भारत की टॉप हॉटेस्ट फीमेल मॉडल्स 2023

3604
03 May 2023
5 min read

Post Highlight

भारत का फैशन उद्योग हाल के वर्षों में तेजी से बढ़ रहा है, और मॉडलिंग पेशे ने उद्योग को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। प्रति वर्ष 15% की अनुमानित विकास दर के साथ, भारतीय फैशन उद्योग का मूल्य लगभग $100 बिलियन होने का अनुमान है। सोशल मीडिया के उदय के साथ, भारत में मॉडलों ने बड़े पैमाने पर लोकप्रियता और प्रभाव प्राप्त किया है, जिनमें से कई घरेलू नाम बन गए हैं।

भारत में शीर्ष मॉडलों ने उद्योग के विकास में अत्यधिक योगदान दिया है। उन्होंने प्रमुख फैशन ब्रांडों, डिजाइनरों और फोटोग्राफरों के साथ काम किया है और कई पत्रिकाओं के कवर की शोभा बढ़ाई है। इनमें से कुछ मॉडलों ने अन्य भारतीय मॉडलों के लिए मार्ग प्रशस्त करते हुए अंतर्राष्ट्रीय फैशन परिदृश्य में भी अपनी पहचान बनाई है।

भारत में मॉडलिंग का पेशा भी अधिक विविध हो गया है, विभिन्न पृष्ठभूमि, शरीर के प्रकार और त्वचा के रंग के मॉडल को मान्यता मिल रही है। इससे रूढ़ियों को तोड़ने और उद्योग में समावेशिता को बढ़ावा देने में मदद मिली है।

भारत की टॉप हॉटेस्ट फीमेल मॉडल्स 2023 India's Top Hottest Female Models 2023 में गौरी मेहता, नेहा मलिक, अन्वेशी जैन, केतिका शर्मा, नीलम कौर गिल, राधिका सेठ, निधि अग्रवाल, आशिका प्रैट, शिवानी नारायणन, एकता मारू और सोफिया अंसारी शामिल हैं। इन मॉडलों के इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बड़े पैमाने पर प्रशंसक हैं, जहां वे नियमित रूप से अपने काम और निजी जीवन पर तस्वीरें और अपडेट पोस्ट करती हैं। उनमें से कई ने भारतीय विज्ञापन उद्योग के विकास में योगदान करते हुए विभिन्न ब्रांडों और उत्पादों का समर्थन भी किया है।

कुल मिलाकर, भारत में शीर्ष मॉडलों ने फैशन उद्योग को आकार देने में मदद की है और कई महत्वाकांक्षी मॉडलों के लिए रोल मॉडल बन गई हैं। अपनी प्रतिभा, कड़ी मेहनत और समर्पण के साथ, वे उद्योग को प्रेरित और प्रभावित करना जारी रखते हैं, इसके विकास और सफलता में योगदान करते हैं।

Podcast

Continue Reading..

भारत की फैशन उद्योग और मॉडलिंग इंडस्ट्री India's fashion industry and modeling industry दुनिया भर में बढ़ रही है। इस उद्योग में महिलाओं का महत्वपूर्ण योगदान होता है, जो अपनी सुंदरता, और रैंप वॉक ramp walk पर अपने अंदाज और कड़ी मेहनत वे से दुनिया भर में चर्चा में रहती हैं।

भारत के शीर्ष मॉडलों में से गौरी मेहता.नेहा मलिक,अन्वेशी जैन, केतिका शर्मा आदि कई नाम हैं, जो मॉडलिंग जगत में एक बड़ा नाम हैं। वह लगातार फैशन शूट्स और रैंप वॉक में शामिल होती हैं। अपनी सुंदरता और अदा से वह फैशन इंडस्ट्री में अपना अलग ही मुकाम बना चुकी हैं। वर्तमान में भारत की मॉडलिंग इंडस्ट्री में कई और महिला मॉडल्स हैं, जो दुनिया भर में मशहूर हैं।

आइये  आज के इस विशेष ब्लॉग में हम कुछ भारत की भारत की टॉप हॉटेस्ट फीमेल मॉडल्स  से रूबरू होते हैं जो 2023 में अपना अलग पहचान बना रही हैं।

भारत की टॉप हॉटेस्ट फीमेल मॉडल्स 2023 Top Indian Hottest Female Models 

1- नेहा मलिक Neha Malik

नेहा मलिक, ३२ वर्ष की उम्र की एक खूबसूरत मॉडल हैं, जो भारत में बहुत सफलता प्राप्त कर चुकी हैं। उनकी करियर ने अब तक कई चरणों से गुजरना है जिसमें वह एक्टिंग के अलावा मॉडलिंग भी करती रही हैं।

करियर: नेहा मलिक का प्रोफेशनल करियर फैशन मॉडलिंग से शुरू हुआ जब उन्होंने 2012 में इस क्षेत्र में अपना डिब्यू दिया। उनका अभिनय डेब्यू 2015 में फिल्म "भंवरी का जाल" में हुआ था। उन्होंने इसके बाद भी कुछ फिल्मों में नज़र आईं। उन्होंने कई अलग-अलग ब्रांड्स के लिए एंडोर्समेंट किया है जैसे कि एसी ट्रैक ब्रांड, फैशन ब्रांड्स, और ब्यूटी ब्रांड्स। उन्होंने कुछ बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया है।

फॉलोअर्स: नेहा मलिक को इंस्टाग्राम पर अधिकतम फॉलोअर्स के साथ एक टॉप इंफ्लुएंसर मॉडल के रूप में माना जाता है। उनके खूबसूरत और आकर्षक फोटोज इंस्टाग्राम पर लोगों को बहुत पसंद हैं जो उन्हें फॉलो करते हैं। इसके अलावा, उन्हें अनेक ब्रांड्स के एंडोर्समेंट के लिए भी बुलाया जाता है। नेहा मलिक के इंस्टाग्राम पर 1.3 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं। वह ट्विटर और फेसबुक पर भी सक्रिय हैं।

ब्रांड एंडोर्समेंट: नेहा मलिक ने कई ब्रांड्स के लिए एंडोर्समेंट किया है जैसे कि अपने सेक्सी और स्टाइलिश अंदाज के लिए स्नीकर ब्रांड पुमा, जेवेलरी ब्रांड कीराती की कैम्पेन आदि। नेहा मलिक अमेज़न, फ्लिपकार्ट, सब्यसाची और डेनियल वेलिंगटन Amazon, Flipkart, Sabyasachi, and Daniel Wellington सहित कई ब्रांडों से जुड़ी हुई हैं।

2- गौरी मेहता Gauri Mehta:

गौरी मेहता, एक प्रख्यात इंस्टाग्राम इन्फ्लूएंसर, फैशन खरीददार और मॉडल हैं, जो मुंबई में अपना करियर शुरू किया था और फिर दुबई चली गई। उनकी असाधारण फैशन संवेदनशीलता ने उद्योग में उन्हें प्रशंसा और सम्मान दिलाया है। गौरी ने ब्रांड "जैक और जोन्स" के लिए अपनी पहली बड़ी शूट पर आत्मविश्वास प्राप्त किया था जब वह 18 वर्ष की थी।

उम्र: गौरी की उम्र 27 वर्ष है।

करियर: गौरी ने मॉडलिंग करियर के साथ-साथ फैशन खरीदारी में भी अपना अंदाज जमाया है। उन्होंने अनेक फैशन ब्रांड्स के लिए एंडोर्समेंट किया है जिनमें नाइके, एडिडास और फॉरएवर 21 शामिल हैं। गौरी एक सफल इंस्टाग्राम इन्फ्लूएंसर भी हैं जो अपने फैशन और लाइफस्टाइल संबंधित पोस्ट्स के लिए प्रसिद्ध हैं।

ब्रांड एंडोर्समेंट: गौरी ने कई फैशन ब्रांड्स के लिए एंडोर्समेंट किया है जिनमें नाइके, आदिदास, पुमा, लूई विटन, बर्बेरी, सेफआल Nike, Adidas, Puma, Louis Vuitton, Burberry, SafeAll आदि शामिल हैं। इसके अलावा, वह फैशन एक्सेसरी ब्रांड Slay By Gauri की संस्थापक हैं जो उन्हें सोशल मीडिया पर अधिक प्रभावशाली बनाता है।

अवार्ड: गौरी एक सफल मॉडल और फैशन इंडस्ट्री में अपनी उपलब्धियों के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने फैशन इंडस्ट्री में काफी सफलता प्राप्त की है और इसके लिए कई अवार्डों से सम्मानित किया गया है।

फॉलोअर्स: गौरी का इंस्टाग्राम अकाउंट 1.3 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स के साथ अधिकतम प्रभाव बनाता है। वह इंटरनेट पर अपनी स्टाइलिश फोटोज को साझा करती हैं, जो उनके फॉलोअर्स के बीच काफी लोकप्रिय हैं।

3. अन्वेशी जैन Anveshi Jain:

अन्वेशी जैन, भारत की एक प्रसिद्ध मॉडल और इंफ्लूएंसर हैं, जिनके पास इंस्टाग्राम पर 6.1 मिलियन का फॉलोअर है, जो भारत में सबसे गर्म मॉडल्स में से एक बनाता है। वह 25 जून को मध्य प्रदेश में जन्मी थी और वेब सीरीज गंदीबात 2 में उनका दिखावा उनका प्रवेश बनाया जिसने उन्हें लोकप्रियता दिलाई। तब से, अन्वेशी की फेम लगातार बढ़ती रही है।

उम्र: 30 वर्ष

करियर: अन्वेशी जैन ने मॉडलिंग करियर शुरू किया और फिर वह वेब सीरीज और टीवी शो में भी नजर आईं। उन्होंने कई इवेंट्स में हिस्सा लिया हैं और अनेक ब्रांड्स के लिए एंडोर्समेंट भी किया है।

ब्रांड एंडोर्समेंट: अन्वेशी जैन ने कई ब्रांड्स के लिए एंडोर्समेंट किया है जिनमें एमआई फैशन, बीमैड, विविध वेडिंग्स और लवटाना शामिल हैं।

फॉलोअर्स: अन्वेशी जैन के पास इंस्टाग्राम पर 6.1 मिलियन फॉलोअर्स हैं जो उन्हें भारत की सबसे लोकप्रिय मॉडल में से एक बनाते हैं। इसके अलावा, उन्हें अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे ट्विटर और फेसबुक पर भी एक बड़ी फॉलोइंग है। उनके फैंस उन्हें उनके व्यक्तिगत जीवन के साथ-साथ उनके व्यवसायिक जीवन में भी प्रतिस्पर्धात्मक बनाते हैं।

4. केतिका शर्मा Ketika Sharma:

केतिका शर्मा एक लोकप्रिय भारतीय मॉडल और अभिनेत्री हैं जिन्होंने YouTube पर अपने वायरल वीडियो "ठग लाइफ" से प्रसिद्धि प्राप्त की। उन्होंने कई प्रमुख फैशन डिजाइनरों के साथ काम किया है और 'रोमांटिक' और 'लक्ष्य' जैसी फिल्मों में भी काम किया है। इंस्टाग्राम पर केतिका की बहुत बड़ी फैन फॉलोइंग है, जहां वह अपनी शानदार तस्वीरें और वीडियो शेयर करती हैं।

जन्म और परिवार: केतिका शर्मा का जन्म 24 दिसंबर 1995 को दिल्ली, भारत में हुआ था। उन्होंने लखनऊ के ला मार्टिनियर गर्ल्स कॉलेज में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस से अर्थशास्त्र में डिग्री हासिल की। केतिका ने एक मॉडल के रूप में अपना करियर शुरू किया और अपने वायरल वीडियो "ठग लाइफ" से काफी लोकप्रियता हासिल की, जो 2016 में रिलीज़ हुई थी। इस वीडियो में केतिका को लोकप्रिय रैप गानों पर लिप-सिंक करते हुए और मज़ेदार स्टंट करते हुए दिखाया गया था, और यह सोशल मीडिया पर तुरंत हिट हो गया। मीडिया प्लेटफॉर्म।

"ठग लाइफ" की सफलता के बाद, केतिका को सोशल मीडिया पर बड़े पैमाने पर फॉलोअर्स मिले, जिसके कारण उन्हें मॉडलिंग और अभिनय परियोजनाओं के प्रस्ताव मिले। उन्होंने 2021 में तेलुगु फिल्म "रोमांटिक" से अपने अभिनय की शुरुआत की, जहां उन्होंने अभिनेता आकाश पुरी के साथ महिला प्रधान भूमिका निभाई। उन्होंने 2022 में फिल्म "लक्ष्य" से बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की, जहाँ उन्होंने सहायक भूमिका निभाई।

केतिका ने कई प्रमुख फैशन ब्रांड और डिजाइनरों के साथ काम किया है और कई विज्ञापनों और संगीत वीडियो में भी दिखाई दी हैं। इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उनकी बहुत बड़ी फैन फॉलोइंग है, जहां उनके 2.7 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। केतिका इंस्टाग्राम पर अपनी शानदार तस्वीरों और वीडियो के लिए जानी जाती हैं, जहां वह अक्सर अपनी फिटनेस दिनचर्या और यात्रा के रोमांच साझा करती हैं।

करियर: केतिका शर्मा एक बहुत ही प्रसिद्ध इंटरनेट सेलेब्रिटी हैं जो भारतीय मॉडलिंग क्षेत्र में काफी सफलता हासिल कर चुकी हैं। उन्होंने एक अपना यूट्यूब चैनल भी शुरू किया है जो उनके संगीत और व्लॉगिंग कार्यों से संबंधित है। इसके अलावा, उन्होंने भी कुछ हिंदी फिल्मों में काम किया है।

ब्रांड एंडोर्समेंट: केतिका शर्मा ने कई फैशन ब्रांड्स के लिए एंडोर्समेंट किया है जिनमें एडिडास, फिलिप्स, और फ्लिपकार्ट शामिल हैं।

फॉलोअर्स: केतिका शर्मा को इंस्टाग्राम पर 2.6 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स होने के साथ-साथ, उनके पास ट्विटर और फेसबुक जैसे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर भी फॉलोअर्स के बीच काफी लोकप्रिय हैं।

सम्मान: केतिका शर्मा ने एक्सप्लोर टैलेंट के माध्यम से अपनी प्रतिभा को दुनिया के सामने रखा और जीता भी है। उन्होंने 2019 में इंटरनेट पर धमाल मचाया जब उन्होंने अपने टिकटॉक वीडियो के साथ लोगों को अपनी प्रतिभा का दिखावा किया था और उन्हें लोगों ने अधिक से अधिक पसंद और शेयर किया।

5. नीलम कौर गिल Neelam Kaur Gill:

नीलम कौर गिल एक लंदन स्थित भारतीय मॉडल है, जो 27 वर्ष की उम्र में बर्बेरी की पहली भारतीय मॉडल बनने का सम्मान हासिल कर चुकी है। वह लंदन से हैं और अपने अनोखे दृष्टिकोण से लंदन और बैकस्टेज रनवे का एक उम्दा अनुभव दिखाने का वादा करती हैं।

ब्रांड एंडोर्समेंट:  नीलम कौर गिल ने बर्बेरी के साथ काम करने के अलावा कई अन्य फैशन ब्रांड्स के साथ भी काम किया है। वह फैशन इंडस्ट्री में अपनी बहुमुखी क्षमताओं के लिए जानी जाती है। उन्होंने विभिन्न ब्रांड्स जैसे बरबरी, चैनल, डिज़नी, डिज़ल, एच एंड एम, एच एम बी इंडिया, और अभिलाषा आभूषण के लिए एंडोर्समेंट किया है।

उपलब्धियां:  नीलम कौर गिल एक युवा और उभरती हुई मॉडल हैं। वह बर्बेरी की पहली भारतीय मॉडल हैं।

इंस्टाग्राम और सोशल मीडिया फॉलोअर्स: नीलम कौर गिल इंस्टाग्राम पर अपने 53 हजार से अधिक फॉलोअर्स के साथ जुड़ी हुई हैं। वह अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर भी उपलब्ध हैं।

नीलम कौर गिल एक ब्रिटिश-भारतीय मॉडल हैं, जो अपनी खूबसूरती और फैशन सेंस के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने बरबरी की पहली भारतीय मॉडल के रूप में उनका नाम बनाया है जिससे उन्हें देश के फैशन उद्योग में उच्च स्थान मिला है। उनके अनुभव का पता उनकी सफलता में स्पष्ट होता है।

उनकी उम्र 27 वर्ष है और इस उम्र में भी उन्होंने बहुत सारी उपलब्धियां हासिल की हैं। नीलम को भारत के फैशन उद्योग में महत्वपूर्ण स्थान मिला है।

Also Read: महिलाओं पर बनीं सर्वश्रेष्ठ बॉलीवुड फ़िल्में

6. राधिका सेठ Radhika Seth:

उम्र: राधिका सेठ की उम्र २६ वर्ष है।

कैरियर: राधिका सेठ एक प्रसिद्ध मॉडल हैं जिन्होंने अपने खूबसूरत फोटो अपलोड करके इंस्टाग्राम पर काफी धमाल मचाया है। उन्होंने न केवल मॉडलिंग की दुनिया में अपनी पहचान बनाई है, बल्कि उन्होंने अभिनय और कला निदेशन भी किया है। उन्होंने फिल्में जैसे कॉल माय एजेंट (2021) और मफिन (2014) में भी अभिनय किया है।

ब्रांड एंडोर्समेंट: राधिका सेठ ने कुछ बड़े फैशन ब्रांडों के साथ एंडोर्समेंट किया है जैसे कि मैक ज्वेल्स, ओप्पो और जॉनसन और जॉनसन।

उपलब्धियां: राधिका सेठ एक प्रसिद्ध इंस्टाग्राम मॉडल हैं जो इंस्टाग्राम पर 300 हजार से अधिक फॉलोअर्स के साथ मौजूद हैं। उनके फोटो अपलोड होते ही उन्हें लाखों लाइक्स और कमेंट्स मिलते हैं।

फॉलोअर्स: राधिका सेठ को इंस्टाग्राम पर 1.8 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं। उनके सोशल मीडिया पोस्ट हमेशा उनके फैंस के बीच वायरल होते हैं और उन्हें लोगों की तारीफ मिलती है।

अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म: राधिका सेठ ट्विटर पर भी एक अच्छी ताकत हैं, जहां उन्हें 60,000 से अधिक फॉलोअर्स हैं। उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर अपने ब्रांड एंडोर्समेंट, अपकमिंग प्रोजेक्ट्स और अपने लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरों को साझा किया है।

7. निधि अग्रवाल Nidhhi Agerwal

निधि अग्रवाल एक भारतीय मॉडल हैं जिन्होंने अपनी खूबसूरती और अभिनय कौशल से बॉलीवुड और दक्षिण भारतीय फिल्मों में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। वह 23 अगस्त, 1993 को बंगलौर में जन्मी थीं।

करियर:  निधि  ने मुंना माइकल (2017) फिल्म के साथ अपने बॉलीवुड डेब्यू किया था जिसमें वह टाइगर श्रॉफ के साथ काम कर रही थी। इसके बाद उन्होंने सौथ इंडियन फिल्मों में भी काम किया जिसमें शेयरीफ, मुन्ना माइकल की तरह, आदम की आवाज़ में, सावन नाम के फिल्म में शामिल हैं।

ब्रांड एंडोर्समेंट : निधि अग्रवाल ने अपनी खूबसूरती और एक्टिंग से अपने करियर को बढ़ाने के साथ-साथ कई बड़े ब्रांड्स के लिए एंडोर्समेंट किए हैं। वह सेवाओं के ब्रांड OLX के एंबेसडर के रूप में भी काम करती हैं।

उपलब्धियां : निधि अग्रवाल इं्टाग्राम पर 5.2 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स के साथ एक लोकप्रिय मॉडल हैं।

  • फिल्म करियर: निधि अग्रवाल ने 2017 में Munna Michael फिल्म के साथ बॉलीवुड में अपना डेब्यू किया था। उन्होंने स्वतंत्र फिल्म और दक्षिण भारतीय फिल्म उद्योग में भी कई फिल्मों में काम किया है। कुछ उनकी प्रमुख फिल्में हैं- Munna Michael (2017), Savyasachi (2018), Mr. Majnu (2019), iSmart Shankar (2019) और Bhoomi (2021)।

  • ब्रांड एम्बेसडर: निधि अग्रवाल एक अभिनेत्री और मॉडल होने के साथ-साथ एक ब्रांड एम्बेसडर भी हैं। उन्होंने सैमसंग, फ्लिपकार्ट, सेमोरा, सुजॉश, फ्रांसीसी फैशन ब्रांड Jainam Dresswala और अन्य कई ब्रांडों के साथ काम किया है।

  • फैशन शो: निधि अग्रवाल ने अपनी खूबसूरती और शैली के लिए जानी जाती है। उन्होंने अनेक फैशन शो में रैंप वॉक किया है जैसे कि लक्मे फैशन वीक, वाइट वॉकर, विवो इंडिया फैशन वीक, इंडिया बैशन वीक और अन्य।

  • पुरस्कार: निधि अग्रवाल को 2017 के लिए साउथ इंडियन इंटरनेट मूवी अवॉर्ड (SIIMA) में डिब्यू फेमेल कम्पेटिटिव मूवी बेस्ट डेब्यू एक

Nidhhi Agerwal ने अपनी कैरियर में कई उपलब्धियां हासिल की हैं। कुछ इनमें शामिल हैं:

  • 2017 में, SIIMA अवॉर्ड्स में डिब्यू फेमेल कम्पेटिटिव मूवी बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था।

  • उन्होंने स्पोर्ट्स ब्रांड PUMA के साथ एक समझौता किया था।

  • वह भारतीय संगीत रियलिटी शो Music Teacher के समारोह के जज के रूप में भी काम कर चुकी हैं।

  • उन्होंने आईएल स्टार शिवम डुबे के साथ भारत में एक ऑनलाइन डांस रियलिटी शो आइटम नंबर ऑन में काम किया था।

  • निधि एक सफल मॉडल भी हैं, जिसने कई ब्रांडों के लिए काम किया है। इनमें मुख्य रूप से फैशन ब्रांड Abof शामिल हैं।

इसके अलावा, Nidhhi Agerwal अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपने फैंस को नए प्रोजेक्ट्स के बारे में अपडेट करती रहती हैं। उन्हें फॉलो करने वाले लोगों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

8. आशिका प्रैट Ashika Pratt:

आशिका प्रैट एक लोकप्रिय भारतीय मॉडल हैं जिन्होंने कई प्रमुख फैशन ब्रांड और डिजाइनरों के साथ काम किया है। वह कई अंतरराष्ट्रीय फैशन शो का भी हिस्सा रही हैं और उन्होंने मनीष मल्होत्रा और तरुण तहिलियानी जैसे प्रमुख डिजाइनरों के लिए रैंप वॉक किया है। आशिका की इंस्टाग्राम पर बड़ी संख्या में फैन फॉलोइंग है, जहां वह अक्सर अपनी शानदार तस्वीरें शेयर करती रहती हैं।

आशिका प्रैट भारतीय-अंग्रेज़ी जातीयता की न्यूज़ीलैंड में जन्मी मॉडल हैं। उसने 15 साल की उम्र में अपने मॉडलिंग करियर की शुरुआत की और उसके बाद से चैनल, एच एंड एम और फॉरएवर 21 जैसे कई प्रमुख फैशन ब्रांडों के साथ काम किया। वह न्यूयॉर्क फैशन वीक सहित दुनिया भर के कई फैशन वीक के लिए रैंप वॉक कर चुकी हैं। भारत में लक्मे फैशन वीक।

अपने सफल मॉडलिंग करियर के अलावा, आशिका कई संगीत वीडियो और टीवी विज्ञापनों में भी दिखाई दी हैं। वह 2018 में भारतीय टेलीविजन रियलिटी शो "इंडियाज नेक्स्ट टॉप मॉडल" का भी हिस्सा थीं।

830k से अधिक फॉलोअर्स के साथ आशिका के इंस्टाग्राम पर बड़े पैमाने पर फॉलोअर्स हैं। वह अक्सर अपनी शानदार तस्वीरों और वीडियो के माध्यम से अपने फैशन और यात्रा के रोमांच को अपने अनुयायियों के साथ साझा करती हैं। आशिका को वोग, एले और कॉस्मोपॉलिटन जैसी कई फैशन और लाइफस्टाइल पत्रिकाओं में भी चित्रित किया गया है।

9. गरिमा चौरसिया Garima Chaurasia

गरिमा चौरसिया एक लोकप्रिय भारतीय इंस्टाग्राम मॉडल, टिकटॉक स्टार और सोशल मीडिया पर्सनैलिटी हैं। उनका जन्म और पालन-पोषण हरिद्वार, उत्तराखंड, भारत में हुआ। उसने अपने टिकटॉक वीडियो और इंस्टाग्राम रील्स के माध्यम से अपार लोकप्रियता और प्रसिद्धि प्राप्त की, जहां वह अपने फैशन सेंस, सुंदरता और बोल्डनेस का प्रदर्शन करती है। उसके इंस्टाग्राम फॉलोअर्स की संख्या 14.6 मिलियन को पार कर गई है, जिससे वह 2023 में सबसे हॉट भारतीय इंस्टाग्राम मॉडल में से एक बन गई है।

 गरिमा चौरसिया की प्रसिद्धि में वृद्धि

गरिमा चौरसिया ने टिकटॉक पर वीडियो बनाकर एक सोशल मीडिया पर्सनालिटी के रूप में अपनी यात्रा शुरू की। "बोहट हार्ड" गाने पर अपने लिप-सिंकिंग वीडियो के वायरल होने के बाद वह रातोंरात सनसनी बन गईं। वीडियो को लाखों व्यूज और लाइक मिले और लोग उसे टिकटॉक पर फॉलो करने लगे। उसने फिर टिकटॉक पर और वीडियो अपलोड करना शुरू कर दिया और कुछ ही समय में उसके लाखों फॉलोअर्स हो गए। उनकी प्रसिद्धि इंस्टाग्राम पर भी फैल गई, जहां उन्होंने अपनी तस्वीरें और वीडियो पोस्ट करना शुरू कर दिया, जो वायरल भी हुआ।

गरिमा चौरसिया का व्यक्तित्व और शैली

गरिमा चौरसिया अपने बोल्ड और फैशनेबल फोटोशूट के लिए जानी जाती हैं। उनका एक तेजस्वी और भव्य व्यक्तित्व है जो दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देता है। उनका फैशन सेंस बेदाग है, और वह अक्सर ट्रेंडी आउटफिट पहनती हैं जो उनके प्रशंसकों द्वारा पसंद किए जाते हैं। गरिमा का इंस्टाग्राम अकाउंट उनकी तस्वीरों, रील्स और वीडियो से भरा पड़ा है, जहां वह अपनी खूबसूरती और स्टाइल का जलवा बिखेरती हैं।

भारतीय फैशन उद्योग पर गरिमा चौरसिया का प्रभाव

गरिमा चौरसिया ने भारतीय फैशन उद्योग पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है। वह कई युवा लड़कियों के लिए प्रेरणा बन गई हैं, जो मॉडल या सोशल मीडिया प्रभावकार बनने की ख्वाहिश रखती हैं। उनके बोल्ड और फैशनेबल फोटोशूट ने भारतीय फैशन उद्योग में एक नया चलन स्थापित किया है। कई ब्रांडों ने सहयोग के लिए उनसे संपर्क किया है, और उन्होंने विभिन्न फैशन शो के लिए रैंप वॉक भी किया है।

ब्रांड एंडोर्समेंट :  गरिमा चौरसिया अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर सक्रिय रूप से विभिन्न ब्रांडों का समर्थन करती रही हैं। उनके कुछ उल्लेखनीय ब्रांड विज्ञापनों में शामिल हैं:

Mivi: गरिमा Mivi की ब्रांड एंबेसडर हैं, जो हेडफोन, स्पीकर और चार्जर जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के लिए एक लोकप्रिय ब्रांड है।

मामाअर्थ: गरिमा ने मामाअर्थ के साथ भी सहयोग किया है, जो एक ऐसा ब्रांड है जो प्राकृतिक अवयवों से बने स्किनकेयर, हेयरकेयर और बेबी केयर उत्पादों की एक श्रृंखला पेश करता है।

वनप्लस: गरिमा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए लोकप्रिय स्मार्टफोन ब्रांड वनप्लस का प्रचार किया है।

डेनियल वेलिंगटन: गरिमा स्वीडिश घड़ी ब्रांड डेनियल वेलिंगटन के साथ भी जुड़ी हुई हैं।

लॉरियल पेरिस: गरिमा ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स के जरिए फ्रांस की कॉस्मेटिक्स कंपनी लॉरियल पेरिस का समर्थन किया है ।

जिवामे: गरिमा ने जिवामे को प्रमोट किया है, जो एक ऑनलाइन लॉन्जरी स्टोर है जो महिलाओं के इनरवियर और स्लीपवियर की रेंज पेश करता है।

बॉडीकेयर: गरिमा ने इनरवियर, लाउंजवियर और स्पोर्ट्सवियर के लोकप्रिय ब्रांड बॉडीकेयर के साथ गठबंधन किया है।

10. शिवानी नारायणन Shivani Narayanan:

शिवानी नारायणन एक प्रसिद्ध भारतीय मॉडल और अभिनेत्री हैं, जिन्होंने कई तमिल टेलीविजन शो में काम किया है। उन्होंने अपने प्रभावशाली प्रदर्शन और शानदार लुक से लोकप्रियता हासिल की।

शिवानी नारायणन एक लोकप्रिय भारतीय मॉडल और अभिनेत्री हैं जो मुख्य रूप से तमिल टेलीविजन और फिल्मों में काम करती हैं। उनका जन्म 5 मई, 2001 को चेन्नई, भारत में हुआ था और उन्होंने कम उम्र में एक मॉडल के रूप में अपना करियर शुरू किया था। उन्होंने 2020 में तमिल रियलिटी टीवी शो "बिग बॉस तमिल सीजन 4" में अपनी उपस्थिति से काफी लोकप्रियता हासिल की, जहां वह सबसे लोकप्रिय प्रतियोगियों में से एक बनकर उभरीं।

आयु: शिवानी नारायणन 2023 तक 22 साल की हैं।

करियर:  शिवानी नारायणन ने एक मॉडल के रूप में अपना करियर शुरू किया और टेलीविज़न पर अपनी शुरुआत करने से पहले विभिन्न सौंदर्य प्रतियोगिताओं में भाग लिया। उन्होंने 2018 में तमिल धारावाहिक "सरवनन मीनाची" से अभिनय की शुरुआत की और "पागल निलावु" और "रेटाई रोजा" जैसे कई लोकप्रिय तमिल टीवी शो में अभिनय किया। उन्होंने कुछ तमिल फिल्मों में भी अभिनय किया है जैसे "नेन्जामुंडु नर्मईयुंडु ओडू राजा" और "कधल ओन्ड्रू कंडेन"।

ब्रांड एंडोर्समेंट :  शिवानी नारायणन कई ब्रांड एंडोर्समेंट का हिस्सा रही हैं और उन्होंने पोथिस, इकोस्टाइल और मीशो जैसे विभिन्न लोकप्रिय ब्रांडों के साथ सहयोग किया है।

इंस्टाग्राम फॉलोअर्स और अन्य सोशल साइट्स:

शिवानी नारायणन के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बड़े पैमाने पर फॉलोअर्स हैं। मई 2023 तक, इंस्टाग्राम पर उनके 5.6 मिलियन फॉलोअर्स हैं और उनके YouTube चैनल पर 1 मिलियन से अधिकफॉलोअर्स हैं, जहाँ वह नियमित रूप से व्लॉग और सौंदर्य संबंधी सामग्री अपलोड करती हैं।

पुरस्कार और उपलब्धियों:

शिवानी नारायणन को टेलीविज़न पर उनके प्रदर्शन के लिए कई प्रशंसाएँ मिली हैं। उन्होंने 2018 में "सरवनन मीनाची" में अपनी भूमिका के लिए ज़ी तमिल कुदुम्बा विरुथुगल में "सर्वश्रेष्ठ डेब्यू अभिनेत्री" का पुरस्कार जीता। उन्हें "रेटाई रोजा" में उनके प्रदर्शन के लिए 2019 में सन कुडुंबम अवार्ड्स में "सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री" पुरस्कार के लिए भी नामांकित किया गया था।

11. एकता मारू Ekta Maru:

एकता मारू भारतीय मॉडलिंग उद्योग में एक उभरता हुआ सितारा है जिसने अपने शानदार लुक्स और शालीन व्यवहार से अपना नाम बनाया है। वह मुंबई से हैं और उन्होंने 2015 में एक मॉडल के रूप में अपना करियर शुरू किया था। तब से, उन्होंने कई प्रसिद्ध ब्रांडों और डिजाइनरों के साथ काम किया है और कई फैशन शो में रैंप की शोभा बढ़ाई है।

आयु: एकता मारू का जन्म 1 जनवरी 1995 को हुआ था। 2023 तक वह 28 साल की हो चुकी हैं।

करियर: एकता मारू ने 2015 में एक मॉडल के रूप में अपना करियर शुरू किया और तब से विभिन्न फैशन डिजाइनरों और ब्रांडों के साथ काम किया है। वह मनीष मल्होत्रा, सब्यसाची मुखर्जी और तरुण तहिलियानी जैसे प्रमुख डिजाइनरों के लिए रैंप वॉक कर चुकी हैं। रैंप शो के अलावा, एकता रिलायंस ट्रेंड्स, एलजी और बजाज जैसे ब्रांडों के लिए कई प्रिंट और टीवी विज्ञापनों में भी दिखाई दी हैं।

ब्रांड एंडोर्समेंट : एकता मारू भारत में कई शीर्ष ब्रांडों के साथ जुड़ी हुई हैं। उसने रिलायंस ट्रेंड्स, एलजी, बजाज और अन्य जैसे ब्रांडों का समर्थन किया है।

इंस्टाग्राम फॉलोअर्स: एकता मारू की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, विशेष रूप से इंस्टाग्राम पर महत्वपूर्ण उपस्थिति है, जहां उनके 400K से अधिक फॉलोअर्स हैं। इंस्टाग्राम पर उनके पोस्ट शानदार फोटोशूट, उनके मॉडलिंग असाइनमेंट के पीछे के दृश्यों की झलक और उनके जीवन के निजी पलों का मिश्रण हैं।

पुरस्कार/उपलब्धियां: एकता मारू ने अपने अब तक के छोटे से करियर में बहुत कुछ हासिल किया है। उन्हें वोग, हार्पर बाजार और एले जैसी प्रमुख फैशन पत्रिकाओं में चित्रित किया गया है। इसके अतिरिक्त, वह 2016 में मिस इंटरकांटिनेंटल इंडिया का खिताब जीत चुकी हैं।

12. सोफिया अंसारी Sofia Ansari

सोफिया अंसारी एक लोकप्रिय भारतीय मॉडल, अभिनेत्री और सोशल मीडिया प्रभावकार हैं। उनका जन्म 30 अप्रैल, 1996 को गुजरात के सूरत शहर में हुआ था। सोफिया ने लोकप्रिय ऐप टिकटॉक पर अपने लिप-सिंक और डांस वीडियो के जरिए प्रसिद्धि हासिल की, जहां उन्होंने बड़ी संख्या में फॉलोअर्स बनाए। उसने तब से इंस्टाग्राम जैसे अन्य प्लेटफॉर्म पर विस्तारित  किया है, जहां वर्तमान में उसके 7 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं।

आयु: सोफिया अंसारी का जन्म 30 अप्रैल 1996 को हुआ था, जिससे वह 2023 तक 27 साल की हो गई।

आजीविका: सोफिया अंसारी ने एक मॉडल के रूप में अपना करियर शुरू किया और फिर लाखों फॉलोअर्स के साथ एक लोकप्रिय टिकटॉक स्टार बन गईं। बाद में उसने अपनी सोशल मीडिया उपस्थिति को इंस्टाग्राम जैसे अन्य प्लेटफॉर्म पर विस्तारित किया, जहां वह अक्सर अपनी फैशन और जीवन शैली की सामग्री पोस्ट करती है।

ब्रांड एंडोर्समेंट : सोफिया अंसारी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फैशन और सौंदर्य उत्पादों सहित कई ब्रांडों का समर्थन किया है। उन्होंने मिवी, किस्मत की दुकान और ग्लैम स्टूडियो जैसे कई लोकप्रिय ब्रांडों के साथ भी सहयोग किया है।

उपलब्धियां: सोफिया अंसारी ने सोशल मीडिया पर विशेष रूप से टिकटॉक पर महत्वपूर्ण लोकप्रियता हासिल की है, जहां भारत में ऐप पर प्रतिबंध लगने से पहले उनके 15 मिलियन से अधिक अनुयायी थे। वह 2017 में मिस इंडिया बिकिनी का खिताब भी जीत चुकी हैं।

इंस्टाग्राम फॉलोअर्स: 2023 तक, सोफिया अंसारी के इंस्टाग्राम पर 7 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं। ट्विटर और फेसबुक जैसे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी उनकी महत्वपूर्ण संख्या है।

TWN In-Focus