भारत में सर्वश्रेष्ठ शूज ब्रांड्स

25886
29 Dec 2022
5 min read

Post Highlight

जब भारत में सर्वश्रेष्ठ जूता ब्रांड Best Shoes Brands In India खोजने की बात आती है तो कई पहलुओं पर विचार किया जाता है। इतने सारे विकल्प उपलब्ध होने के कारण, यह जानना मुश्किल हो सकता है कि आख़िर कहां से शुरू करें।

हालांकि, क्वालिटी , कीमत और स्टाइल  जैसी चीजों को ध्यान में रखते हुए, आप अपने लिए सही जूता ब्रांड खोजने के लिए अपनी इस खोज को सीमित कर सकते हैं। इस लेख में हम आपकी इस दुविधा का समाधान करने के लिए आपके लिए भारत के टॉप टेन जूता ब्रांड ब्रांड्स ले कर आये है।

अपनी जरूरतों के हिसाब से स्पोर्ट्स, फॉर्मल, कैजुअल वियर और ट्रेंडी आदि शूज आपके पास होने चाहिए। शूज खरीदने से पहले उनका डिजाइन, ब्रांड, स्टाइल, क्वालिटी और प्राइस का देखना बहुत ज़रूरी है। आइए जानते हैं, भारत में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले शूज ब्रांड्स के बारे में।

Podcast

Continue Reading..

दुनिया भर में फुटवियर Footwear का उद्योग बहुत तरक्की कर रहा है। लोगों का दिन- प्रतिदिन फैशन fashion के प्रति जागरूक होना और अपने स्टाइल स्टेटस को बनाने के लिए अपने पहनावे से मेल खाते फुटवियर का चुनाव करना भी इस उद्योग की तरक्की का एक कारण है। 

दरअसल, लोग आपके पहनावे को सबसे पहले नोटिस करते हैं इसीलिए सही पहनावा चुनकर आप अपने व्यक्तित्व को आसानी से परिभाषित कर सकते हैं क्योंकि सामने वाले को आपकी फैशन के प्रति समझ और जागरूकता पता लग जाएगी।

अपनी जरूरतों के हिसाब से स्पोर्ट्स, फॉर्मल, कैजुअल वियर और ट्रेंडी आदि शूज आपके पास होने चाहिए। शूज खरीदने से पहले उसकी डिजाइन, ब्रांड, स्टाइल, मैटेरियल और प्राइस का देखना बहुत ज़रूरी है। आइए जानते हैं, भारत में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले शूज ब्रांड्स के बारे में-

भारत में सर्वश्रेष्ठ शूज ब्रांड्स Best Shoes Brands In India

1. नाइकी Nike

फाउंडेड- 25 जनवरी, 1964

हेडक्वार्टर- संयुक्त राज्य अमेरिका (यूनाइटेड स्टेट्स) United States

सीईओ- जॉन डोनाहो

संस्थापक- फिल नाइट Phil Knight, बिल बोमरन Bill Bowerman

फिल नाइट Phil Knight की कंपनी को आज पूरी दुनिया नाइके के नाम से जानती है, आपको बता दें कि इसका नाम पहले द ब्लू रिबन कंपनी The Blue Ribbon Company था। यह कम्पनी जापान से शूज इंपोर्ट करके अमेरिका में बेचा करती थी।

फिल नाइट को काफी मुश्किलों और बड़े-बड़े बिज़नेस लॉसेज का सामना करना पड़ा। उनके सामने कई समस्याएं आती रहीं लेकिन उन्होंने आगे बढ़ना नहीं छोड़ा। वह एक प्रॉब्लम सॉल्व करते तो कोई दूसरी बड़ी प्रॉब्लम आ जाती। धीरे-धीरे वह अपनी कंपनी में ऐसे लोगों को हायर करने लगे जिनकी सोच उनसे मिलती थी।

उन्होंने सेम पैशन वाले लोगों को काम पर रखा। आप नाइकी की पूरी कहानी जानने के लिए शू डॉग Shoe dog पढ़ सकते हैं क्योंकि इस किताब में एक मल्टी बिलियन डॉलर कंपनी (nike) को बनाने की कहानी बताई गई है। 

नाइके दुनिया भर में अपने अच्छे क्वालिटी के शूज, कपड़े, इक्विपमेंट और एक्सेसरीज के लिए जाना जाता है। 2020 में नाइके ब्रांड की कीमत 29.6 बिलियन डॉलर आंकी गई थी, यह भारत का सबसे अच्छा स्पोर्ट्स शू ब्रांड है। कैजुअल वियर के लिए इसकी काफी मांग है। कई टॉप एथलीट नाइकी के शूज, कपड़े और इक्विपमेंट का खुद इस्तेमाल करते हैं और इसे प्रमोट करते हैं। 

2. बाटा Bata

फाउंडेड- 24 अगस्त, 1894

हेडक्वार्टर- स्विट्ज़रलैंड Switzerland

सीईओ- संदीप कटारिया Sandeep Kataria

संस्थापक- थॉमस बाटा Tomáš Baťa

हर भारतीय ने इस शू ब्रांड का नाम तो ज़रूर सुना होगा। दरअसल, भारत में यह ब्रांड इतना लोकप्रिय इसीलिए है क्योंकि इनके जूते चप्पलों की कीमत कम होती है और क्वालिटी बेहद अच्छी होती है। कई लोग तो बाटा को स्वदेशी कंपनी समझते हैं लेकिन वास्तव में यह चेकोस्लोवाकिया की कंपनी है।

इसकी शुरआत थॉमस बाटा ने 1894 में चेकोस्लोवाकिया के एक छोटे से कस्बे में की थी। शुरुआत में उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा और एक समय ऐसा भी आया जब कंपनी को दिवालिया घोषित कर दिया लेकिन फिर भी थॉमस ने हार नहीं मानी और उत्पादन को बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास किए और आज उसका नतीज़ा हम सबके सामने है।

इस कंपनी के बारे में यह भी कहा जाता है कि भारत आकर इसकी किस्मत ही पलट गई। भारत में आज बाटा के 1375 से भी अधिक रिटेल स्टोर हैं। थॉमस बाटा रातों-रात शू किंग shoe king नहीं बनें लेकिन उनकी कहानी आज भी लोगों को सीख देती है कि बुरे समय में धैर्य ना खोते हुए हमें अपने काम पर ध्यान देना चाहिए। बुरे वक्त में भी अपने अच्छे समय के बारे में सोचकर काम करते रहें क्योंकि समय कभी भी बदल सकता है। 

3. एडिडास Adidas

संस्थापक- एडॉल्फ डास्लर Adolf Dassler (German entrepreneur)

फाउंडेड- 18 अगस्त, 1949

हेडक्वार्टर- जर्मनी

सीईओ- कैस्पर रोरस्टेड Kasper Rørsted

स्पोर्ट्स शूज, एक्सेसरीज और स्पोर्ट्स वियर के लिए एडिडास अपने अनूठे डिजाइन और अच्छी गुणवत्ता के लिए मार्केट में बेहद लोकप्रिय है। यह कंपनी आरामदायक स्नीकर्स और रनिंग और ट्रेकिंग के लिए शूज बनाती है।

इस कम्पनी की शुरुआत एडॉल्फ डैस्लर ने की थी और आज यह कम्पनी 23 बिलियन डॉलर के वार्षिक कारोबार annual turnover के साथ दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी स्पोर्ट्सवियर कंपनी sportswear company है। एडिडास के नाम से आज हर व्यक्ति परिचित है लेकिन इस ब्रांड का इतिहास काफी उतार चढ़ाव, मेहनत और मुश्किलों से भरा हुआ है।

इसका नाम एडिडास इस कंपनी के संस्थापक एडॉल्फ डास्लर के नाम पर पड़ा। एडॉल्फ का एडी और डास्लर का डास- एडिडास। एडॉल्फ डास्लर के पिता का जूते बनाने का बिजनेस था और 1992 में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद एडॉल्फ अपने पिता के बिजनेस में जुड़ गए। उन्होंने स्पाइक वाले जूतों का अविष्कार किया।

इसके बाद 1994 में एडॉल्फ के बड़े भाई रूडोल्फ डास्लर को भी बिज़नेस इंट्रेस्टिंग लगने लगा और उन्होंने एडॉल्फ के साथ मिलकर काम करना शुरू किया। रूडोल्फ को मार्केटिंग marketing का बेहद अच्छा अनुभव था और एडॉल्फ को शूज डिजाइन shoes design करने का। दोनों ने मिलकर डसलर ब्रदर्स शूज की शुरुआत की और 1926 तक इन्होंने खूब तरक्की की लेकिन कुछ विवाद के चलते 1948 में दोनों भाई अपना नया बिज़नेस शुरू करने में लग गए।

रूडोल्फ डास्लर ने रूडा की शुरुआत की जिसे आज पूरी दुनिया प्यूमा Puma के नाम से जानती है और 1949 में एडॉल्फ डास्लर ने कंपनी का नाम बदलकर एडिडास कर दिया। एडोल्फ डासलर हमेशा से एथलीट्स athletes के प्रशंसक रहे हैं और उनका यह सपना रहा है कि हर एथलिट एडिडास ब्रांड के ही शूज पहने। 

नाइके के बाद अमेरिका में लोग सबसे ज्यादा एडिडास को पसंद करते हैं, इतना ही नहीं सन् 2005 में एडिडास ने रीबॉक को भी खरीद लिया। 

4. रीबॉक Reebok

यह एक इंटरनेशनल ब्रांड international brand है और इसका भारत में बहुत बड़ा बाजार है। इस कंपनी की स्थापना 1958 में अमेरिका में हुई थी लेकिन आज रीबॉक, एडिडास adidas की सहायक कंपनी के रूप में काम करती है। स्पोर्ट्सवियर के लिए यह एक प्रीमियम ब्रांड premium brand है। जिन लोगों को खेल अभ्यास और जिम के लिए किसी अच्छे स्पोर्ट्स शूज या एक्सेसरीज की तलाश है, उनके लिए रीबॉक बेस्ट ब्रांड है क्योंकि इनके प्रोडक्ट्स अच्छी गुणवत्ता के होते हैं।

5. प्यूमा Puma

संस्थापक- रुडोल्फ डैस्लर Rudolf Dassler

फाऊंडेड- 1948

सीईओ- ब्योर्न गुल्डेन Bjørn Gulden

हेडक्वार्टर- जर्मनी Germany

आपने प्यूमा के प्रोडक्ट्स के बारे में तो ज़रूर सुना होगा। यह एक जर्मन इंटरनेशनल ब्रांड है और दुनिया भर में अपने हाई क्वालिटी शूज high quality shoes के लिए जाना जाता है। इसकी शुरुआत एडिडास के एक सह-संस्थापक रुडोल्फ डैस्लर ने की थी। दरअसल, रुडोल्फ डैस्लर और एडॉल्फ के संबंध बिगड़ गए थे और इसीलिए उन्होंने अपना खुद का फुटवियर कॉर्पोरेशन footwear corporation शुरू करने का निर्णय लिया। आज प्यूमा करीब 100 देशों में टॉप शूज ब्रांड top shoes brands में से एक है। 

6. वुडलैंड Woodland

फाउंडेड- 1992

इस ब्रांड के शूज के बारे में कहा जाता है कि ये बेहद मजबूत, टिकाऊ और स्टाइलिश होते हैं। इसकी स्थापना 1950 में कनाडा में हुई थी और इसके बाद से ही यह दुनिया भर में मशहूर हो गया। वुडलैंड भारत में 1992 में आया और अपने हाथ से सिले हुए चमड़े के जूतों के डिस्ट्रीब्यूशन की वजह से काफी फेमस हुआ। वर्तमान में, वुडलैंड के देश भर में 600 से अधिक एक्सक्लूसिव ब्रांड आउटलेट exclusive brand outlets हैं। 

7. कैंपस शूज Campus Shoes

भारतीय बाज़ार में यह सबसे तेजी से विकसित होने वाला ब्रांड है क्योंकि कस्टमर को क्वालिटी शूज कम दाम में ही मिल जा रहे थे। आप कह सकते हैं कि मार्केट में कैंपस शूज के आने के बाद ज्यादातर लोगों ने इसे पहनना शुरू कर दिया और यह एक तरह का ट्रेंड बन गया। आप अपने आस-पास के किसी भी स्टोर पर कैंपस के शूज पा सकते हैं। नाइकी, रीबॉक और प्यूमा की तुलना में इस ब्रांड के शूज सस्ते होते हैं। 

Also Read : भारत में टॉप 10 सर्वश्रेष्ठ पेंट कंपनियां

8. स्केचर्स इंडिया Skechers India

फाऊंडेड: 1992

संस्थापक: रॉबर्ट ग्रीनबर्ग और माइकल ग्रीनबर्ग Robert Greenberg and Michael Greenberg

मुख्यालय: कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका California, United States

सीईओ: राहुल वीरा (दक्षिण एशिया) Rahul Vira (South Asia)

स्केचर्स एक अमेरिकी फुटवियर कंपनी American-based footwear company है। फुटवियर कंपनी की स्थापना 1992 में हुई थी। अब यह संयुक्त राज्य अमेरिका में तीसरा सबसे बड़ा एथलेटिक फुटवियर ब्रांड है। स्केचर्स 170+ देशों में अपने उत्पाद पेश करता है।

यह कंपनी वयस्कों और बच्चों के लिए 3,000 से अधिक स्टाइल्स का डिजाइन, निर्माण  और व्यापार करती है। यहाँ आप विभिन्न प्रकार के जूते पा सकते हैं: दौड़ने के जूते, चलने के जूते, आकस्मिक स्नीकर्स, चप्पल/सैंडल, स्लिप-ऑन, लेस-अप और मोज़री running shoes, walking shoes, casual sneakers, slippers/sandals, slip-on, lace-up & clogs।

 इस कंपनी के जूते थोड़े महंगे हैं। यहाँ आपको अपने जूतों की जोड़ी पाने के लिए अधिक कीमत चुकानी होगी।

9. ली कूपर Lee Cooper

फाऊंडेड:  1908

संस्थापक: मॉरिस कूपर और लुई मैस्टर  Morris Cooper and Louis Maister

मुख्यालय: लंदन, इंग्लैंड London, England

सीईओ: उज्जवल खमारू (भारत) Ujjwal Khamaru (India)

ली कूपर ने 1908 में अपनी यात्रा शुरू की थी। यह यूरोप का पहला प्रामाणिक डेनिम ब्रांड था authentic denim brand in Europe. । पूर्व में ली कूपर को वर्कवियर ब्रांड के रूप में एम. कूपर लिमिटेड के नाम से जाना जाता था। उन्होंने प्रथम विश्व युद्ध में ब्रिटिश सैनिकों के लिए वर्दी का निर्माण किया। ली कूपर की खासियत है डेनिम जींस denim jeans.। लंदन की यह कंपनी जूते भी बनाती है।

डेनिम के साथ-साथ ली कूपर ने खुद को शू ब्रांड के रूप में भी स्थापित किया। ली कूपर के दुनिया भर के 100 से अधिक देशों में 4,000 से अधिक आउटलेट और 600 ब्रांडेड स्टोर हैं।

10. लोट्टो Lotto

फाऊंडेड: 1939

संस्थापक: काबरलोट्टो परिवार Caberlotto Family

मुख्यालय: ट्रेविग्नानो, इटली Trevignano, Italy

सीईओ: एंड्रिया टोमाट  Andrea Tomat

लोट्टो ट्रेविग्नानो, इटली में एक इतालवी खेल उपकरण ब्रांड  Italian sports equipment brand है। इटैलियन ब्रांड की स्थापना 1939 में Caberlotto परिवार Caberlotto family द्वारा की गई थी। 1973 में उन्होंने स्पोर्ट्स फुटवियर sports footwear बनाना शुरू किया। अब यह ब्रांड 126 से अधिक वर्षों से स्पोर्ट्स ब्रांड के रूप में जाना जाता है।कंपनी के पास परफॉर्मेंस शूज, लाइफस्टाइल शूज, performance shoes, lifestyle shoes स्पोर्ट्स शूज, सैंडल और स्लीपर हैं।

 ये सभी बेहतरीन भारतीय शू ब्रांड Myntra, Flipkart, Amazon और Ajio पर भी उपलब्ध हैं।

11. फिला FILA

संस्थापक: फिला ब्रदर्स Fila brothers

स्थापित: 1911, इटली Italy

मुख्यालय: सियोल, दक्षिण कोरिया 

मूल संगठन: FILA होल्डिंग्स 

Fila India Cravatex Brands Limited बत्रा समूह की सहायक कंपनी है। Fila की शुरुआत 1911 में Biella, इटली में हुई थी। कंपनी उच्च गुणवत्ता वाले जूता बनाने के लिए लोगों की बीच काफी प्रसिद्ध है और यह भारत में सबसे अच्छा स्पोर्ट्स शू ब्रांड में से एक है।

फ़िला स्पोर्ट्स शूज़ कार्यक्षमता और शैली के बीच एक सही संतुलन बनाते हैं। फ़िला अपनी स्थापना के बाद से ही ब्रांड को जीवन शैली की व्यापक जरूरतों के लिए जाना जाता है। फिला के खेल के जूते बेहतर गुणवत्ता वाले होते हैं। इस लक्ज़री शू ब्रांड द्वारा पेश किया जाने वाला माल उपयोगितावादी है। Fila आपकी आराम की ज़रूरतों को समझता है और अपने जूतों को इस तरह डिज़ाइन करता है कि आप उन्हें बिना किसी दर्द या घुटन के लंबे समय तक पहन सकते हैं।

उस समय, जब अधिकांश लोगों के लिए फैशन का विचार दूर की कौड़ी था, यह ब्रांड फुटवियर उद्योग को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में कामयाब रहा। यह पुरुषों, महिलाओं और बच्चों के लिए खेल-संबंधी परिधान कंपनी के एक विनम्र निर्माता के रूप में शुरू हुआ। इसके बाद, इसने 1970 के दशक में फुटवियर, मोज़े और बैकपैक्स जैसे अन्य सामानों में प्रवेश किया।

12. मेट्रो Metro 

उद्योग: खुदरा 

प्रकार: सार्वजनिक कंपनी 

स्थापित: 1947 

राजस्व: $ 48 मिलियन 

भारत में मेट्रो शूज़ एक मल्टी-ब्रांड फुटवियर रिटेलर है। मेट्रो शूज पूरे भारत में 206 से अधिक प्रमुख स्थानों पर विशेष शोरूम का एक राष्ट्रव्यापी नेटवर्क संचालित करता है। मेट्रो शूज़ भारत में मल्टी-ब्रांड फुटवियर रिटेल चेन है। यह भारत में सबसे अच्छा जूता ब्रांड है।

कंपनी पिछले छह दशकों के दौरान फुटवियर उद्योग में बेहतर, कुशल शिल्प कौशल और उच्च-फैशन उत्पादों को बढ़ाने का पर्याय बन गए हैं। यह जूते बाजार में अन्य जूता कंपनियों को कड़ी प्रतिस्पर्धा देने वाले उन्नत और उच्च फैशन उत्पादों के निर्माण के लिए जाना जाता है।

13. लिबर्टी Liberty 

मुख्यालय: करनाल 

स्थापित: 1954 

रेवेन्यू - 1,198 करोड़ यूएस डॉलर लगभग 

लिबर्टी शूज़ लिमिटेड (LSL) एक भारतीय जूता कंपनी है , जो करनाल, हरियाणा में स्थित है। यह भारत में सबसे अच्छा जूता ब्रांड है। इसकी स्थापना 1954 में हुई थी। वर्तमान में यह कंपनी Liberty Group की पैरेंट कंपनी हैं और इसके सीईओ Adesh Gupta हैं।

Liberty Shoes के मालिक और संस्थापक Dharam Pal Gupta, Purshotam Das Gupta और Rajkumar Bansal थे। इन तीनों व्यक्तियों ने मिलकर ही सन 1954 में लिबर्टी फुटवियर कंपनी को "Pal Boot House" के नाम से शुरू किया था।

कंपनी अपने छह विनिर्माण स्थलों के माध्यम से हर दिन 50,000 जोड़ी जूते बनाती है और उन्हें भारत के बाहर 50 शोरूम सहित 25 देशों में 6,000 बहु-ब्रांड दुकानों और 350 विशेष शोरूमों के माध्यम से बेचती है। कंपनी वर्तमान में चमड़े और गैर-चमड़े के जूते के उत्पादन में शामिल है।

14. मोची Mochi

उद्योग: खुदरा, फैशन, ई-कॉमर्स 

स्थापित: 1947 

संस्थापक: मलिक तेजानी 

राजस्व - 2019 में $ 175 मिलियन 

मुख्यालय: मुंबई, भारत 

मोची भी भारत में एक प्रसिद्ध फुटवियर ब्रांड है। 2002 में बैंगलोर में अपनी स्थापना के बाद से मोची भारत के विभिन्न शहरों में स्टोर हैं और नए स्टोरों की खोल रहा है। ब्रांड अपनी मौलिकता और रचनात्मकता के लिए प्रसिद्ध है। मोची भारत का एक विशिष्ट शू ब्रांड है। ये फुटवियर आपके व्यक्तित्व को सूट करता है। मोची ब्रांड के जूते अच्छे मटीरियल से बने होते हैं और यह आपको ट्रेंडी डिज़ाइन प्रदान करते हैं। यह सभी फैशन फुट वियर के लिए फेमस ब्रांड है जो जूते, बेल्ट, मोजे और हैंडबैग उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला पेश करता है।

निष्कर्ष

टॉप शू ब्रांड अपनी पैकेजिंग packaging पर बहुत ध्यान देते हैं। वे इस बात का ख्याल रखते हैं कि उनके कस्टमर के सामने उनके प्रोडक्ट को कैसे प्रेजेंट किया जा रहा है इसीलिए वे पैकेजिंग पर अच्छा खासा पैसा खर्च करते हैं। आप अपने लिए किस ब्रांड का शू लेना चाहते हैं, यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है। अपने लिए कोई भी फुटवियर लेने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि वह किसी अच्छे ब्रांड का हो क्योंकि अच्छे ब्रांड के फुटवियर ड्यूरेबल और कंफर्टेबल durable and comfortable होते हैं।

#TopShoesBrands #MensShoesBrands #FormalShoesBrands

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

भारत के टॉप 10 लॉन्जरी ब्रांड -हर महिला को पता होना चाहिए।

TWN Special