20 से 30 की उम्र में क्या करने से बचें?

961
14 Oct 2022
8 min read

Post Highlight

20 से 30 (20s) की उम्र को फाउंडेशनल ईयर Foundational Year कहते हैं क्योंकि ये उम्र किसी व्यक्ति का जीवन बना भी सकती है और बिगाड़ भी सकती है। इसका फैसला आपके हाथों में होता है कि आपको 20 से 30 की उम्र में क्या करना है और क्या बनना है। क्या आप उस व्यक्ति की तरह बनना चाहते हैं जिसने 20 से 30 की उम्र में अपनी एनर्जी वेस्ट की है और कुछ नहीं किया है या उस व्यक्ति की तरह बनना चाहते हैं जिसने इस उम्र में अपने आप को बेहतर बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है।

#ThingsToAvoidInYour20s

 

Podcast

Continue Reading..

20 से 30 (20s) की उम्र को फाउंडेशनल ईयर Foundational Year कहते हैं क्योंकि ये उम्र किसी व्यक्ति का जीवन बना भी सकती है और बिगाड़ भी सकती है। जाहिर सी बात है कि ये गलती करने की उम्र होती है लेकिन आपको उन गलतियों से सीखना भी होता है। यह ऐसी उम्र में जब आपको हर जगह परखा जाता है। 

इसका फैसला आपके हाथों में होता है कि आपको 20 से 30 की उम्र में क्या करना है और क्या बनना है। क्या आप उस व्यक्ति की तरह बनना चाहते हैं जिसने 20 से 30 की उम्र में अपनी एनर्जी वेस्ट की है और कुछ नहीं किया है या उस व्यक्ति की तरह बनना चाहते हैं जिसने इस उम्र में अपने आप को बेहतर बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है।

“I think your 20s are the hardest part of life. I mean, everyone goes on about how hard it is to be a teenager, but actually I think it’s tougher to be in your 20s because you’re expected to be a grownup and expected to earn your own living and be successful and I think you feel like a kid still.”- Nigel Col

कई बार हमें ये बताया जाता है कि हमें ये करना चाहिए, वो करना चाहिए, ऐसे करना चाहिए, वैसे करना चाहिए, पर कम ही लोग ऐसे मिलते हैं जो आपको ये बताते हैं कि आपको क्या नहीं करना चाहिए। 

सच तो ये है कि 90 प्रतिशत लोगों को ये पता है कि उन्हें इस उम्र में क्या करना चाहिए लेकिन 10 से 15 प्रतिशत लोग ही ये जानते हैं कि इस उम्र में क्या नहीं करना चाहिए। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको बताएंगे कि आपको 20 से 30 की उम्र में क्या करने से बचना चाहिए things to avoid in your 20s-

Things To Avoid In Your 20s 

1. ज़रूरत से ज्यादा खर्च करना और उधार लेना Overspending and Debt

यह उम्र मेहनत करने की होती है ताकि भविष्य में आप पैसों को लेकर किसी पर निर्भर ना हों। ज्यादातर लोग अमीर दिखना चाहते हैं और दूसरों से तुलना करने में लग जाते हैं। उन्हें लगता है कि महंगी कार और डिजाइनर क्लोथ्स का होना बहुत ज़रूरी है और इसीलिए वे ज़रूरत से ज्यादा खर्च करते हैं और उधार लेते हैं। इस गलती की वजह से उन्हें जीवन भर लोगों का उधार चुकाना पड़ता है। 

इस बात का ध्यान रखें कि इस उम्र में आपको अमीर बनना है ना कि अमीर बनने का दिखावा करना है। I want to be rich, not look rich.

2. दूसरों पर निर्भर रहना Relying On Others

बचपन से लेकर किशोरावस्था हम अपने माता-पिता के साथ रहते आए हैं। वे हमारी देखभाल करते हैं, हमें ज़रूरत पड़ने पर पैसे देते हैं और हमारी हर समस्या को हल करते हैं लेकिन अब आपको ये समझना है कि आप बडे़ हो गए हैं और अब आप अपनी जरूरतों के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं रह सकते हैं। अब आप बच्चे नहीं है इसीलिए अपनी जिम्मेदारियों को समझें। हर चीज़ के लिए दूसरों पर निर्भर रहना गलत है और ये आप जितनी जल्दी समझ जाते हैं, ये आपके लिए उतना ही अच्छा होता है। अपनी समस्याओं का समाधान खुद fix your problems करिए, फाइनेंसियली इंडिपेंडेंट financially independent बनिए और दूसरों पर निर्भर मत रहिए। 

3. एजुकेशन और स्किल्स पर ध्यान ना देना Neglecting Education And Skills

यूट्यूब फ्री है, आप लाइब्रेरीज में जा सकते हैं, कई ऐसे कोर्स भी आज एवलेबल हैं, जिन्हें आप फ्री में सीख सकते हैं लेकिन ये एक ऐसी उम्र है जिसमें ज्यादातर लोग एजुकेशन और स्किल्स पर ध्यान नहीं देना चाहते हैं और बाद में उनको इसी बात का पछतावा होता है।  

क्लास में जाना, प्रोफेसर की बात सुनना, चैप्टर्स को रटना, एग्जाम देना और इसी को हमेशा दोहराना एजुकेशन नहीं है। हां, लेकिन मॉडर्न एजुकेशन सिस्टम कुछ ऐसा ही है इसीलिए अक्सर लोग रटने को और अच्छे मार्क्स लाने को एजुकेशन समझ लेते हैं। 

एजुकेशन का मतलब सीखने से होता है और रटना सीखना नहीं है। इस उम्र में ज्यादा से ज्यादा स्किल्स सीखने पर जोर दें, इंटर्नशिप करें और अपनी कमियों को जानें।

Also Read : हर व्यक्ति के पास होनी चाहिए ये 6 स्किल्स

4. ड्रग्स और एल्कोहल से दूर रहें A big No To Drugs And Alcohol

जब आप ड्रग्स लेते हैं तो आप अपने साथ-साथ उन लोगों का जीवन भी खराब करते हैं जो आपसे जुड़े हुए हैं। ऐसी कोई भी चीज़ जिससे आपकी ऊर्जा कम होती है, वह आपके लिए खराब है क्योंकि जब यही चीज़ आपकी आदत बन जाएगी तो इससे बचना नामुमकिन जैसा है। 

ड्रग्स का मतलब सिर्फ हार्ड ड्रग्स से नहीं है। आलस, काम को टालने की आदत, आराम, मोबाइल एडिक्शन ये सब भी एक तरह के ड्रग्स ही हैं। 

5. स्वास्थ्य पर ध्यान ना देना Neglecting Health

20 से 30 एक ऐसी उम्र है जब आपका मेटाबॉलिज्म काफी अच्छा होता है और इसी वजह से कई लोग स्वास्थ्य पर बिलकुल भी ध्यान नहीं देते हैं, सब कुछ खा लेते हैं, एक्सरसाइज नहीं करते हैं। ये भूल जाते हैं कि उनका स्वास्थ्य हमेशा ऐसा नहीं रहेगा और 20 से 30 की उम्र में स्वास्थ्य पर ध्यान ना देने की वजह से उन्हें 40, 50 या 60 साल की उम्र में स्वास्थ्य से जुड़ी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है इसीलिए उम्र चाहे कोई भी हो स्वास्थ्य पर ध्यान दें। 

6. काम को टालना Procrastination

जैसा कि हमने अभी आपको बताया है कि काम को टालना भी एक एडिक्शन है। आपको ये समझने की ज़रूरत है कि ये आपकी प्रोडक्टिव रहने की उम्र है और आपके पास जो भी प्लान है, उसे एक्जिक्यूट करें और देरी ना करें। 20 से 30 की उम्र में खुद से अभी नहीं तो कभी नहीं कहने की आदत डाल दें। 

आपको ऐसे कई लोग मिलेंगे जो आपसे कहेंगे कि अभी आपके पास समय है और आप बाद में कोई काम कर सकते हैं। ऐसे लोग की बातों में ना आएं और जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी हर काम को करने की कोशिश करें।

7. खुद की दूसरों से तुलना करना Making Comparisons

सोशल मीडिया के इस ज़माने में आपको कई ऐसी चीजें देखने को मिलती हैं, जो आपको ये सोचने पर मजबूर कर देती हैं कि शायद आप अपना काम अच्छे से नहीं कर रहे और दूसरों की लाइफ आपसे अच्छी है। 

आपको दूसरों से अपनी तुलना करने की ज़रूरत नहीं है और किसी सफल व्यक्ति को देखकर उससे तुलना करने की बजाय आपको मोटिवेट और इंस्पायर होना चाहिए। 

आपको अपनी तुलना खुद से करनी है। क्या आप पहले से ज्यादा होशियार, स्वस्थ, अमीर, समझदार और बेहतर इंसान बन रहे हैं?

अगर जवाब हां हैं तो आप सही रास्ते पर हैं।

निष्कर्ष

20 से 30 की उम्र मौज-मस्ती करने की है, गलतियां करने की है, उन गलतियों से सीखने की है। इस उम्र में की गई गलतियां हमें भविष्य में सबसे ज्यादा प्रभावित करती हैं। इस उम्र में आपके ऊपर कई जिम्मेदारियां होती है इसीलिए हर निर्णय को सोच-समझकर लें ताकि भविष्य में आपको पछताना ना पड़ें। 

TWN Opinion