फ्रेंचाइज़ी लेने से पहले जरूर जान लें ये बातें

370
27 Dec 2021
5 min read

Post Highlight

आज के समय की पीढ़ी बिजनेस business में अपनी अधिक रूची रखने लगी हैं। हर इंसान बिजनेस करने के बारे में सोचता है और बिजनेस में आजकल जो सबसे ज्यादा चलन में है वो है franchise business फ्रेंचाइज़ी बिजनेस। आजकल बहुत सारी कंपनियां या कंपनी का मालिक अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए अपने बिजनेस business के नाम को थर्ड पार्टी third party को देता है। इससे उसकी कंपनी के ब्रांड brand का नाम भी बढ़ता है और बिजनेस करने वाले का भी फायदा हो जाता है। किसी बिज़नेस का मालिक यदि अपने अधिकारों को थर्ड पार्टी third party को देता है तो उसे ही फ्रेंचाइज़ी franchise कहा जाता है। फ्रेंचाइज़ी बिजनेस करने वाले बहुत से उद्यमी आपको अपने आसपास मिल जाएंगे लेकिन फ्रेंचाइज़ी शुरू करने से पहले आपको कुछ जरुरी बातें हैं उन्हें अच्छे से समझ लेना चाहिए और इस बिज़नेस की पूरी जानकारी लेने के बाद ही इसे शुरू करना चाहिए।

Podcast

Continue Reading..

आज हर कोई खुद के स्टार्ट-अप start-up के बारे में सोचता है और अच्छी कमाई के बारे में सोचता है। जब बात कमाई की आती है तो सबसे पहले बिजनेस की बात आएगी और जहाँ बिजनेस की बात हो रही होगी वहाँ फ्रेंचाइज़ी बिजनेस के बारे में जरूर बात होगी। आज के समय में फ्रेंचाइज़ी बिज़नेस franchise business में लोग अपनी अधिक रूची रखने लगे हैं। आजकल कुछ व्यापारी दूसरे व्यापारी के बिजनेस से ही खुद के व्यापार को शुरू कर रहे हैं। आजकल बिजनेसमैन businessman किसी प्रसिद्ध ब्रांड की फ्रेंचाइज़ी लेने के बारे में जरूर सोचता है। इस दौर में फ्रेंचाइज़ी बिजनेस को सबसे सही बिजनेस माना जा रहा है लेकिन फिर भी फ्रेंचाइज़ी बिजनेस शुरू करने से पहले कुछ चीज़ों के बारे में गंभीरता से विचार जरूर करना चाहिए। जानते हैं वो कौन-कौन सी बातें हैं जिनको फ्रेंचाइज़ी बिज़नेस franchise business को शुरू करने से पहले जानना आवश्यक है। 

फ्रेंचाइज़ी क्या है 

फ्रेंचाइज़ी बिज़नेस franchise business को शुरू करने से पहले फ्रेंचाइज़ी franchise के बारे में जानना जरुरी है। फ्रेंचाइज़ी का मतलब है फ्रेंचाइज़ी का ओनर owner, अपने बिज़नेस का नाम, लोगो logo, बिज़नेस के अधिकार और उससे संबंधित कई अन्य चीज़ें एक अन्य पार्टी को दे देता है या बेच देता है। फ्रेंचाइज़ी बिज़नेस franchise business से दोनों को ही फायदा होता है। बिज़नेस का मालिक जिस थर्ड पार्टी third party को अपने बिज़नेस के सारे अधिकार देता है उसी को फ्रेंचाइज़ी बिज़नेस franchise business कहते हैं। इसमें दो चीज़ें होती हैं एक frenchiser जिसके पास कंपनी के सारे अधिकार होते हैं जैसे ब्रांड का नाम brand name, दूसरा ट्रेडमार्क trademark, बिज़नेस का नाम, logo, बिज़नेस प्रणाली ये सब कुछ होता है क्योंकि ये कंपनी मार्केट में पहले ही अपने पैर पसार चुकी होती है। मतलब उसका अपना एक नाम होता है। दूसरा होता है फ्रेंचाइज़ी जो कि एक व्यक्ति जिसको एक कंपनी के सारे अधिकार प्राप्त करने के लिए कंपनी को कुछ शुल्क का भुगतान करना होता है। अगर हम साधारण सी भाषा में कहें तो यह कह सकते हैं कि कोई भी व्यक्ति नया व्यापार, नया नाम, नया ब्रांड शुरू करने के बजाय स्थापित बिज़नेस और ब्रांड brand के साथ बिज़नेस शुरू करता है तो यही फ्रेंचाइज़ी बिज़नेस कहलाता है। 

अच्छी रणनीति बनायें 

किसी भी बिज़नेस business को आगे बढ़ने के लिए बिजनेस की अच्छी रणनीति होना अत्यंत आवश्यक है। अगर आप अपने बिज़नेस की योजना planning बनाकर शुरुआत करते हैं तो आपका बिज़नेस जरूर ग्रो grow करेगा इसलिए किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले हमेशा उसके बैकग्राउंड background की जांच अवश्य कर लें। फ्रेंचाइज़ी के बिज़नेस में भी इन चीज़ों का जरूर ध्यान रखें। इसके अलावा जो सबसे जरुरी बात है वो ये है कि किसी ब्रांड की फ्रेंचाइज़ी लेने से पहले आपको उसके फाउंडर founder, उसकी मार्केट में वैल्यू market value क्या है, उसके बिजनेस मॉडल business model आदि के बारे में पूरी जानकारी कर लेनी चाहिए। इन चीज़ों की अगर आप पूरी तरह जांच पड़ताल कर लेते हैं तो आपको बिज़नेस चलाने में कोई भी दिक्क़त नहीं आयेगी और आप बेझिझक उसमें इन्वेस्ट invest कर सकते हैं। 

ब्रांड की आर्थिक मजबूती और cost के बारे में जान लें 

फ्रेंचाइज़ी बिज़नेस को शुरू करने से पहले जिस ब्रांड का या जिस कंपनी का बिज़नेस शुरू कर रहे हो उसकी financial स्थिति क्या है इस बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें। क्योंकि किसी कंपनी का आर्थिक तौर पर मजबूत होना आवश्यक होता है। ये इसलिए भी आवश्यक है क्योंकि यदि आर्थिक तौर से कंपनी मजबूत है तभी मुश्किल समय में किसी भी संकट से उभरने में कंपनी समर्थ हो सकती है। ये सारी चीज़ें पहले ही कंपनी के मालिक से पूछ लेनी चाहिए। इसके अलावा ब्रांड की cost के बारे में भी जानकारी जुटा लें। किसी भी बिज़नेस में इन्वेस्ट invest करने से पहले ये जानना अत्यंत आवश्यक है। इससे आपको भविष्य में नुकसान सहने की गुंजाइश कम रहेगी और इससे आपको फ्रेंचाइज़ी बिज़नेस को खोलने में भी आसानी रहेगी क्योंकि सारी चीज़ें आपको पहले से पता होंगी। 

फ्रेंचाइज़ी बिजनेस का सक्सेस रेट और बिजनेस ट्रेनिंग के बारे में 

जिस फ्रेंचाइज़ी को आप खरीदने के बारे में सोच रहे हैं उसके सक्सेस रेट success-rate के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें। यह जानकारी प्राप्त करना भी बहुत अहम है। क्योंकि फ्रेंचाइज़ी की सक्सेस रेट का असर आपके द्वारा खोले बिजनेस पर अवश्य पड़ता है। जिस ब्रांड की आपने फ्रेंचाइज़ी franchise ली है वो इस मौजूदा दौर में कहाँ पर और किस स्थिति में है ये जानना अत्यंत आवश्यक है। इंडस्ट्री में उसकी क्या वैल्यू value है और मार्केट market में उसकी पहुँच कहाँ तक है, ये भी अच्छे से जान लें। इसके अलावा जो अन्य चीज है वो ये है कि कंपनी का सपोर्ट सिस्टम support-system कैसा है और आने वाले समय में जरुरत पड़ने पर कंपनी आपकी मदद कैसे करेगी। कंपनी से जुडी चीज़ों की जानकारी देने में जैसे बिजनेस ट्रेनिंग training में वो आपकी कितनी मदद करेगी, ये सब जानकारी पहले ही जुटा लें। जैसे कि कहाँ और कौन सी जगह पर आपको बिज़नेस खोलना है और इसके लिए किन-किन चीज़ों की आपको आवश्यकता होगी। ये सारी चीज़ें कंपनी आपको गाइड guide करेगी या नहीं, ये जानना जरुरी है। अपने बिज़नेस को सफलता की ओर आगे बढ़ाना है और एक अलग मुकाम हासिल करना है तो फ्रेंचाइज़ी बिजनेस शुरू करने से पहले ये सारी जानकारियाँ लेनी आवश्यक हैं। 

TWN Ideas