून 2021 में गर्ग ने दावा किया था कि आज उनकी कंपनी इस स्तर पर पहुंच चुकी है जहां लोन के लिए प्री-अप्रूवल सिर्फ 3 मिनट में मिलता है।

3 हजार स्टाफ को निकालकर फिर से चर्चा में विशाल गर्ग 

विशाल गर्ग पिछली बार की तरह एक बार फिर से चर्चा में हैं। दरअसल 8 मार्च 2022 को अमेरिकी कंपनी बेटर डॉट कॉम (Better.com) के 3,000 कर्मचारियों को पेरोल ऐप पर एक मैसेज आया। यह मैसेज था कंपनी के Ceo Vishal Garg का। जैसे ही इन कर्मचारियों ने मैसेज पढ़ा वे हैरान हो गए। क्योंकि इस मैसेज में उन्हें कंपनी से फायर किए जाने की जानकारी थी। विशाल गर्ग के लिए ये कोई नयी बात नहीं है। इससे पहले भी वह जूम मीटिंग के दौरान 900 कर्मचारियों को फायर कर चुके हैं। ऐसा करके वह 3 महीने के अंतर्गत 3,900 कर्मचारियों को निकाल चुके हैं। 

Vishal Garg Social Accounts

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

जानिए 26 साल की एंटरप्रेन्योर अरुणा चावला की कहानी

जानिए 26 साल की एंटरप्रेन्योर अरुणा चावला की कहानी

TWN In-Focus