भारत में शीर्ष 10 आईटी कंपनियां 2022

1332
18 Jul 2022
6 min read

Post Highlight

सूचना प्रौद्योगिकी Information Technology IT ​​​​​​ डेटा को संग्रहीत करके, संचार को सक्षम करके, storing data, enabling communication और नए डिज़ाइन किए गए सॉफ़्टवेयर के माध्यम से सर्वोत्तम और सबसे अप-टू-डेट तकनीक best and most up-to-date technology लाकर नवाचार innovation को बढ़ावा देता है। देश डिजिटल क्रांति से इतने लाभ की तलाश में है कि इसने छोटे-छोटे व्यवसायों सहित हर व्यवसाय को कंप्यूटर और प्रौद्योगिकी पर निर्भर रहने के लिए मजबूर कर दिया है। आज के समय में कोई भी एक ऐसा विभाग नहीं जो कंप्यूटर का उपयोग न करे, किसानों से लेकर, सेल्सपर्सन से लेकर सिविल सेवकों तक हर कोई डिजिटल तरीके से काम करना चाहता है। यह लेख 2022 में भारत की शीर्ष 10 आईटी कंपनियों के बारे में बताता है। 

#DigitalRevolutionInIndia 
#InformationTechnology
#TataConsultancyServices
#Infosys
#HCL 
#Wipro

Podcast

Continue Reading..

सूचना प्रौद्योगिकी Information Technology IT व्यापार क्षेत्र की रीढ़ business sector's backbone के रूप में विकसित हुआ है। यह नवाचार को प्रोत्साहित करता है, और नवाचार व्यवसाय के अस्तित्व का महत्वपूर्ण घटक innovation is the crucial component है। पारंपरिक व्यवसाय मॉडल, जिसमें सूचना प्रौद्योगिकी का कोई उपयोग शामिल नहीं है, प्रौद्योगिकी की तीव्र गति से संचालित होने वाले बड़े तकनीकी व्यवसायों के विपरीत अब कम प्रभावी प्रतीत होता है।

आईटी डेटा को संग्रहीत करके, संचार को सक्षम करके, और नए डिज़ाइन किए गए सॉफ़्टवेयर के माध्यम से सर्वोत्तम और सबसे अप-टू-डेट तकनीक लाकर नवाचार को बढ़ावा देता है। देश डिजिटल क्रांति digital revolution से इतने लाभ की तलाश में है कि इसने छोटे-छोटे व्यवसायों सहित हर व्यवसाय को कंप्यूटर और प्रौद्योगिकी computers and technology पर निर्भर रहने के लिए मजबूर कर दिया है। मुझे एक ऐसा विभाग दें जो कंप्यूटर का उपयोग न करे, किसानों से लेकर सेल्सपर्सन salespeople से लेकर सिविल सेवकों civil servants तक। 

पिछले कुछ दशकों में, भारत आईटी उद्योग के फलने-फूलने के लिए पसंदीदा स्थानों में से एक के रूप में उभरा है। इस लेख में, हम 2022 में भारत में शीर्ष 10 आईटी कंपनियों को जानेंगे। भारत की कुछ शीर्ष आईटी फर्म हमेशा देश के विकास की अग्रिम पंक्ति में रही हैं।

यह लेख भारत में शीर्ष 10 आईटी कंपनियों की उल्लेखनीय सेवाओं, उनकी वृद्धि, तकनीकी विशेषज्ञों के लिए भारतीय बाजार और बहुत कुछ पर चर्चा करता है। वे दिन गए जब भारत केवल अपने कृषि उद्योग के लिए जाना जाता था। पिछले कुछ दशकों में, हमारे देश ने तकनीकी क्षेत्र के नेतृत्व में कई अन्य क्षेत्रों को अमिट बना दिया है।

भारत का आईटी उद्योग दुनिया में सबसे समृद्ध में से एक है, जो अपने ग्राहकों को सर्वोत्तम सूचना प्रौद्योगिकी सेवाएं best information technology services प्रदान करता है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स, मशीन लर्निंग, क्लाउड कंप्यूटिंग, संवर्धित और आभासी वास्तविकता, Artificial intelligence, robotics, machine learning, cloud computing, augmented and virtual reality और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (एलओटी) loT मानव जीवन को महत्वपूर्ण रूप से बदलना जारी रखेंगे।

भारत में 10 सबसे बड़ी आईटी कंपनियां 2022, 10 Biggest IT Companies in India 2022

1. टीसीएस (टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज) TCS (Tata Consultancy Services)

राजस्व सृजन के मामले में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज भारत की अग्रणी आईटी कंपनी है। टीसीएस TCS एक बड़ा बुल large bull है जो आईटी सेवाएं, परामर्श सेवाएं और व्यावसायिक समाधान IT services, consultancy services, and business solutions प्रदान करता है। पिछले पचास वर्षों से, यह दुनिया के कुछ सबसे बड़े निगमों की परिवर्तन यात्रा का हिस्सा रहा है।

टीसीएस, भारत की शीर्ष दस आईटी फर्मों में से एक है, जो व्यापार, तकनीकों और इंजीनियरिंग समाधान और सेवाओं का एक परामर्श-आधारित, संज्ञानात्मक-संचालित, एकीकृत पोर्टफोलियो प्रदान करती है।

2. इंफोसिस Infosys

इन्फोसिस, जो एनवाईएसई NYSE में सूचीबद्ध है, एक विश्वव्यापी परामर्श और आईटी सहायता फर्म है जिसे 1981 में स्थापित किया गया था। 2,28,000 से अधिक कर्मचारियों के साथ, यह 2022 में भारत में शीर्ष दस आईटी कंपनियों में से दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। 47.7 अरब डॉलर के संयुक्त बाजार पूंजीकरण के साथ पूंजी 250 डॉलर से बढ़कर 11.8 अरब डॉलर (वित्त वर्ष 19 राजस्व) हो गई। यह NASDAQ पर सूचीबद्ध होने वाली पहली भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी Indian information technology company है।

3. एचसीएल HCL 

HCL Technologies भारत की एक प्रमुख IT फर्म है। यह कंपनी ऑनलाइन प्रौद्योगिकी परिवर्तन की सहायता से वैश्विक पुन: कल्पना करने global re-imagine और अपने व्यवसायों को नाटकीय रूप से बदलने में मदद करती है। एचसीएल, जो भारत की सर्वश्रेष्ठ आईटी कंपनियों में तीसरे स्थान पर है, का लक्ष्य अपने मोड 1-2-3 विकास योजना के हिस्से के रूप में सेवाओं का एक समेकित पोर्टफोलियो प्रदान करना है। विनिर्माण, वित्तीय सेवाएं, दूरसंचार, मीडिया, प्रकाशन, मनोरंजन, खुदरा और सीपीजी, तेल और गैस, बुनियादी ढांचा और ऊर्जा, जीवन विज्ञान और स्वास्थ्य देखभाल, यात्रा, परिवहन और रसद समर्थन, और सरकार उन उद्योगों में से हैं जहां कंपनी के पास एकीकृत सह-नवाचार प्रयोगशालाओं और सार्वभौमिक वितरण क्षमताओं का वैश्विक नेटवर्क है।

4. विप्रो Wipro

विप्रो लिमिटेड Wipro Limited (NYSE: WIT, BSE: 507685, NSE: WIPRO) एक भारतीय बहुराष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी है। यह परामर्श और व्यापार पद्धति आउटसोर्सिंग प्रदान करता है। विप्रो भारत में शीर्ष दस आईटी कंपनियों में चौथे स्थान पर है, ग्राहकों को डिजिटल दुनिया से जुड़ने में मदद करने के लिए संज्ञानात्मक प्रौद्योगिकियों, रोबोटिक्स, क्लाउड, हाइपर-ऑटोमेशन, एनालिटिक्स और उभरती तकनीकों की शक्ति का लाभ उठाता है। विप्रो छह महाद्वीपों में ग्राहकों की सेवा करने वाली सबसे बड़ी भारतीय आईटी कंपनियों one of the largest Indian IT companies serving clients on six continents में से एक है, ताकि विचारों का पता लगाया जा सके और एक बेहतर और साहसिक नए भविष्य को तैयार करने के लिए कमियों को पूरा किया जा सके।

5. रेडिंगटन इंडिया लिमिटेड Redington India Limited

रेडिंगटन 1993 में शुरू हुआ और तब से भारत की शीर्ष आईटी कंपनियों में से एक बनने के लिए एक अद्भुत और लंबी यात्रा पर है। यह एक ऐसी कंपनी है जो आईटी और मोबिलिटी क्षेत्रों में 220 से अधिक अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों के लिए एकल ब्रांड, एकल उत्पाद वर्गीकरण और एकल बाजार से $6.7 बिलियन आवंटन और आपूर्ति श्रृंखला समाधान कंपनी बनने के लिए विकसित हुई है। रेडिंगटन अब 30 से अधिक उभरती अर्थव्यवस्थाओं की सेवा करता है।

6. टेक महिंद्रा लिमिटेड Tech Mahindra Limited

टेक महिंद्रा कनेक्टेड दुनिया का प्रतिनिधित्व करता है, उन्नत और ग्राहक सूचना प्रौद्योगिकी क्षमताओं की पेशकश करता है जो एसोसिएट्स, एंटरप्राइजेज और सोसाइटी को RiseTM राइज टीएम में मदद करता है। लगभग $9 बिलियन के राजस्व के साथ, कंपनी 90 देशों में फैले अद्भुत 125,700+ पेशेवरों की एक टीम के माध्यम से अपने 941 वैश्विक ग्राहकों को निरंतर सहायता प्रदान करती है। टेक महिंद्रा, भारत की सबसे बड़ी आईटी फर्मों में से एक, महिंद्रा समूह की सहायक कंपनी Subsidiary of the Mahindra Group है।

Also Read : अमेरिका की 5 ताकतवर और बेहतरीन कंपनियां

7. एलएंडटी इन्फोटेक लिमिटेड L&T Infotech Limited

लार्सन एंड टर्बो ग्रुप Larsen and Turbo Group पिछले 20 वर्षों से आईटी उद्योग में है। यह, ऊपर उल्लिखित अन्य संगठनों की तरह, भारत की सबसे बड़ी आईटी फर्मों में से एक है। एलटीआई LTI एक वैश्विक तकनीकी परामर्श और डिजिटल सेवा फर्म है जो विलय merging वाली दुनिया में 360 से अधिक ग्राहकों को फलने-फूलने में मदद करती है। 30 देशों में संचालन के साथ, LTI का मोज़ेक प्लेटफ़ॉर्म LTI's Mosaic platform उन्हें अपने सामाजिक, विश्लेषण, IoT, मोबाइल और क्लाउड यात्राओं को सक्षम करके अपने डिजिटल परिवर्तन में तेजी लाने की अनुमति देता है।

6. एम्फैसिस लिमिटेड Mphasis Limited

एम्फैसिस, जिसे 1992 में स्थापित किया गया था, छह प्रमुख वैश्विक बैंकों six leading global banks, शीर्ष 15 बंधक ऋणदाताओं mortgage lenders में से 11 और तीन शीर्ष वैश्विक बीमा फर्मों को एक साथ लाकर उन्नत वैश्विक ग्राहकों की सहायता करता है। एमफैसिस भारत की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर और आईटी कंपनियों में से एक है, जो 16 देशों में लगभग 22,000 पेशेवर लोगों को रोजगार देती है।

9. माइंडट्री लिमिटेड Mindtree Limited

माइंडट्री Mindtree एक वैश्विक प्रौद्योगिकी सलाहकार और सहायता फर्म global technology advisory and assistance firm है जो प्रतिस्पर्धात्मक लाभ हासिल करने के लिए व्यवसायों को चालाकी से बड़े पैमाने पर स्थापित करने में सहायता करती है। माइंडट्री, 1999 में स्थापित और लोकप्रिय रूप से लार्सन एंड टुब्रो ग्रुप कंपनी के रूप में जानी जाती है, अपनी गहन डोमेन विशेषज्ञता को 350+ एंटरप्राइज क्लाइंट टाइमलाइन पर लागू करती है ताकि साइलो को उखड़ सके, डिजिटल कठिनाइयों का एहसास हो, और बाजार में नए किनारों को जल्दी से लाया जा सके।

10. हेक्सावेयर टेक लिमिटेड Hexaware Tech Limited

हेक्सावेयर Hexaware एक वैश्विक लीडर है और अगली पीढ़ी के आईटी, बीपीओ और कंसल्टेंसी IT, BPO, and consultancies का तेजी से विस्तार करने वाला प्रदाता है। यह भारत की सबसे बड़ी और सबसे सफल आईटी फर्मों में से एक है।एचटीएल की विकास रणनीति, जिसमें 33 वैश्विक कार्यालय शामिल हैं, कंपनी की वैश्विक वितरण क्षमताओं में योगदान करती है।

ये भारत की शीर्ष 10 आईटी कंपनियां  IT companies in India हैं जो भारतीय उपमहाद्वीप Indian subcontinent पर राज कर रही हैं। उनका दृढ़ निश्चय ही कारण है कि वे चार्ट में शीर्ष पर हैं। हमें उम्मीद है कि इस सूची ने आपको कुछ आश्चर्यजनक जानकारी जरूर दी है।

TWN Special